icon

IND vs AUS Final: फाइनल जीतना है तो टीम इंडिया को चार वर्ल्ड कप की इन पांच गलतियों से बचना होगा, एक ने तो आंखों में आंसू ला दिए थे

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को अपनी पिछली गलतियों से सतर्क रहना होगा.

रोहित शर्मा और पैट कमिंस
authorShubham Pandey
Sat, 18 Nov 04:13 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. जिसको लेकर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया और पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया कमरकस तैयारी में जुटी हुई है. रोहित शर्मा वाली टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 के अपने पिछले सभी 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में पहंची है तो ऐसे में उसे अब खिताबी जीत में सबसे ज्यादा सतर्क रहना होगा. भारत को अगर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल जीतना है तो चार वर्ल्ड कप से जो एक बड़ी गलती बड़े मैच में होती आ रही है. उससे सावधान रहना होगा. ऐसे में जानते हैं कि 1996 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, 2003 वर्ल्ड कप फाइनल, 2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और साल 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में कैन सी गलती हुई, जिसने सभी फैंस की आंखों में आंसू ला दिए थे.  

 

साल 1996 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मचा बवाल 


साल 1996 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच भारत में खेला गया. जिसमें मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकता में सेमीफाइनल मुकाबला खेला. अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का गलत फैसला किया और श्रीलंका ने 8 विकेट पर 251 रन बना डाले. इसके जवाब में भारत की बैटिंग सही नहीं रही और नंबर 6 पर आने वाले जवागल श्रीनाथ जैसे ही 6 रन बनाकर रनआउट हुए. उसके बाद टीम इंडिया के बाकी चार बल्लेबाज सिर्फ एक रन ही बना सके. जिसमें नयन मोंगिया ही खाता खोलकर एक रन बना पाए. जबकि अजय जडेजा और आशीष कपूर खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद एक छोर पर विनोद कांबली 10 रन व दूसरे छोर पर जैसे ही अनिल कुंबले बल्लेबाजी करने आए. उसी समय कोलकाता के फैंस भड़क गए और मैदान में आगजनी कर डाली. जबकि भारत को हारता देख प्लास्टिक बोतल मैदान में फेंकने लगे. इस समय तक टीम इंडिया के 34.1 ओवरों में 120 रन पर आठ विकेट गिर चुके थे. लेकिन स्टेडियम में मौजूद फैंस ने मैच दोबारा शुरू नहीं होने दिया. जिससे श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया और एक रन आउट के बाद बाजी पलटने से भारत का सफर अपने ही घर में समाप्त हो गया.

 


साल 2003 में वर्ल्ड कप फाइनल में भी रन आउट से मिला घाव

 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या में खेला गया. जिसमें 14 टीमों ने भाग लिया और भारत ने ग्रुप स्टेज में अपना एक मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सौरव गांगुली की कप्तानी गंवाते हुए पहले सुपर सिक्स फिर उसके बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई. वर्ल्ड कप 2003 के सेमीफाइनल में भारत ने केन्या को आसानी से हराकर फाइनल में जगह बना डाली. जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से था. लेकिन वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल मुकाबले में भारत के कप्तान सौरव गांगुली से एक भारी गलती हो गई. जबकि बाकी रही सही कसर रन आउट ने पूरी कर डाली.

 

सहवाग हुए थे रन आउट 


ऑस्ट्रेलिया की मजबूत बैटिंग लाइनअप के सामने सौरव गांगुली ने जोहानिसबर्ग के मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. जो कि बाद में भारत को भारी पड़ गया और बड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारत को पहले हाफ में ही बैकफुट पर धकेल डाला.  एडम गिलक्रिस्ट ने जहां 48 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के से 57 रनों की पारी खेली. वहीं नंबर तीन पर आने वाले रिकी पोंटिंग ने 121 गेंदों में 4 चौके व आठ छक्के से 140 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए दो विकेट और 359 रन बनाए. लेकिन 360 रनों का पीछा करते हुए भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग 81 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के से 82 रन बनाकर खेल रहे थे. तभी पारी के 24वें ओवर में मिड ऑफ पर सिंगल लेने के चलते सहवाग को डैरेन लेहमैन ने डायरेक्ट थ्रो के चलते रन आउट कर डाला. यही से मैच पलट गया और फिर भारत को अंत में 125 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. इस तरह एक बार फिर से रन आउट भारत के जी का जंजाल बना.

 

 

2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में धोनी और जडेजा हुए थे रनआउट

 
साल 2011 वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीतने वाली टीम इंडिया कई सालों बाद बतौर डिफेंडिंग चैंपियन टूर्नामेंट खेलने ऑस्ट्रेलिया गई. जहां पर भारत की लगातार दूसरी बार ट्रॉफी जीत की राह में फिर से ऑस्ट्रेलिया ही रोड़ा बनी. साल 2015 का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया में खेला गया और तब तक सचिन तेंदुलकर की ओपनिंग में जगह रोहित शर्मा और वीरेन्द्र सहवाग की जगह शिखर धवन अपना सिक्का जमा चुके थे. लेकिन सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को उनके ही घरेलू मैदान में धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया हरा नहीं सकी. ऑस्ट्रेलिया ने 328 रन बनाने के बाद भारत को 233 रन पर समेट दिया और 95 रन की हार के साथ भारत का सफर समाप्त हो गया. लेकिन इस मैच में भी रन आउट भारत के लिए सबसे बड़ी समया रही. महेंद्र सिंह धोनी जहां 65 रनों पर रनआउट से चलते बने. इसके बाद रवींद्र जडेजा भी 5 रन बनाकर रनआउट हो गए. जिससे टीम इंडिया को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा.

 

साल 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का रन आउट हमेशा रहेगा याद


विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का जब साल 2019 वर्ल्ड कप के लिए चयन हुआ. तभी एक बड़ा बवाल सामने आया. भारत के लिए नंबर चार पर काफी समय तक खेलने वाले अंबाती रायडू की जगह पक्की मानी जा रही थी. लेकिन इंग्लैंड में वर्ल्ड कप होने की वजह से रायडू की जगह चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने विजय शंकर को थ्री डी खिलाड़ी कहकर रायडू की जगह शामिल कर लिया. इस फैसले से नाराज रायडू ने संन्यास का ऐलान कर डाला था लेकिन बाद में फैसला वापस ले लिया.

 

 

 

धोनी के रन आउट होते ही रोए फैंस 


हालांकि इस घटना से इतर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने साल 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना किया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 239 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत के एक समय 92 पर 6 विकेट गिर चुके थे. तभी धोनी और रवींद्र जडेजा के बीच सांतवें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई. जिससे भारत के जीत की उम्मीद जागी मगर अहम समय पर जडेजा जहां 59 गेंदों में 77 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद विकेटों के बीच तेज दौड़ के लिए जाने वाले धोनी एक रन के चक्कर में क्रीज के दूसरे छोर तक नहीं पहुंच सके और मार्टिन गप्टिल ने सटीक थ्रो से धोनी को रन आउट कर डाला. जिससे धोनी 72 गेंदों में 50 रन बनाकर चलते बने और उनके रनआउट होने से भारत को अंत में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा. जिससे एक बार फिर वर्ल्ड कप के बड़े मैच में रनआउट का ऐसा सदमा लगा कि लाखों फैंस की आखों में आंसू आ गए और धोनी ने इस मैच के एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले डाला. जिससे भारतीय फैंस के लिए ये मैच हमेशा के लिए दिल में कड़वी याद के रूप में बस गया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS: भारत के फाइनल जीतने पर भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं कहलाएगा टीम इंडिया का ये धुरंधर, वजह सुनकर होगा अफसोस

IND vs AUS में जो बनेगा चैंपियन, इस मामले में भी निकल जाएगा आगे, 39 सालों से चली आ रही ये जंग
World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी पर वार! जिस पिच पर पाकिस्तान को धूल चटाई उसी पर होगी खिताबी टक्कर

लोकप्रिय पोस्ट