icon

Women's IPL 2023: इन पांच फ्रेंचाइजियों ने साढ़े चार हजार करोड़ में खरीदे महिला आईपीएल के अधिकार, इनमें 3 के पास पुरुष आईपीएल के भी राइट्स

Women Premier League Teams Name: महिला आईपीएल 2023 में भाग लेने वाली पांच टीमों और उनकी फ्रेंचाइजी का बीसीसीआई ने ऐलान कर डाला है. महिला आईपीएल 2023 की टीम के नाम अहमदाबाद, मुंबई, बैंगलोर, लखनऊ और दिल्ली हैं।

Women's IPL 2023: इन पांच फ्रेंचाइजियों ने साढ़े चार हजार करोड़ में खरीदे महिला आईपीएल के अधिकार, इनमें 3 के पास पुरुष आईपीएल के भी राइट्स
SportsTak - Wed, 25 Jan 03:09 PM

महिला आईपीएल 2023 में भाग लेने वाली पांच टीमों और उनकी फ्रेंचाइजी का बीसीसीआई ने ऐलान कर डाला है. जिसमें अडानी ग्रुप ने 1289 करोड़ रुपये में अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी खरीदी. जबकि मुंबई की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने 912 करोड़ रुपये में, बैंगलोर की फ्रेंचाइजी आरसीबी ने 901 करोड़ और जीएमआर ग्रुप ने दिल्ली की फ्रेंचाइजी 810 करोड़ में और अंत में कैप्री समूह ने लखनऊ की फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में खरीदी है. इस तरह पांचों टीमें कुल मिलाकर 4669.99 करोड़ रुपये में बिकी.

 

 

महिला आईपीएल टीम नीलामी
अहमदाबाद- अडानी- 1289 करोड़
मुंबई- रिलायंस- मुंबई इंडियंस- 912 करोड़
बैंगलोर- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्राइवेट लिमिटेड- 901 करोड़
लखनऊ- कैप्रि ग्लोबल- 757 करोड़
दिल्ली- दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी- 810 करोड़

  

जय शाह ने किया ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि, आज का दिन क्रिकेट के लिहाज से ऐतिहासिक है. क्योंकि महिला प्रीमियर लीग ने साल 2008 के पुरुष आईपीएल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सभी विजेताओं को ढेर सारी शुभकामनाएं. हमने 4669.99 करोड़ रुपए की कमाई की है. महिला क्रिकेट में एक नई क्रांति का आगाज हुआ है.

 

महिला आईपीएल (Women's IPL 2023 Schedule) के पहले एडिशन के लिए कुल मिलाकर 33 कंपनियों ने अपनी दावेदारी पेश की थी. मगर अब इसमें 17 भागीदार ही बचे हुए हैं. जिसमें  आईपीएल की सात टीमों के मालिक भी हिस्सा लेंगे. आईपीएल की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी ने महिला आईपीएल टीम खरीदने के लिए भी दावेदारी पेश की है. इनके अलावा टोरेंट फार्मा, अपोलो पाइप्स, अदाणी ग्रुप, अमृत लीला एंटरप्राइजेज, कैपरी ग्लोबल, हल्दीराम,  स्लिंगशॉट 369 वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और श्रीराम ग्रुप भी शामिल हैं.
 

पर्स की कितनी है कीमत ?
बीसीसीआई ने पर्स की कीमत कुल 12 करोड़ रुपये रखी है. जिसकी नीलामी फरवरी माह में होनी तय मानी जा रही है. टीम में कुल खिलाड़ियों की संख्या 15 से 18 के बीच होगी. जबकि सात विदेशी खिलाड़ियों को अधिक से अधिक शामिल किया जा सकता है. प्लेइंग इलेवन की बात करें तो एक एसोसिएट नेशन सहित कुल पांच विदेशी खिलाड़ी टीम में खेल सकते हैं.

 

कब होगा आगाज और क्या होगा फॉर्मेट ? 
महिला आईपीएल के पहले एडिशन का आगाज मार्च महीने में 3 तारीख से 26 मार्च (Women IPL Auction date) तक माना जा रहा है. हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक तारीख नहीं आई है. वहीं फॉर्मेट की बात करें तो टूर्नामेंट में पांचों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ होम और अवे के नियम से दो-दो मैच खेलेंगी. जिसमें अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें क्वालीफायर खेलकर फाइनल का रास्ता तय करेगीं. इस तरह कुल 22 मैच खेले जाएंगे.  

 

 

 

लोकप्रिय पोस्ट