icon

U19 World Cup 2024 फाइनल में भारत vs पाकिस्तान की होगी टक्कर? जानिए क्या कहते हैं समीकरण

भारतीय क्रिकेट टीम लगातार पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. उसने कुल आठ फाइनल अभी तक खेले हैं और पांच बार ट्रॉफी जीती है.

भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Feb 10:36 PM

भारत अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच गया. उसने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हराया और लगातार पांचवीं व कुल नौवीं बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम की जीत के हीरो कप्तान उदय सहारण और सचिन धास रहे. इन दोनों ने अर्धशतक लगाए और चार विकेट पर 32 रन की पॉजीशन से टीम को निकालकर जीत दिला दी. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान से हो सकता है. पाकिस्तानी टीम 8 फरवरी को दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलने के लिए उतरेगी.

 

पाकिस्तान को दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की चुनौती का सामना करना होगा. दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अभी तक अजेय रही हैं. पाकिस्तान ग्रुप डी में टॉप करते हुए सुपर सिक्स में पहुंची और उसने अपने दोनों मैच जीते. सुपर सिक्स के ग्रुप एक में पाकिस्तानी टीम भारत के बाद दूसरे पायदान में रही. ऑस्ट्रेलियाई टीम ग्रुप सी में सबसे ऊपर रहते हुए सुपर सिक्स में पहुंची और वहां उसने एक मैच जीता तो दूसरा बारिश से धुल गया. लेकिन वह ग्रुप 2 में टॉप पर रहा. ऐसे में दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप एक की नंबर दो और ग्रुप दो की नंबर वन के बीच मुकाबला है.

 

पाकिस्तान अगर ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह फिर 11 फरवरी को होने वाले फाइनल में भारत का सामना करेगा. खिताबी मुकाबला बेनोनी में खेला जाएगा.

 

भारत-पाकिस्तान का कैसा है अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल का रिकॉर्ड

 

अभी तक अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार 2006 में टक्कर हुई है. तब पाकिस्तानी टीम 38 रन से जीती थी. उसने 109 रन के लक्ष्य का बचाव किया था. हालांकि 2006 के बाद पाकिस्तान यह खिताब नहीं जीत पाया है. लेकिन 2010 और 2014 में उसने फाइनल खेला था यहां पर क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने उसे हराया था. दिलचस्प बात है कि 2006 से ये ही दो ए़डिशन थे जिनमें भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल से बाहर हुई थी. बाकी के एडिशन में भारत ने हर बार खिताबी मुकाबला खेला है और चार बार विजेता बना है.

 

भारत ने सबसे ज्यादा पांच बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन तो पाकिस्तान दो बार का विजेता है. ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार 2010 में विजेता बना था. 
 

ये भी पढ़ें

Sachin Dhas: पैदा होने से पहले पिता ने क्रिकेटर बनाने की ठानी, 2 साल पहले छक्के बरसाए तो बल्ले की हुई जांच, जानिए कौन है सचिन धास

कौन हैं सैयद मोहसिन रजा नकवी जो बन गए पाकिस्तान क्रिकेट के आका, मीडिया और पॉलिटिक्स से है खास नाता
IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाड़ी हार के बाद मनाएंगे 7 दिन की छुट्टी, क्रिकेट किट भारत में छोड़ इस देश जाएंगे, कोच का आदेश- ट्रेनिंग नहीं, मजे करो

लोकप्रिय पोस्ट