icon

Women's T20 World Cup : भारत-ऑस्ट्रेलिया में होगी सेमीफाइनल की जंग, मुकाबले से पहले जानें किसका पलड़ा है भारी

साउथ अफ्रीका में जारी आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Women's T20 World Cup 2023) के लिए सेमीफाइनल का मंच तैयार हो चुका है.

women's t20 world cup : भारत-ऑस्ट्रेलिया में होगी सेमीफाइनल की जंग, मुकाबले से पहले जानें किसका पलड़ा है भारी
SportsTak - Thu, 23 Feb 10:49 AM

साउथ अफ्रीका में जारी आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Women's T20 World Cup 2023) के लिए सेमीफाइनल का मंच तैयार हो चुका है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया इस बार ऑस्ट्रेलिया से तीन साल पुराना हिसाब बराबर करना चाहेगी. जब टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भारत को एकतरफा हराया था और टीम इंडिया खिताब जीतने से चूक गई थी. हालांकि उस समय सरजमीं ऑस्ट्रेलया की थी लेकिन इस बार दोनों देशों के बीच कांटे का मुकाबला साउथ अफ्रीका में खेला जाना है. अब 23 फरवरी को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले से पहले जानते हैं कि दोनों देशों के बीच टी20 क्रिकेट में किसका पलड़ा भारी है.

 

ऑस्ट्रेलिया का दबदबा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बात करें तो अभी तक कुल मिलाकर 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें से 22 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया है. जबकि एक मुकाबला टाई तो एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. इसके आलावा छह मैच ही महिला टीम इंडिया जीत सकी है. वहीं इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप पर नजर डालें तो इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का कुल पांच बार आमना-सामना हुआ है. जिसमें तीन बार ऑस्ट्रेलिया ने तो दो बार महिला टीम इंडिया ने कब्ज़ा जमाया है.

 

दो बार ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में मिली हार  

 

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया पिछले तीन साल यानि साल 2020 से अभी तक दो बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबला गंवा चुकी है. जिसमें पिछले साल  कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने महिला टीम इंडिया को हराया था. जबकि इससे पहले साल 2020 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारत को खिताब से दूर रखा था.

 

वर्तमान फॉर्म

 

महिला टीम इंडिया की वर्तमान फॉर्म की बात करें तो टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में चार मैचों में उसे तीन मैचों में जीत मिली थी. जबकि एक मैच में इंग्लैंड ने महिला टीम इंडिया को हराया था. इस कारण महिला टीम इंडिया अपने ग्रुप-2 में दूसरे पायदान पर रही. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों में सभी में जीत दर्ज करते हुए ग्रुप-1 के पहले स्थान पर कब्जा जमाया. जिससे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल तय हुआ. ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि हरमनप्रीत की कप्तानी वाली महिला टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से पार पाती है या नहीं.

 

ये भी पढ़ें :- 

युवराज vs धोनी पर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान का बड़ा बयान, कहा- 'जब जरूरत थी तब सिक्सर किंग दबाव नहीं झेल पाए'

PSL में मोहम्मद रिजवान ने जड़ा हाहाकारी शतक, रोमांचक मुकाबले में 3 रन से जीता मुल्तान, विंस की तूफानी पारी पर फिरा पानी

लोकप्रिय पोस्ट