icon

Women T20 World Cup: भारत का विजयी रथ जारी, दीप्ति और ऋचा के दम पर वेस्ट इंडीज को 6 विकेट से रौंदा

भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. उसने दीप्ति शर्मा के तीन विकेट और ऋचा घोष (44 नाबाद) की शानदार बैटिंग के दम पर वेस्ट इंडीज को छह विकेट से शिकस्त दी.

Women T20 World Cup 2023: भारत का विजयी रथ जारी, दीप्ति और ऋचा के दम पर वेस्ट इंडीज को 6 विकेट से रौंदा
SportsTak - Wed, 15 Feb 09:36 PM

भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. उसने दीप्ति शर्मा के तीन विकेट और ऋचा घोष (44 नाबाद) की शानदार बैटिंग के दम पर वेस्ट इंडीज को छह विकेट से शिकस्त दी. भारत को जीत के लिए 119 रन का लक्ष्य मिला था जिसे उसने 11 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. ऋचा ने लगातार दूसरे मुकाबले में फिनिशर वाली पारी खेली और 32 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए. उनके अलावा हरमनप्रीत कौर ने 33 रन बनाए. वेस्ट इंडीज पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 118 रन बना सका था. उसके लिए स्टेफनी टेलर ने सर्वाधिक 42 रन बनाए. लेकिन दीप्ति के तीन विकेट के चलते विंडीज टीम मामूली स्कोर बना सकी. यह वेस्ट इंडीज की लगातार दूसरी हार है. दीप्ति ने इस मुकाबले में तीन विकेट लिए और टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट पूरे करने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं.

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने तूफानी शुरुआत की. शेफाली वर्मा ने मैच की पहली चार गेंद में तीन चौके लगाए और शमिलिया कॉनेल के पहले ही ओवर से 14 रन बटोरे. दूसरे ओवर में भी भारत के हमले दिखे. शिनेल हेनरी को पहले शेफाली ने चौका लगाया. फिर स्मृति ने लगातार दो चौके जड़े. इससे तीन ओवर में ही भारत का स्कोर 31 रन हो गया. लेकिन स्मृति चौथे ओवर में करिश्मा रामहरक की शिकार बन गई. वह गेंद की फ्लाइट में फंसी और स्टंप हो गईं. उन्होंने सात गेंद में 10 रन बनाए. पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाली जमाइमा रॉड्रिग्स केवल एक रन बना सकीं और हेली मैथ्यूज को उनकी ही गेंद पर विकेट दे बैठी. वह एक रन बना सकी जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 35 रन हो गया.

 

ऋचा-हरमनप्रीत की मैच विनिंग पार्टनरशिप

 

तेजी से रन जुटा रही शेफाली हवाई शॉट खेलकर करिश्मा की दूसरी शिकार बनीं. उन्होंने 23 गेंद में पांच चौकों से 28 रन बनाए. यह विकेट 43 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष की साझेदारी ने भारत को आसान जीत दिला दी. दोनों ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई और बड़े आराम से सिंगल-डबल्स जुटाने के साथ ही बाउंड्री बटोरीं. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की और भारत को जीत की दहलीज पर ले गए. विजयी शॉट लगाने की कोशिश में वह शिनेल हेनरी की गेंद पर कैंपबेल के हाथों लपकी गईं. लेकिन ऋचा ने चौका लगाकर मैच खत्म कर दिया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 31 रन की पारी खेली थी.

 

वेस्ट इंडीज की पारी का हाल

 

टॉस जीतकर पहले खेलने वाली वेस्ट इंडीज की टीम ने दूसरे ही ओवर में कप्तान हेली मैथ्यूज (2) को गंवा दिया. उन्हें पूजा वस्त्राकर ने कीपर ऋचा घोष के हाथों कैच कराया. इसके बाद स्टेफनी टेलर (42) और शेमेन कैंपबेल (30) ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छा प्लेटफॉर्म दिया. अनुभवी खिलाड़ी टेलर ने बढ़िया तरीके से भारतीय गेंदबाजों का सामना किया और छह चौके लगाए. दीप्ति ने इस जोड़ी को तोड़ा और कैंपबेल को मांधना के हाथों कैच कराया. कैंपबेल ने 36 गेंद की पारी में तीन चौकों से 30 रन की पारी खेली. यह विकेट गिरने के बाद विंडीज पारी बिखर गई. टीम 13.2 ओवर में एक विकेट से 77 के स्कोर से 20 ओवर में 118 रन तक ही पहुंच सकी.

 

चेडेन नेशन ने 18 गेंद में एक चौके से 21 रन बनाते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. उनके अलावा शबिका गजनबी ने दो चौकों से 15 रन का योगदान दिया. इस दौरान दीप्ति ने एफी फ्लेचर को खाता खोलने से पहले ही बोल्ड किया और 100 टी20 इंटरनेशनल विकेट पूरे किए. उन्होंने टेलर का विकेट भी लिया. भारत ने काफी अनुशासित बॉलिंग की और केवल चार एक्स्ट्रा दिए. भारत ने सात गेंदबाज आजमाए. दीप्ति के अलावा रेणुका और पूजा को एक-एक विकेट मिला. 

 

ये भी पढ़ें

Womens T20 World Cup: दिल्ली की बल्लेबाज की सूझबूझ भरी पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर बांग्लादेश

Women T20 World Cup: इस भारतीय ने क्रिकेट छोड़ने की कर ली थी तैयारी, अब पाकिस्तान को रौंदकर बन गईं हीरो

लोकप्रिय पोस्ट