icon

बांग्लादेश के खिलाफ कोच के कहने पर गुलबदीन नईब ने जो किया क्या वो ICC रूलबुक में अपराध है? जानिए पूरी बात

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदीन नईब के बांग्लादेश की बैटिंग के दौरान चोटिल होने का मसला तूल पकड़ता दिख रहा है. अब उन पर आईसीसी से सजा मिलने का खतरा है.

गुलबदीन नईब ने हैमस्ट्रिंग इंजरी की शिकायत की थी.
authorShakti Shekhawat
Tue, 25 Jun 04:10 PM

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई. उसने बांग्लादेश को सुपर-8 के आखिरी मैच में हराकर पहली बार अंतिम-चार का टिकट कटाया. हालांकि इस नतीजे के साथ ही मैच के दौरान अफगान खिलाड़ी गुलबदीन नईब के चोटिल होने पर काफी चर्चा हो रही है. उनकी चोट को समय खराब करने से जोड़कर देखा जा रहा है. नईब ने हैमस्ट्रिंग चोट का दावा 12वें ओवर के दौरान किया. हालांकि बाद में वे पूरी तरह से ठीक हो गए और उन्होंने बॉलिंग की. मैच जीतने के बाद तो वे टीम में सबसे तेज दौड़ रहे थे. कहा जा रहा है कि नईब ने चोटिल होने का नाटक किया जिससे उनकी टीम बारिश से प्रभावित मैच में फायदा ले सके. नईब ने अगर चोटिल होने का नाटक किया तो यह आईसीसी के नियमों के तहत अपराध है. उन्हें मैच फीस में कटौती का सामना करना पड़ सकता है.

 

नईब बांग्लादेश की बैटिंग के दौरान 12वें ओवर में तीसरी और चौथी गेंद के बीच में पैर को पकड़कर मैदान पर लेट गए थे. तब वे पहली स्लिप में फील्डिंग कर रहे थे. जब वे लेटे तब कैचिंग की पॉजीशन में खड़े थे. बाद में उन्होंने फिजियो से मदद ली और टीम के साथी नवीन उल हक व सपोर्ट स्टाफ के सदस्य के सहारे मैदान से बाहर गए. तभी बारिश भी शुरू हो गई और पिच को ढक दिया गया. इसकी वजह से कुछ देर के लिए मैच थमा रहा. जब यह सब हुआ तब अफगानिस्तान मामूली अंतर से डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश से आगे था. संयोग से नईब के चोटिल होकर लौटने से पहले अफगान कोच जॉनाथन ट्रॉट डगआउट से खिलाड़ियों को बारिश आने के संकेत करते देखे गए. साथ ही मैच को धीमा करने का इशारा भी उन्होंने किया. इसके फौरन बाद नईब चोटिल हो गए थे.

 

 

नईब किस अपराध के दायरे में आते हैं


क्रिकेट में बैटिंग या बॉलिंग टीम का समय खराब करना दंडात्मक अपराध है. नियम 41.9 और 41.10 में इस बारे में विस्तार से लिखा है. नियम 41.9.3 के अनुसार, अगर अंपायर को लगता है कि कोई फील्डर पारी में समय खराब कर रहा है तो वह फेंकी जाने वाली गेंद को डेड बॉल दे सकता है. ओवर के दौरान ऐसी घटना होने पर वह बॉलिंग टीम को कहकर गेंदबाज को बॉलिंग से रोक सकता है. वह बॉलर आगे गेंदबाजी नहीं कर पाएगा. 

 

अगर दो ओवर्स के बीच समय खराब करने की घटना होती है तब अंपायर बैटिंग टीम को पांच पेनल्टी रन दे सकते हैं. साथ ही अंपायर्स मैच के बाद रेफरी को मामले की पूरी जानकारी देंगे. फिर फील्डिंग टीम के कप्तान, खिलाड़ी या पूरी टीम पर कार्रवाई की जा सकती है.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 : साउथ अफ्रीका की टीम सिर पकड़कर बैठी! सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद अब खिलाड़ी सोच रहे कि..
अफगानिस्तान के क्रिकेटर ने जीत के बाद की पैट कमिंस की बेइज्जती, 'टॉप 4 में ऑस्ट्रेलिया पक्का' बयान पर किया ट्रोल
'अब राशिद मियां नहीं छोड़ेंगे', जमीन से हजारों किलोमीटर ऊपर जडेजा का अफगान कप्‍तान पर कमेंट, फ्लाइट में AFG vs BAN मैच ने बढ़ाई टीम इंडिया की धड़कनें

लोकप्रिय पोस्ट