icon

WPL 2024: अब दिवाली पर वीमेंस प्रीमियर लीग कराने की योजना, नए फॉर्मेट में दिखेगा टूर्नामेंट, जय शाह ने दी अपडेट

वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) का अगला सीजन दिवाली के आसपास खेला जा सकता है.

WPL 2024: अब दिवाली पर वीमेंस प्रीमियर लीग कराने की योजना, नए फॉर्मेट में दिखेगा टूर्नामेंट, जय शाह ने दी अपडेट
authorSportsTak
Fri, 14 Apr 09:55 PM

वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) का अगला सीजन दिवाली के आसपास खेला जा सकता है. साथ ही इसमें होम और अवे फॉर्मेट की शुरुआत की जाएगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह (Jay Shah)  ने शुक्रवार (14 अप्रैल) को यह जानकारी दी. डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन मुंबई में दो मैदानों में चार से 26 मार्च तक खेला गया था. इसमें मुंबई इंडियंस की टीम विजेता बनी थी. अब बोर्ड की योजना इसे बड़ा बनाने की है. स्पोर्ट्स तक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि 2024 का डब्ल्यूपीएल सीजन होम और अवे फॉर्मेट में कराया जा सकता है. आईपीएल इसी फॉर्मेट में होता है. इससे टीमों को अपने घर में खेलने का फायदा होता है.

 

जय शाह ने मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘हम डब्ल्यूपीएल को ‘होम एंड अवे’ फॉर्मेट में दिवाली विंडो में शेड्यूल करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं. इसका मतलब है कि साल में दो सीजन नहीं बल्कि एक अलग टाइम विंडो में यह टूर्नामेंट होगा. महिला क्रिकेट के पास अब दर्शकों का ‘बेस’ है और यह संख्या केवल बढ़ती रहेगी क्योंकि हम अगले डब्ल्यूपीएल में ज्यादा से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं.’ डब्ल्यूपीएल में अभी पांच टीमें खेल रही हैं और इसमें पहले सीजन में मुकाबले खेले गए थे.

 

एशिया कप पर कोई फैसला नहीं 


शाह ने पहले स्पष्ट कर दिया था कि भारत एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे देश में मैच कराने पर बाकी देशों से जवाब मांगा गया है. शाह ने कहा, ‘हम 2023 एशिया कप के आयोजन स्थल को अंतिम रूप देने और भारत-पाकिस्तान मैच पर स्पष्टता के लिए अन्य देशों से प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं.’

 

एशियन क्रिकेट काउंसिल की जबरदस्त कमाई


शाह के नेतृत्व में एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने 2.62 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कमाई की है. उन्होंने कहा, ‘हमने एसीसी के लिए अतिरिक्त राजस्व हासिल करने और आय के नए रास्ते बनाने में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.’ विश्व कप के कार्यक्रम पर शाह ने कहा कि टूर्नामेंट से पहले सभी मौजूदा बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘विश्व कप से पहले देश में सभी मौजूदा बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा.' शाह ने बताया कि जल्द ही यूपी तीसरा इंटरनेशनल स्टेडियम बनाया जाएगा जो वाराणसी में तैयार होगा.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2023 1st Century: सवा 13 करोड़ के खिलाड़ी का करिश्मा, विस्फोटक बैटिंग से ठोका पहला आईपीएल शतक
Rishabh Pant Health: ऋषभ पंत ने सेहत पर दी बड़ी जानकारी, बोले- हरेक गुजरते दिन के साथ...

लोकप्रिय पोस्ट