icon

महिला टी20 वर्ल्ड कप: रेणुका ठाकुर के 5 विकेट के बावजूद भारत को मिली करारी हार, मांधना-रिचा को छोड़ हर बल्लेबाज फेल, इंग्लैंड सेमीफाइनल में

भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले में कुछ नया नहीं हुआ और टीम इंडिया को करारी हार झेलनी पड़ी.

महिला टी20 वर्ल्ड कप: रेणुका ठाकुर के 5 विकेट के बावजूद भारत को मिली करारी हार, मांधना-रिचा को छोड़ हर बल्लेबाज फेल, इंग्लैंड सेमीफाइनल में
SportsTak - Sat, 18 Feb 09:45 PM

भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले में कुछ नया नहीं हुआ और टीम इंडिया को करारी हार झेलनी पड़ी. मुकाबले में उतरने से पहले ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया पिछले 5 टी20 वर्ल्ड कप हार का बदला अंग्रेजों से लेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप की छठी जीत हासिल कर ली. इंग्लैंड की टीम इस जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और रेणुका सिंह ने 5 विकेट लेकर इस फैसले को सही भी साबित किया लेकिन 152 के स्कोर का पीछा भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाईं और 20 ओवरों में टीम 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 140 रन ही बना पाई. भारत की तरफ से स्मृति मांधना और रिचा घोष के अलावा और कोई बल्लेबाज खास नहीं कर पाईं और ओवर दर ओवर टीम विकेट गंवाती गईं.

 

 

 

रेणुका के 5 विकेटों पर फिरा पानी


भारत ने इंग्लैंड पर उस वक्त ही शिकंजा कस लिया था जब गेंदबाजों ने 29 के कुल स्कोर पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे. तीनों ही विकेट पर रेणुका ठाकुर का नाम था. रेणुका ने सोफी डंकली, डानी वायट, एसिस कैप्सी को 10,0 और 3 पर पवेलियन भेजा. हालांकि इसके बाद नैट साइवर और कप्तान हीथर नाइट के बीच अच्छी साझेदारी हुई और दोनों ने टीम के स्कोर को 80 तक पहुंचाया. हीथर को शिखा पांडे ने पवेलियन भेजा. इसके बाद एमी जोन्स क्रीज पर आईं और उन्होंने नैट साइवर का भरपूर साथ दिया. दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 120 तक पहुंचा दिया. साइवर ने अर्धशतक भी बनाया जबकि एमी जोन्स ने 40 और इस तरह टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बना दिया. 3 विकेट लेने के बाद रेणुका ने एमी जोन्स और कैथरीन साइवर को भी गोल्डन डक पर पवेलियन भेज अपने नाम 5 विकेट किए. टी20 वर्ल्ड कप में 5 विकेट लेने वाली वो पहली भारतीय तेज गेंदबाज बन गई हैं.
 

 

सिर्फ चला मांधना- रिचा का बल्ला

 

भारतीय टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब टीम को 29 के स्कोर पर ही शेफाली वर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा. टीम को शेफाली से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी लेकिन वो ऐसा करने में पूरी तरह विफल रहीं. इसके इसके बाद जमाइमा रोड्रिगेज क्रीज पर आईं लेकिन वो भी स्मृति मांधना का साथ नहीं दे पाईं और 13 रन बनाकर चली बनीं. कप्तान हरमनप्रीत से फैंस को उम्मीद थी कि वो कप्तानी पारी खेलेंगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और उन्हें साराह ग्लेन ने मात्र 4 रन पर चलता किया. टीम इंडिया के 63 के कुल स्कोर पर ही 3 विकेट गिर गए थे. लेकिन इसके बाद रिचा घोष और मांधना ने उम्मीदें जगाईं. दोनों ने टीम के स्कोर को 105 तक पहुंचाया लेकिन मांधना अर्धशतक पूरा करते ही बड़ा शॉट खेलने के फिराक में कैच दे बैठीं और 41 गेंद पर 52 रन बनाकर ग्लेन का शिकार हुईं. इसके बाद रिचा ने टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की और 34 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए लेकिन इस बीच गेंदें कम रह गईं और 20 ओवरों में टीम इंडिया 140 रन ही बना पाई.

 

ग्रुप में इंग्लैंड की टीम अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 21 फरवरी को खेलेगी. अंक तालिका की बात करें तो इंग्लैंड तीन मैचों में तीन जीत के साथ शीर्ष पर है. उसके छह अंक हैं. भारत तीन मैच में दो जीत के साथ दूसरे पायदान पर है. उसके चार अंक हैं. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें तीसरे और चौथे स्थान पर है. दोनों के दो-दो अंक हैं. आयरलैंड तीन में से तीनों मैच हार चुका है. टीम इंडिया को अपने अगले मुकाबले में आयरलैंड से भिड़ना है. यहां टीम जीतती है तो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी जहां उसकी टक्कर ऑस्ट्रेलिया से हो सकती है.
 

लोकप्रिय पोस्ट