icon

IND vs AUS FINAL: रनआउट के भूत ने टीम इंडिया को हरवाया पांचवां वर्ल्ड कप, पनौती बनकर कुंडली में बैठा

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) अपने घर में जीत की चाहत रखने वाली टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत का सपना तोड़ दिया.

रोहित शर्मा
authorSportsTak
Mon, 20 Nov 10:35 AM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) अपने घर में जीत की चाहत रखने वाली टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई तो सभी फैंस को लगा कि इस बार वर्ल्ड कप हमारा है. लेकिन भारत की किस्मत और नियति में कुछ और ही लिखा था. टीम इंडिया जब पहले बल्लेबाजी करने आई तभी ऑस्ट्रेलिया के सामने पारी की अंतिम गेंद पर कुछ ऐसा हुआ. जिसके चलते भारत पिछले चार वर्ल्ड कप में जहां हाथ धो चुका था. वही अशुभ संयोंग रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए भी बन गया था. ये संयोग था रन आउट का, जब कुलदीप यादव मैच की अंतिम गेंद पर रनआउट हुए. तभी से रन आउट और वर्ल्ड कप हार का भूत सामने आ गया था. जिसके चलते भारत पिछली 5 बार से वर्ल्ड कप में हारकर बाहर हो चुका है. 

 

साल 1996 वर्ल्ड कप में रन आउट के बाद मचा बवाल

 

साल 1996 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया. कोलकाता के मैदान में भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया ओर श्रीलंका ने 8 विकेट पर 251 रन बना डाले. इसके जवाब में नंबर 6 पर आने वाले जवागल श्रीनाथ जैसे ही 6 रन बनाकर रनआउट हुए. उसके बाद टीम इंडिया के बाकी चार बल्लेबाज सिर्फ एक रन ही बना सके. जिसमें नयन मोंगिया ही खाता खोलकर एक रन बना पाए. जबकि अजय जडेजा और आशीष कपूर खाता भी नहीं खोल सके. जिससे भारत के एक समय 34.1 ओवरों में 120 रन पर आठ विकेट गिर चुके थे. तभी कोलकाता के फैंस ने मैदान में आगजनी कर डाली और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका. जिससे श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया और भारत का सफर यहीं से समाप्त हो गया.


साल 2003 में वर्ल्ड कप फाइनल में भी रन आउट से मिला दर्द 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 121 गेंदों में 4 चौके व आठ छक्के से 140 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए दो विकेट और 359 रन बनाए. इसके जवाब में भारत के ओपनर वीरेन्द्र सहवाग ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे तभी पारी के 24वें ओवर में मिड ऑफ पर सिंगल लेने के चलते सहवाग को डैरेन लेहमैन ने डायरेक्ट थ्रो के चलते रन आउट कर डाला. जहां से मैच पूरी तरह भारत की पकड़ से निकल गया और उसे अंत में 125 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

 

 

 

2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में धोनी-जडेजा हुए थे रनआउट

 

साल 2015 का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 328 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारतीय टीम 233 रन ही बना सकी और इस मैच के दौरान भारत के एक नहीं बल्कि दो खिलाड़ी रन आउट हुए. जिसमें महेंद्र सिंह धोनी जहां 65 रन बनाकर रनआउट हुए. वहीं रवींद्र जडेजा भी 5 रन बनाकर रनआउट हो गए. जिससे भारत को 95 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा. 


 

साल 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का रन आउट हमेशा रहेगा याद

 

साल 2019 में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का सामना सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से था. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर मैदान में पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 239 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत के एक समय 92 पर 6 विकेट गिर चुके थे. जिसके बाद धोनी और जडेजा के बीच 116 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन जैसे ही जडेजा 77 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद धोनी भी विकेटों के बीच दौड़ लगाने के चक्कर में रन आउट हो गए और भारत को अंत में 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा. जबकि धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर की भी ये आखिरी पारी बनी. उन्होंने इस मैच के एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर डाला और ये रनआउट भारतीय फैंस को काफी भारी पड़ गया. अपनी आखिरी पारी में धोनी 72 गेंदों में 50 रन ही बना सके.  

 

 

साल 2023 फिर अंतिम गेंद पर मिला रन आउट

 

ऑस्ट्रेलिया के सामने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इंडिया ने 240 रन बनाए. भारत के लिए विराट कोहली (54) और केएल राहुल (66) ने फिफ्टी जड़कर जरूर साझेदारी निभाई. लेकिन बाकी बल्लेबाज अहमदाबाद की धीमी पिच पर कुछ ख़ास नहीं कर सके. जिससे टीम इंडिया ने 50 ओवरों में ऑलआउट होने तक 240 रन बनाए. इस मैच की अंतिम गेंद पर सिरजा ने शॉट लगाकर दो रन लेना चाहा. लेकिन कुलदीप यादव अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए और रन आउट के कारण मिलने वाली हार का अशुभ संयोग पहली पारी की समाप्ति पर बना गया था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने 137 रनों की दमदार पारी खेली. जिससे भारत को फाइनल मुकाबले में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.  

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS Final: भारत को हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गुरूर से गरजा, चिढ़ाते हुए कहा- उस देश को कभी...

IND vs AUS: 5 महीने में दूसरी बार भारत और रोहित शर्मा का सपना तोड़ गया यह ऑस्ट्रेलियाई, टूटे हाथ से लड़कर आया था खेलने
जिसने छोड़ा वनडे क्रिकेट वही बना World Cup 2023 का सबसे अव्वल विकेटकीपर, राहुल ने दी कड़ी टक्कर

लोकप्रिय पोस्ट