icon

World Cup Final में एयरफोर्स के प्लेन बिखेरेंगे जलवा, अहमदाबाद स्टेडियम में होगी रोमाचंक क्लोजिंग सेरेमनी, पीएम मोदी, धोनी समेत ये सितारे देखेंगे मैच!

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को होना है. इसे भव्य बनाने के लिए बीसीसीआई ने पूरी तैयारी की है. जानिए क्लोजिंग सेरेमनी में क्या होगा.

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट ग्राउंड है.
authorShakti Shekhawat
Thu, 16 Nov 09:10 PM

वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाना है. इसके लिए भारतीय टीम क्वालिफाई कर चुकी है. दूसरी टीम के रूप में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टक्कर है. वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान क्लोजिंग सेरेमनी भी आयोजित होनी है. इसमें भारतीय वायुसेना की सूर्या किरण एरोबेटिक टीम एयर शो परफॉर्म करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 1983 वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाले एमएस धोनी भी इस मुकाबले के लिए स्टेडियम में मौजूद रह सकते हैं. फाइनल के दौरान फिल्म, राजनीति, कारोबार और खेल से जुड़े कई बड़े सितारे दिखाई दे सकते हैं. बीसीसीआई व आईसीसी के आला अधिकारी इस दौरान मौजूद रहेंगे.

 

जानकारी के अनुसार, सूर्या किरण एरोबेटिक टीम 10 मिनट तक एयर शो के जरिए लोगों को रोमांचित करेगी. यह शो फाइनल मैच शुरू होने से पहले होगा. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 17 और 18 नवंबर को एयर शो का रिहर्सल होगा. सूर्या किरण टीम में आमतौर पर नौ एयरक्राफ्ट होते हैं. इसके देशभर में कई शो हो चुके हैं. विजय निशान के रूप में इसका प्रदर्शन खास बात होती है. इसके अलावा भी कई तरह की फॉर्मेशन इस टीम की ओर से प्रदर्शित की जाती है.

 

पीएम मोदी होंगे चीफ गेस्ट!

 

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर फाइनल मैच देखने आ सकते हैं. अगर वे आते हैं तो दूसरी बार होगा जब वह भारत के किसी मैच के लिए अहमदाबाद स्टेडियम में पहुंचेंगे. इससे पहले साल मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के दौरान वह ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बर्ट अथनीज के साथ पहुंचे थे. अहमदाबाद स्टेडियम का नामकरण मोदी के नाम पर ही किया गया है. यह स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में है. धोनी और कपिल के रूप में दो पूर्व विश्व विजेता भारतीय कप्तानों को भी बुलाया जा सकता है. अभी तक ये दोनों वर्ल्ड कप के किसी मैच में दिखाई नहीं दिए हैं.  

 

 

वर्ल्ड कप फाइनल में होगा लाइट शो

 

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल की क्लोजिंग सेरेमनी में दर्शकों के मनोरंजन के लिए कई तरह के इवेंट प्रस्तावित माने जाते हैं. इस दौरान लाइट शो भी होगा. इसके लिए 16 नवंबर को रिहर्सल की गई. कहा जा रहा है कि बॉलीवुड सितारों की परफॉर्मेंस भी देखने को मिल सकती है. इस मैच के दौरान देश के कई बड़े राजनेता, पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर्स, उनके परिवार, बीसीसीआई व आईसीसी के तमाम अधिकारी, स्टेट एसोसिएशन के प्रतिनिधि अहमदाबाद में होंगे. कई दूसरे देशों के बोर्ड अधिकारियों को बुलावा भेजा गया है. इसमें कोई शक नहीं है 1.33 लाख दर्शक क्षमता वाला अहमदाबाद स्टेडियम खचाखच भरा रहेगा.

 

 

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 12 साल बाद 50 ओवर वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है. उसने मुंबई में खेले गए सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया था.

 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023: टीम इंडिया की चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में एंट्री, जानिए पिछली तीन खिताबी जंग में क्या-क्या हुआ
मोहम्‍मद शमी की 'आग' देखकर कोच को लगता था डर, तेज गेंदबाजी करने से रोकना पड़ता था
SA vs AUS : 24 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद साउथ अफ्रीका के संकटमोचक बने डेविड मिलर, 'किलर' शतक से वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

लोकप्रिय पोस्ट