icon

'वर्ल्ड क्रिकेट हमें बर्बाद करना चाहता है', 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी टीम के सीईओ का बड़ा आरोप

West Indies Cricket: वेस्टइंडीज के सीईओ ने आईसीसी पर निशाना साधा है और कहा है कि हमें कमजोर बनाने की कोशिश की जा रही है और जितना रेवेन्यू दिया जाना चाहिए उतना हमें नहीं मिल रहा है.

आंद्रे रसेल, रोवमैन पॉवेल और डेविड वॉर्नर
authorNeeraj Singh
Mon, 04 Mar 07:19 AM

क्रिकेट वेस्टइंडीज के सीईओ जॉनी ग्रेव ने वित्तीय रूप से सपोर्ट नहीं देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की आलोचना की है और ये आरोप लगाया कि विश्व क्रिकेट यह सुनिश्चित करने के लिए वो सब कुछ कर रहा है जिससे कैरेबियन में क्रिकेट फिर कभी मजबूत न हो. ग्रेव का बयान ऐसे समय में आया है जब वेस्टइंडीज क्रिकेट के इतिहास में पिछले एक साल के भीतर काफी कुछ हुआ है. पिछले साल, वर्ल्ड कप क्वालीफायर में नीदरलैंड्स से हारकर वेस्टइंडीज पहली बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से से बाहर हो गया था. टूर्नामेंट में शुरुआती दशक में दो खिताबी जीत और तीन फाइनल प्रदर्शन के साथ वेस्टइंडीज का कभी वर्ल्ड क्रिकेट पर दबादबा हुआ करता था. लेकिन पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये टीम टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाई थी.

 

वनडे वर्ल्ड कप नहीं खेल पाई थी वेस्टइंडीज


लेकिन विश्व कप के बाद, वेस्टइंडीज ने आईसीसी टी20 विश्व कप के मौजूदा चैंपियंस इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे और टी20 सीरीज में जीत हासिल की. इसके बाद क्रिकेट इतिहास में वो पल आया जब 24 साल के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ के 7 विकेटों की बदौलत वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 27 साल बाद टेस्ट मैच में जीत हासिल की और नया इतिहास बनाया.

 

सीईओ ने आईसीसी पर साधा निशाना


विजडन क्रिकेट पॉडकास्ट पर बात करते हुए, ग्रेव ने कहा कि वह अब इससे तंग आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि 'विश्व क्रिकेट को एक मजबूत वेस्टइंडीज टीम की जरूरत है', खासकर जब वह इसे कमजोर करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. ग्रेव ने कहा, "मुझे लगता है कि हर कोई इससे थोड़ा परेशान है.  ग्रेव ने कहा कि अगर दुनिया चाहती है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट फिर से अपनी ताकत हासिल करे तो उसे इसके लिए अधिक धन आवंटित करना होगा. उन्होंने बताया कि मौजूदा आईसीसी रेवेन्यू मॉडल में विंडीज की रेवेन्यू हिस्सेदारी गिरकर सिर्फ पांच फीसदी रह गई है. उन्होंने सवाल किया कि क्या रेवेन्यू के इस अलग तरह के बंटवारे के साथ, क्या क्रिकेट जगत एक समुदाय के रूप में काम कर रहा है और अच्छे खेल को मैदान पर ला रहा है. उन्होंने बताया कि आईसीसी हेडलाइन्स में तो ज्यादा पैसे दे रहा है लेकिन हमें क्या मिल रहा है वो सबके सामने है. अगर हम सब सिर्फ अपना ध्यान रख रहे हैं तो इससे कोई फायदा नहीं है.

 

वर्ल्ड कप है अगला टारगेट

 

बता दें कि वेस्टइंडीज का अगला टारगेट आईसीसी टी20 विश्व कप है, जिसकी वह 1 जून से अमेरिका के साथ सह-मेजबानी करेगा. उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज खेली जिसमें उन्हें हार मिली. वेस्टइंडीज ओमान और यूएई में 2021 टी20 विश्व कप में केवल एक जीत ही हासिल कर सका और फिर 12 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में सबसे हालिया टूर्नामेंट में सुपर 12 स्टेज के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा.

 

टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के साथ ग्रुप सी में रखा गया है. वेस्टइंडीज का पहला मैच 2 जून को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ है.

 

ये भी पढ़ें:

WPL 2024: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के कमाल से दिल्ली ने गुजरात जायंट्स को 25 रन से पीटा, मूनी की टीम ने लगातार चौथा मैच गंवाया

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट में इतने सफल क्यों हैं रवींद्र जडेजा, दिग्गज खिलाड़ी ने बताया सीक्रेट

Ranji Trophy: शार्दुल ठाकुर ने रणजी मुकाबले से पहले इस कप्तान से लगाई थी शर्त, 19वें गेंद पर ही ऑलराउंडर ने जीती ली बाजी

लोकप्रिय पोस्ट