icon

बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को किया जमींदोज, 16 रन से तीसरा मैच जीता, टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप

इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज में बांग्लादेश की टीम ने नया इतिहास बना दिया है.

बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को किया जमींदोज, 16 रन से तीसरा मैच जीता, टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप
authorSportsTak
Tue, 14 Mar 06:16 PM

इंग्लैंड और बांग्लादेश (Eng and Ban) के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज में बांग्लादेश की टीम ने नया इतिहास बना दिया है. बांग्लादेश की टीम ने आखिरी मैच पर भी कब्जा कर पहली बार वर्ल्ड चैंपियंस इंग्लैंड पर क्लीन स्वीप किया है. इंग्लैंड के साथ टी20 क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब टीम को 3-0 से सीरीज हार मिली है. इससे पहले साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के साथ ऐसा किया था. इंग्लैंड के पास अपनी लाज बचाने का आखिरी मौका था लेकिन बांग्लादेश ने अंतिम मुकाबले में 16 रन से अंग्रेजों को मात देकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 142 रन ही बना पाई. बांग्लादेश ने पहला टी20 6 विकेट, दूसरा 4 विकेट और तीसरा 16 रन से जीत इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया है.

 

 

दूसरे मैच में ही इंग्लैंड ने सीरीज गंवा दी थी और इसका दबाव मैदान पर खिलाड़ियों की खराब फील्डिंग में नजर आई.  गेंद के साथ इंग्लैंड ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया, लेकिन बल्ले के साथ एक बार फिर टीम फेल रही और अच्छी शुरुआत के बावजूद दूसरे खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाए. बांग्लादेश ने इस सीरीज से काफी कुछ सीखा. ऐसे में आगामी सीरीज में टीम को काफी ज्यादा पहुंच सकता है. शुरुआत में बांग्लादेश की टीम 10-15 रन पीछे थी लेकिन इसके बाद टीम ने धांसू तरीके से लक्ष्य को डिफेंड किया. लिटन दास ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया.

 

इंग्लैंड की टीम एक समय 1 विकेट के नुकसान पर 100 रन बना चुकी थी और टीम ने गेम पर पूरा कंट्रोल ले लिया था. क्रीज पर डेविड मलान और जोस बटलर इस तरह से खेल रहे थे मानो दोनों इस बार टीम को जीत दिलाकर ही मानेंगे. लेकिन मलान के अर्धशतक के बाद ये बल्लेबाज तुरंत आउट हो गया और फिर अगली ही गेंद पर जोस बटलर भी चलते बने. इससे अंग्रेजों पर पूरी तरह दबाव आया और पूरा बैटिंग लाइनअप बिखर गया. पूरी सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए.

 

छा गए लिटन दास

 

बांग्लादेश ने लिटन दास और रोनी तालुकदार के साथ पारी की शुरुआत की. दोनों ने धांसू शुरुआत और पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की. लेकिन रोनी को आदिल रशीद ने 24 रन पर चलता किया. इसके बाद क्रीज पर नजमुल हुसैन शांटो और लिटन दास ने बवाल प्रदर्शन किया और दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया. 16वें ओवर में टीम ने 139 रन बना लिए थे और लिटन का अर्धशतक पूरा हो गया था. लेकिन क्रिस जॉर्डन ने उन्हें 73 रन पर आउट कर दिया. लिटन 57 गेंद पर 73 रन बनाकर आउट हुए. इस बल्लेबाज ने 10 चौके और 1 छक्का लगाया.

 

इसके अलावा शांटो ने भी कमाल का प्रदर्शन किया और 36 गेंद पर 47 रन ठोके. इस तरह टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से कोई गेंदबाज खास नहीं कर पाया और सिर्फ रशीद और जॉर्डन को विकेट मिले.

 

पूरा तरह फेल हो गया इंग्लैंड का मिडिल ऑर्डर

 

लक्ष्य का पीछा करने आई इंग्लैंड की टीम का शुरुआत बेहद खराब रही. क्योंकि फिल सॉल्ट गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे. उन्हें तनवीर इस्लाम ने लिटन के हाथों कैच करवाया. लेकिन इसके बाद डेविड मलान और बटलर के बीच दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी हुई. हालांकि इन दोनों के आउट होते ही पूरा मैच पलट गया और बेन डकेट, मोईन अली, सैम करन और क्रिस वोक्स टीम को जीत दिलाने में पूरी तरह असफल रहे. तस्कीन अहमद ने बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए और टीम की झोली में जीत डाल दी. अंग्रेजों के लिए अंत में गेंद कम और रन ज्यादा पड़ गए.
 

लोकप्रिय पोस्ट