icon

हर रिकॉर्ड पर रनबाज मैक्सवेल का नाम, अफगानिस्तान के खिलाफ हाहाकारी पारी खेल स्थापित किए ये 9 बड़े कीर्तिमान

ग्लेन मैक्सवेल सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर वो पारी खेली जिससे 9 बड़े रिकॉर्ड उनके नाम हो गए.


मैक्सवेल ने हर रिकॉर्ड पर किया अपना नाम
authorSportsTak
Wed, 08 Nov 01:05 PM

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विश्व कप 2023 मैच में हशमतुल्लाह शाहिदी की अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी तूफानी पारी से टीम को जीत दिला दी. मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 21 चौकों और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 201 रन बनाए और 157.03 के स्ट्राइक-रेट से दोहरा शतक ठोका. उनकी पारी के दम पर, ऑस्ट्रेलिया ने 19 गेंदें शेष रहते हुए 292 रनों का मजबूत लक्ष्य हासिल कर लिया. बता दें कि एक समय ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 91 रन पर 7 विकेट था लेकिन मैक्सवेल ने अपनी बल्लेबाजी से पूरा मैच पलटकर रख दिया.

 

बता दें कि मैक्सवेल ने अपनी पारी के दम पर नया इतिहास बनाया. इस बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड तोड़े. ऐसे में हम आपके लिए वो 9 रिकॉर्ड्स लेकर आए हैं जिसपर मैक्सवेल ने अपना नाम कर लिया है.

 

1 - ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे में किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के जरिए सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ शेन वॉटसन की नाबाद 185 रन की पारी को पीछे छोड़ दिया.

 

9 - ग्लेन मैक्सवेल वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले नौवें बल्लेबाज और पहले ऑस्ट्रेलियाई बने. रोहित शर्मा, मार्टिन गप्टिल, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, फखर जमां, इशान किशन, शुभमन गिल और सचिन तेंदुलकर पहले ही ऐसा कर चुके हैं.

 

3- ग्लेन मैक्सवेल वनडे वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने. मार्टिन गप्टिल (2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) और क्रिस गेल (2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ) यह उपलब्धि हासिल करने वाले दो बल्लेबाज हैं.

 

 

 

2 - ग्लेन मैक्सवेल वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 128 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की. भारत के इशान किशन ने पिछले साल चट्टोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंदों में दोहरा शतक बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया था.

 

1 - ग्लेन मैक्सवेल ने विश्व कप रन चेज में के जरिए सबसे बड़ा वनडे स्कोर का रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंने एंड्रयू स्ट्रॉस का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2011 में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ 158 रन बनाए थे.

 

1 - ग्लेन मैक्सवेल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले गैर-सलामी बल्लेबाज बने. उन्होंने जिम्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंट्री का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2009 में बुलवायो में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 194 रन बनाए थे.

 

1 - वनडे की दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले पहला बल्लेबाज बनने के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने रन चेज में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2021 में जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 193 रन बनाए थे.

 

5 - ग्लेन मैक्सवेल वनडे में भारतीय धरती पर दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने. रोहित शर्मा (3), सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और शुभमन गिल भारत में दोहरे शतक लगाने वाले बाकी के खिलाड़ी हैं.

 

1- ग्लेन मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ वनडे में 8वें विकेट या उससे कम विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की. दोनों ने मिलकर 202 रनों की साझेदारी की. उन्होंने 2006 में केप टाउन में भारत के खिलाफ 138 रनों की साझेदारी करने वाले एंड्रयू हॉल और जस्टिन केम्प के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

 

ये भी पढ़ें

मिचेल स्टार्क ने यह क्या किया! बल्ले का किनारा नहीं लगा फिर भी कैच आउट होकर चले गए, देखिए हैरानी भरा Video
AUS vs AFG: नवीन उल हक ने मिचेल मार्श को आउट कर मनाया जोरदार जश्न तो चिढ़ा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, बल्ला दिखाकर धमकाया!

AUS vs AFG मैच में गर्माया माहौल, राशिद-वॉर्नर में हुई तकरार, एकदूसरे को सुनाया फिर अजमत और मार्श भिड़े

लोकप्रिय पोस्ट