icon

WI vs NZ: न्‍यूजीलैंड T20 World Cup 2024 से बाहर! वेस्‍टइंडीज ने 30 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद मुकाबला जीत सुपर-8 में की एंट्री, रदरफॉर्ड ने छह छक्‍कों से पलटा पासा

WI vs NZ: वेस्‍टइंडीज ने एक समय पांच विकेट महज 30 रन पर गंवा दिए थे, मगर उसके बावजूद उसने न्‍यूजीलैंड को 150 रन का टारगेट देकर 13 रन से मुकाबला अपने नाम कर लिया.

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रदरफॉर्ड (PC: Getty)
authorकिरण सिंह
Thu, 13 Jun 10:10 AM

वेस्‍टइंडीज ने न्‍यूजीलैंड को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से लगभग बाहर कर दिया है. न्‍यूजीलैंड को 13 रन से हराकर कैरेबियाई टीम ने सुपर 8 में एंट्री कर ली. कैरेबियाई टीम ने 30 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद दमदार वापसी की और ग्रुप सी में अपना लगातार तीसरा मैच जीता. वहीं न्‍यूजीलैंड का आगे का सफर लगभग खत्‍म हो गया है. न्‍यूजीलैंड ने अपने दोनों मैच गंवा दिए हैं. उसे अब युगांडा और पापुआ न्‍यू गिनी से मुकाबला खेलना है. यानी वो ज्‍यादा से ज्‍यादा चार अंक तक पहुंच सकती है. जबकि अफगानिस्‍तान दो मैचों में चार अंक हासिल कर पहले ही दूसरे स्‍थान पर है. उनका नेट रन रेट भी न्‍यूजीलैंड के -2.425 से काफी बेहतर है. अफगानिस्तान का नेट रन रेट 5.225 है. 

 

अफगान टीम को अपना अगला मैच पापुआ न्‍यू गिनी और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलना है. यानी अफगान टीम ज्‍यादा से ज्‍यादा 8 अंक तक पहुंच सकती है. ऐसे में न्‍यूजीलैंड को अगर सुपर 8 में पहुंचना है तो उसे अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे और दोनों मैचों में अफगानिस्‍तान की हार की दुआ करनी होगी.

 

30 रन पर गंवा दिए थे पांच विकेट 

 

हालांकि कीवी टीम के पास वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भी जीत हासिल करने का मौका था, मगर वो उस मौके को भुना नहीं पाई. पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम ने एक समय ट्रेंट बोल्‍ट, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्‍युसन के आगे घुटने टेके दिए थे. बोल्‍ट ने तीन विकेट तो साउदी और फर्ग्‍युसन ने दो-दो विकेट लिए. कैरेबियाई टीम ने जॉनसन चार्ल्‍स, निकोलस पूरन, रोस्‍टन चेज, रोवमैन पॉवेल और ब्रेंडन किंग के रूप में 6.3 ओवर में 30 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. न्‍यूजीलैंड ने विंडीज टीम पर दबाव बना लिया था, मगर इसके बाद शेरफन रदरफॉर्ड ने वेस्‍टइंडीज की तगड़ी वापसी कराई और एक छोर से जिम्‍मेदारी संभाल नाबाद रहते स्‍कोर को 149 रन पहुंचा दिया. 

 

9 ओवर में 91 रन बनाकर की वापसी 

कैरेबियाई टीम का स्‍कोर एक से 11 ओवर के बीच 5.27 की रन रेट से 6  विकेट पर 58 रन बनाए थे, मगर इसे बाद रदरफॉर्ड के कमाल के दम पर वेस्‍टइंडीज ने 12 से 20 ओवर के बीच 10.11 की रन रेट से दो विकेट पर 91 रन बनाए.  रदरफोर्ड ने 39 गेंदों में नॉटआउट 68 रन बनाए. उन्‍होंने अपनी पारी में दो चौके और छह छक्‍का लगाए. कुल 8 बाउंड्री में से चार छक्‍के और दो चौके उन्‍होंने आखिरी दो ओवर में उड़ाए. रदरफॉर्ड के छह छक्‍कों ने ही पूरे मैच का पासा पलट दिया.

 

जोसेफ और मोती का कमाल

 

150 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 136 रन ही बना पाई. अल्‍जारी जोसेफ ने 4 ओवर में 19 रन पर चार विकेट और गुडाकेश मोती ने 4 ओवर में 25 रन पर तीन विकेट लिए. न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा 40 रन ग्‍लेन फिलिप्‍स ने बनाए.

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 Super 8: भारत vs ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सुपर 8 की टक्‍कर तय, जानिए किस दिन और कहां होगा दोनों के बीच मुकाबला

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने जसप्रीत बुमराह की मदद से उन्‍हें ही 'हैट्रिक‍' से रोका, जीत के बाद 9 रन के भीतर चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजने का खोला राज

IND vs USA: टीम इंडिया को पांच पेनल्‍टी रन मिलने पर भारतीय दिग्‍गज का बड़ा बयान, कहा- अमेरिका को सलाम, इसने बहुत बड़ा...

लोकप्रिय पोस्ट