icon

WPL 2024 : वीमेंस प्रीमियर लीग की करीब 4669 करोड़ में बनी टीमें, ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की कीमत उड़ा देगी होश? यहां जानें पैसों का पूरा मामला

Women's Premier League 2024 : वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) का आगाज 23 फरवरी से होने वाला है और इससे पहले जानिए लीग से जुड़े पैसे का खेल.

वीमेंस प्रीमयर लीग की ट्रॉफी (फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई)
authorShubham Pandey
Tue, 20 Feb 04:36 PM

Women's Premier League 2024 : भारत में शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने जिस तरह क्रिकेट की दुनिया में अपना सिक्का जमाया. ठीक उसी तरह भारत में वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) का आगाज भी साल 2023 में हो चुका है. पहले सीजन की सफल समाप्ति के बाद अब वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन का आगाज 23 फरवरी से हो रहा है. जिसके लिए सभी पांचों टीमें तैयार हैं. इस बार डब्ल्यूपीएल के मैच मुंबई को छोड़कर बाकी दो शहरों बेंगलुरु और दिल्ली में आयोजित कराए जाएंगे. जिसमें पहला लेग बेंगलुरु में तो दूसरा लेग दिल्ली में खेला जाएगा. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कितने करोड़ों की लागत से इस लीग की शुरुआत हुई और फ्रेंचाइजी टीमों को इसमें कैसे फायदा हुआ व उनकी कमाई का क्या रास्ता है.  


कौन सी फ्रेंचाइजी कितने में बिकी ?


इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर जब भारत में वीमेंस प्रीमियर लीग का आगाज 2023 में हुआ तो पांच टीमें बनी. जिसमें टाटा ग्रुप ने डब्ल्यूपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप की बिड जीती लेकिन बीसीसीआई द्वारा इसकी रकम सामने नहीं आई. वहीं पांच टीमों की फ्रेंचाइजी को मिलाकर पांच सालों के लिए करीब 4669 करोड़ रुपये में बेचा गया. इनमें अडानी ग्रुप की टीम गुजरात जायंट्स की फ्रेंचाइजी 1289 करोड़ में बिकी. इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की मालिकाना हक़ वाली मुंबई इंडियंस की महिला टीम फ्रेंचाइजी 912.99 करोड़ में बनी. कैप्री ग्लोबल लखनऊ की फ्रेंचाइजी 757 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की फ्रेंचाइजी 901 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स वाली महिला टीम की फ्रेंचाइजी 810 करोड़ में बिकी. ये सभी रकम डब्ल्यूपीएल के पहले पांच सीजन के लिए फ्रेंचाइजी मालिकों ने बीसीसीआई को सौंपी.

 


बीसीसीआई कैसे बांटेगी प्रॉफिट ?


बीसीसीआई ने वीमेंस प्रीमियर लीग के पहले पांच सीजन के लिए मुनाफे का 80 प्रतिशत हिस्सा फ्रेंचाइजी के बीच बांटने का प्लान बनाया है. इसके बाद मुनाफे का 60 प्रतिशत हिस्सा फ्रेंचाइजी के बीच बांटा जाएगा. जबकि 11वें सीजन से लेकर 15वें सीजन तक ये 50 प्रतिशत हो जाएगा. इसके अलावा केंद्रीय लाइसेंसिंग अधिकारों से प्राप्त राजस्व का 80% फ्रेंचाइजी टीमों के साथ शेयर किया जाएगा. जबकि टीमें इसके अलावा टिकट बिक्री और विज्ञापन के माध्यम से भी फ्रेंचाइजी अपना प्रॉफिट बढ़ा सकती हैं.

 


951 करोड़ के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स


साल 2023 में बीसीसीआई ने वीमेंस प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की डील वायकॉम-18 के साथ की, जिसमें पांच साल का करार हुआ और 951 करोड़ रुपये के करार में हस्ताक्षर हुए. इसमें टेलीविजन और डिजिटल दोनों राइट्स शामिल थे. डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन यूनाइटेड किंगडम में स्काई स्पोर्ट्स पर, ऑस्ट्रेलिया में फॉक्स स्पोर्ट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में विलो टीवी द्वारा और दक्षिण अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित किया गया था.

 

क्या है शुभंकर ?


वीमेंस प्रीमियर लीग के शुभंकर का नाम शक्ति है, जो कि एक शेरनी है. बीसीसीआई सचिव जयशाह ने पिछले साल इसका अनावरण किया था.

 

 

WPL 2024 में कितने होंगे मैच ?


वीमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे 2024 सीजन की शुरुआत 23 फरवरी से होगी, जबकि इसका फाइनल मैच 17 मार्च को खेला जाएगा. इसके साथ ही 2024 सीजन में कुल 22 मैच खेले जाएंगे, जिसमें पहले 11 मैच बेंगलुरु शहर में जबकि अंत के 11 मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

रोहित शर्मा के भरोसेमंद बल्लेबाज ने फाइनल में टीम को दिलाई जबरदस्त जीत, विस्फोटक कप्तानी पारी से उड़ाई गेंदबाजों की धज्जियां

वीमेंस प्रीमियर लीग की पहली चैंपियन करेगी WPL 2024 का आगाज, कब और कहां देख सकते हैं मैच, यहां जानें शेड्यूल से लेकर टीम तक की हर एक डिटेल्‍स

PSL 2024: 6,6,6,4,4...फेसबुक पर वीडियो वायरल होने के बाद टीम में चुना गया था बल्लेबाज, अब अफरीदी- रऊफ को जमकर कूटा, 27 गेंदों में मचाया गदर

लोकप्रिय पोस्ट