icon

महिला आईपीएल टीमों के लिए 30 कंपनियों ने खरीदे टेंडर, जानिए कौन-कौन बन सकते हैं दावेदार

महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 कंपनियों ने टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं.

महिला आईपीएल टीमों के लिए 30 कंपनियों ने खरीदे टेंडर, जानिए कौन-कौन बन सकते हैं दावेदार
SportsTak - Sun, 22 Jan 11:34 PM

महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 कंपनियों ने टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे हैं. इनमें से कई जाने-माने नाम हैं तो एकदम नए नाम हैं. हालांकि टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदने का मतलब टीम खरीदना या बोली लगा देना नहीं होता है. इससे बस टूर्नामेंट को लेकर बने माहौल और रुचि का अंदाजा होता है. महिला आईपीएल मार्च में कराया जा सकता है. इसके मीडिया राइट्स वायकॉम 18 ने 951 करोड़ रुपये में खरीदे थे. उसने डिज्नी स्टार और सोनी को पीछे छोड़कर ये राइट्स हासिल किए. महिला आईपीएल में पांच टीमें होंगी और सभी मैच मुंबई में खेले जाएंगे.

 

बीसीसीआई ने 3 जनवरी को टीमों के मालिकाना हक के लिए टेंडर मांगे थे. क्रिकबज़ की रिपोर्ट के अनुसार, जिन कंपनियों ने महिला आईपीएल के टेंडर दस्तावेज खरीदे हैं उनमें श्रीराम ग्रुप, नीलगिरी ग्रुप, एडब्ल्यू कटकरी ग्रुप, एपीएल अपोलो, हल्दीराम जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं. बीसीसीआई ने टीमों को खरीदने के लिए 1000 करोड़ रुपये के नेटवर्थ की शर्त रखी है. इस वजह से कई बॉलीवुड सितारे इस रेस से दूर हैं. चेट्टीनाड सीमेंट, जेके सीमेंट जैसी सीमेंट कंपनियों ने भी टेंडर दस्तावेज लिए हैं.

 

25 जनवरी को होगा ऑक्शन

इनके अलावा इंटरनेशनल लीग टी20 में शारजाह वॉरियर्स का मालिकाना हक रखने वाली कैपरी ग्लोबल और गल्फ जाएंट्स के मालिक अदाणी ग्रुप ने भी टेंडर डॉक्यूमेंट लिया है. आईपीएल की सभी 10 फ्रेंजाइजियों ने भी रुचि दिखाई है. महिला आईपीएल की टीमों के मालिकाना हक के लिए 25 जनवरी को मुंबई में ऑक्शन होगा. दिल्ली कैपिटल्स का मालिकाना हक रखने वाले जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने अलग-अलग दस्तावेज खरीदे हैं.

 

महिला आईपीएल में होंगे 20 लीग मैच

खबर है कि इस बार महिला आईपीएल में कुल 20 लीग मुकाबले होंगे. इसमें हरेक टीम एकदूसरे से दो बार खेलेंगी. पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल में जगह मिलेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीम एलिमिनेटर में खेलेंगी. प्रत्येक टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़ियों को रख सकती है. इनमें से चार खिलाड़ी आईसीसी के पूर्णकालिक सदस्य देशों और एक खिलाड़ी आईसीसी के एसोसिएट सदस्य देशों से होगा. प्रत्येक टीम में 18 खिलाड़ी होंगे जबकि कोई भी टीम छह विदेशी खिलाड़ियों से अधिक को नहीं रख सकती.

लोकप्रिय पोस्ट