icon

Women Team India : 2011 में भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, अब टीम इंडिया का कोच बनने से किया इनकार, जानें क्या है मामला

साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन ने महिला टीम इंडिया का कोच बनने से इनकार कर दिया है.

women team india : 2011 में भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, अब टीम इंडिया का कोच बनने से किया इनकार, जानें क्या है मामला
authorSportsTak
Tue, 20 Jun 07:17 PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जहां हाल ही में श्यामा डे शॉ को भारतीय महिला सेलेक्शन कमेटी का चेयरपर्सन नियुक्त किया. वहां अब मीडिया रिपोर्ट से ये भी खबर निकलकर सामने आई है कि भारत को साल 2011 वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाले कोच गैरी कर्स्टन को महिला टीम इंडिया का कोच बनाने के लिए बीसीसीआई ने ऑफर दिया था. जिस पर गैरी ने अब इनकार दिया है.

 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के मुताबिक़ साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन को महिला टीम इंडिया का मुख कोच नियुक्त करने के लिए उनसे कहा गया था. जिस पर गैरी ने आईपीएल में प्रतिबद्धताओं के कारण इस पद को स्वीकार नहीं किया है. गैरी वर्तमान में आईपीएल 2022 की विजेता टीम गुजरात टाइटंस के मेंटोर के पद पर काम कर रहे हैं. जिसके चलते उन्होंने महिला टीम इंडिया का कोच बनने से मना कर दिया. गैरी की ही कोचिंग में महेंद्र सिंह धोनी वाली टीम इंडिया ने साल 2011 में वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था.

 

मजुमदार भी रेस में शामिल 


गैरी के मना करने के अलावा महिला टीम इंडिया का कोच बनने की दौड़ में अमोल मजूमदार और ऋषिकेश कानितकर भी शामिल हैं. जिसमें से कानितकर अभी भी अंतरिम कोच की भूमिका महिला टीम इंडिया के लिए निभा रहे हैं.

 

शार्लेट एडवर्ड्स से भी साधा संपर्क 


इन तीन खिलाड़ियों के अलावा ये भी माना जा रहा है कि इंग्लैंड की पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान शार्लेट मैरी एडवर्ड्स को भी महिला टीम इंडिया का कोच बनाया जा सकता है. हालांकि ये फैसला बाद में बदल भी सकता है. क्योंकि शार्लेट महिला प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की महिला टीम की हेड कोच भी हैं.

 

बता दें कि महिला टीम इंडिया को आने वाले समय में साल 2024 में बांग्लादेश में टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. जबकि इसके बाद भारत में ही साल 2025 में महिला वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इन्हीं दोनों टूर्नामेंट के लिए नए कोच की नियुक्ति जल्द ही की जा सकती है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Shayan Jahangir : पाकिस्तानी बल्लेबाज ने अमेरिका के लिए ठोका शतक, धोनी और बटलर के मुकाम पर जहांगीर ने रखा कदम

3.4 ओवर, 9 रन और 4 विकेट, बाएं हाथ के स्पिनर ने दिखाई जादूगरी, विरोधी टीम को 59 रन पर समेट लूटी महफिल

लोकप्रिय पोस्ट