icon

Women T20 World Cup: स्मृति मांधना की वापसी से बढ़ेगी ताकत, भारत को सुधारनी होगी बॉलिंग, वेस्ट इंडीज से पलटवार का खतरा

भारतीय टीम महिला टी20 विश्व कप 2023 (Women T20 World Cup 2023) में पाकिस्तान के खिलाफ जीत से अपना अभियान शुरू करने के बाद अब वेस्ट इंडीज की चुनौती का सामना करने उतरेगी। देखें महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए भारत और वेस्टइंडीज टीमें.

Women T20 World Cup 2023: स्मृति मांधना की वापसी से बढ़ेगी ताकत, भारत को सुधारनी होगी बॉलिंग, वेस्ट इंडीज से पलटवार का खतरा
SportsTak - Tue, 14 Feb 11:26 PM

भारतीय टीम महिला टी20 विश्व कप 2023 (Women T20 World Cup 2023) में पाकिस्तान के खिलाफ जीत से अपना अभियान शुरू करने के बाद अब वेस्ट इंडीज की चुनौती का सामना करने उतरेगी. इस मुकाबले में उसकी कोशिश आखिरी ओवरों की गेंदबाजी में सुधार करना होगा. उप-कप्तान स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) के बिना भारतीय बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में सबसे बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया. मांधना अंगुली की चोट के कारण पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेल पायी. लेकिन इस स्टार सलामी बल्लेबाज की वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम में वापसी होने की संभावना है. वेस्ट इंडीज को अपने पहले मुकाबले में इंग्लैंड से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

 

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी 10 ओवर में 91 रन लुटा दिए थे. टीम इस मामले में सुधार करना चाहेगी. टूर्नामेंट के आगे बढ़ने उसके सामने मजबूत टीमों की चुनौती होगी. भारतीय टीम ने हाल में त्रिकोणीय सीरीज में वेस्ट इंडीज को दो बार शिकस्त दी है, ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को उनके बल्लेबाजों के बारे में अच्छे से पता है. गेंदबाजी के साथ-साथ पाकिस्तान के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी में भी कई खामियां दिखी. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने 18वें ओवर में लगातार तीन चौके जड़ कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला. ऋचा ने अगर यह पारी नहीं खेली होती तो भारत के लिए लक्ष्य हासिल करना और मुश्किल होता.

 

जेमिमा का फॉर्म में आना अच्छी खबर

बड़े शॉट लगाने वाली युवा सालमी बल्लेबाज शेफाली वर्मा भी क्रीज पर सहज नहीं थी. अंडर-19 विश्व कप में चैम्पियन बनने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाली शेफाली को पाकिस्तान के खिलाफ बड़े शॉट लगाने में परेशानी हो रही थी. स्मृति की जगह पारी का आगाज करने वाली यस्तिका भाटिया और कप्तान हरमनप्रीत कौर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. जेमिमा रॉड्रिग्स की लय में वापसी से भारत ने राहत की सांस ली होगी. जेमिमा ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छे से स्ट्राइक रोटेट किया लेकिन उन्हें इस फॉर्मेट में जरूरत के मुताबिक बड़े शॉट्स के लिए जोखिम लेने के लिए तैयार रहना होगा. टीम में स्मृति की वापसी से हालांकि बल्लेबाजी क्रम को मजबूती मिलेगी.

 

वेस्ट इंडीज तोड़ना चाहेगा हार का सिलसिला

वेस्ट इंडीज की टीम टूर्नामेंट के अपने मैच में इंग्लैंड से हारने के बाद वापसी करने के लिए बेताब होगी. हेली मैथ्यूज की अगुआई वाली टीम अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है. टीम की लगातार हार का सिलसिला पिछले 14 मैचों से चला आ रहा है. टीम को एक बार फिर से अपने कप्तान से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिसके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है. मैथ्यूज को बड़े मैचों में दमदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है. इस मैच में हार से वेस्टइंडीज की टीम क सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जायेगी.

 

महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए भारत और वेस्टइंडीज टीमें:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवनी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे.

 

वेस्टइंडीज: हेली मैथ्यूज (कप्तान), शेमेन कैंपबेल (उपकप्तान), आलिया एलीन, शामिलिया कॉनेल, एफी फ्लेचर, शबिका गजनबी, शिनेल हेनरी, ट्रिशन होल्डर, जायदा जेम्स, जिनाबा जोसेफ, चेडियन नेशन, करिश्मा रामहरक, शकीरा सलमान, स्टेफनी टेलर, रशदा विलियम्स.

लोकप्रिय पोस्ट