icon

WI vs SA: साउथ अफ्रीका टेस्ट स्क्वॉड का ऐलान, पिछली सीरीज खेलने वाली टीम से कप्तान समेत 12 खिलाड़ी बाहर, जानिए क्यों हुआ ऐसा

साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच टेस्ट सीरीज 7 अगस्त से ट्रिनिडाड में शुरू होगी. दूसरा टेस्ट गयाना में खेला जाएगा. इसके लिए 16 सदस्यीय साउथ अफ्रीकी टीम का ऐलान हुआ है.

साउथ अफ्रीकी टीम का अगली टेस्ट सीरीज वेस्ट इंडीज से है.
authorShakti Shekhawat
Mon, 08 Jul 04:54 PM

वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका स्क्वॉड का ऐलान हो गया. टेम्बा बवुमा की कप्तानी में 16 सदस्यीय स्क्वॉड चुनी गई है. इसमें तेज गेंदबाज मार्को यानसन और एनरिक नॉर्किया शामिल नहीं है. यानसन को आराम दिया गया है तो नॉर्किया के नाम पर विचार नहीं किया गया. फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली प्रोटीयाज टीम से केवल तीन ही खिलाड़ी वेस्ट इंडीज सीरीज के लिए चुने गए हैं. कप्तान नील ब्रांड समेत 12 बाहर हो गए. चुने गए तीन खिलाड़ियों में डेविड बेडिंघम, डेन पेटरसन और डेन पीट के नाम शामिल हैं. साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच सीरीज 7 अगस्त से ट्रिनिडाड में शुरू होगी. दूसरा टेस्ट गयाना में खेला जाएगा.

 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने SA20 के चलते न्यूजीलैंड दौरे पर नए खिलाड़ियों से सजी टीम भेजी थी. तब ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी घरेलू टी20 लीग में खेलने वाले थे. ऐसे में नौसिखिया टीम चुनी गई थी. अब जब सभी बड़े खिलाड़ी उपलब्ध हैं तो नए खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया. पिछले दौरे से बरकरार रहने वाले खिलाड़ियों में बेडिंघम को साउथ अफ्रीका की बैटिंग का भविष्य माना जा रहा है. वहीं 35 साल के पेटरसन को पेस बॉलिंग में अनुभव लाने के लिए जोड़ा गया तो पीट के जरिए केशव महाराज के साथ एक स्पिन ऑप्शन दिया गया है.

 

मैथ्यू ब्रेत्जके को पहली बार मिला मौका

 

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए नए चेहरों में मैथ्यू ब्रेत्जके को टेस्ट टीम में पहली बार चुना गया है. वे अभी इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में खेल रहे हैं. पिछले साल उन्होंने साउथ अफ्रीका ए टीम के साथ श्रीलंका दौरा किया था. साउथ अफ्रीकी प्लेइंग इलेवन में डीन एल्गर के संन्यास के बाद एक जगह खाली हुई है. ब्रेत्जके के पास मौका रहेगा कि इसके लिए दावेदारी पेश की जाए. विकेटकीपर बल्लेबाज रयान रिकलटन को मार्च 2023 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद पहली बार चुना गया है.

 

 

साउथ अफ्रीका की आगामी टेस्ट सीरीज

 

वर्तमान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल में साउथ अफ्रीका ने दो-दो मैचों की दो सीरीज खेली है. भारत के खिलाफ उसकी सीरीज 1-1 से बराबर रही तो न्यूजीलैंड 2-0 से मात मिली. वह अभी डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में सातवें नंबर पर है. उसके पास अभी आठ टेस्ट बचे हैं जो उसे वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ खेलने हैं.

 

साउथ अफ्रीका टेस्ट स्क्वॉड


टेम्बा बवुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, मैथ्यू ब्रेत्जके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जिया, टोनी डी जॉर्जी, केशव महाराज, ए़डन मार्करम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, डेन पेटरसन, डेन पीट, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, रयान रिकलटन, काइल वरेयन.

 

ये भी पढ़ें

'तुम एक औसत दर्जे की टीम हो, तुम्हें कोई याद नहीं रखेगा', बेन स्टोक्स की ड्रेसिंग रूम स्पीच पर टिम पेन का हमला

विराट कोहली के बाद इस बल्लेबाज के छक्कों ने उड़ाए हारिस रऊफ के होश, 100+ मीटर के शॉट से तोड़ा रफ्तार का घमंड, देखें Video

भारतीय गेंदबाजों को कंपाने वाला बल्लेबाज बनेगा श्रीलंका का नया हेड कोच! टीम इंडिया के खिलाफ संभालेगा कमान

लोकप्रिय पोस्ट