icon

बॉडीगार्ड से बना क्रिकेटर, टेस्ट डेब्यू में स्टीव स्मिथ का लिया विकेट, 150 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले शमर जोसेफ ने काटा बवाल

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने नया इतिहास बना दिया. इस गेंदबाज ने टेस्ट डेब्यू की पहली गेंद पर स्टीव स्मिथ को आउट कर दिया. जोसेफ ने पहले दिन 2 विकेट अपने नाम किए.

स्टीव स्मिथ और शमर जोसेफ
authorSportsTak
Wed, 17 Jan 01:27 PM

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया (WI vs AUS) के बीच पहले टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी आक्रमण के सामने वेस्टइंडीज की टीम ने पहली पारी में सिर्फ 188 रन पर ही घुटने टेक दिए. वेस्टइंडीज की तरफ से कर्क मैकेंजी ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए. वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस के आगे हर बल्लेबाज पस्त दिखा. दोनों ने मिलकर 8 विकेट चटका दिए. इसके जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 59 रन बना लिए हैं. हालांकि इस बीच वेस्टइंडीज की तरफ से टेस्ट डेब्यू करने वाले शमर जोसेफ (Shamar Joseph) चर्चा का विषय हैं. जोसेफ अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं. और इस गेंदबाज ने अपने टेस्ट डेब्यू में ही ऑस्ट्रेलिया के नए टेस्ट ओपनर स्टीव स्मिथ को पवेलियन भेज दिया.

 

पहली गेंद पर लिया विकेट


शमर जोसेफ ने शानदार गेंदबाजी की और मैच में कुल 6 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट लिए. शमर जोसेफ को अपनी काबिलियत साबित करने के लिए 9वां ओवर मिला और इस दौरान उन्होंने टेस्ट डेब्यू की पहली ही गेंद पर विकेट चटका दिया. इस तरह उन्होंने इतिहास में अपना दर्ज करवा लिया. स्मिथ सेट होने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान जोसेफ ने उन्हें आउटसाइड ऑफ गेंद डाली और स्मिथ इस गेंद पर फिसल गए और उन्होंने तीसरे स्लिप को कैच दे दिया.

 

 

 

टेस्ट क्रिकटे में डेब्यू मैच पर पहली गेंद पर विकेट लेने वाले शमर जोसेफ दुनिया के 23वें गेंदबाज बन गए हैं. वहीं वेस्टइंडीज के दूसरे क्योंकि इससे पहले टायरेल जॉनसन ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर साल 1939 में पहली गेंद पर विकेट लिया था.

 

बता दें कि जोसेफ ने सिर्फ स्मिथ को ही नहीं आउट किया बल्कि उन्होंने मार्नस लाबुशैन का भी विकेट लिया. जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया को उस वक्त दूसरा झटका दिया जब उन्होंने लाबुशेन को 10 रन पर आउट कर दिया. लाबुशेन जोसेफ की बाउंसर खेलने के लिए गए लेकिन तभी गेंद लगकर लॉन्ग लेग बाउंड्री पर खड़े फील्डर के हाथों में चली गई.


बॉडीगार्ड से बने क्रिकेटर


जोसेफ दो बच्चों के पिता हैं और अपने परिवार के लिए वो बॉडीगार्ड के तौर पर भी काम कर चुके हैं. हालांकि तेज गेंदबाज को क्रिकेट ज्यादा पसंद है. क्रिकेट पर पूरी तरह से फोकस करने के लिए उन्होंने बॉडीगार्ड की नौकरी छोड़ दी. जोसेफ इंटरनेशनल लीग टी20 में दुबई कैपिटल्स के लिए भी खेलते हैं. जोसेफ की गेंदबाजी देख कई लोगों को वेस्टंडीज क्रिकेट का पुराना दौर याद आ गया जब मैल्कम मार्शल, एंडी रॉबर्टस, कर्टली एंब्रोज, माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाजों का कहर होता था. जोसेफ 150 की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं.


जोसेफ गयाना के बाराकारा गांव से आते हैं. वेस्टइंडीज की टीम में वो कवेम होड्ज और जस्टिन ग्रीव्स के बाद डेब्यू करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. पिछले साल उन्होंने साउथ अफ्रीका के दौरे पर वेस्टइंडीज ए टीम की तरफ से खेलते हुए 12 विकेट लिए थे. 

 


ये भी पढ़ें;

कीवी बल्‍लेबाज के 16 छक्‍कों से थर्राया पाकिस्‍तान, 62 गेंदों पर खेली 137 रन की ऐतिहासिक पारी, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की

विराट कोहली राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए क्‍या अयोध्‍या जाएंगे? इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले लेंगे एक दिन की छुट्टी, बीसीसीआई से भी मांगी परमिशन

NZ vs PAK: फिन एलन की आंधी में उड़ी शाहीन अफरीदी की पाकिस्‍तानी टीम, ऑस्‍ट्रेलिया के बाद अब न्‍यूजीलैंड ने भी किया हाल बुरा, सीरीज में 3-0 से ली बढ़त

लोकप्रिय पोस्ट