icon

IND vs ENG: विराट कोहली से ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए, इंग्लैंड के पिछले भारत दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज में ऐसा क्या हुआ था

IND vs ENG Test: भारत ने 2021 की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हराया था. उस सीरीज में टीम इंडिया के लिए रन बनाने में विराट कोहली पीछे रह गए थे.

विराट कोहली 2021 की इंग्लैंड सीरीज में रन बनाने में पीछे रह गए थे.
authorShakti Shekhawat
Sun, 21 Jan 10:32 PM

IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड पांच टेस्ट की सीरीज में 25 जनवरी से आमने-सामने होंगे. हैदराबाद से शुरू होने वाली सीरीज करीब डेढ़ महीने तक चलेगी. इंग्लैंड तीन साल बाद भारत दौरे पर टेस्ट खेलने के आई थी. उसका आखिरी दौरा 2021 में हुआ था और तब चार टेस्ट की सीरीज में भारत 3-1 से जीता था. लेकिन उस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट देखी जाएगी तो हैरानी होगी. इंग्लैंड भले ही हारा हो लेकिन सबसे ज्यादा रन उसके तब के कप्तान जो रूट के नाम थे. उन्होंने चार टेस्ट में 368 रन बनाए थे. वहीं तत्कालीन भारतीय कप्तान विराट कोहली का बुरा हाल था. वे रन बनाने में आर अश्विन और वाशिंगटन सुंदर से भी पीछे रह गए थे. जान लेते हैं उस सीरीज में क्या हुआ था.

 

भारत और इंग्लैंड के बीच 2021 की टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट चेन्नई और बाकी के दो अहमदाबाद में खेले गए थे. ऐसा कोरोना के चलते हुआ था. अहमदाबाद में खेला गया तीसरा टेस्ट पिंक बॉल से हुआ था. सीरीज में जो रूट ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उनके नाम एक शतक था जिसमें उन्होंने 218 रन की पारी खेली. हालांकि इसके बाद वह बाकी की सात पारियों में दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. उनके बाद रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रोहित शर्मा का नाम आता है. उन्होंने चार टेस्ट में 57.50 की औसत से 245 रन बनाए थे. उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया था. 161 रन उनका सर्वोच्च स्कोर था.

 

कोहली 2021 में बड़े रनों की तंगी से थे परेशान

 

विराट कोहली उस सीरीज में बड़े रनों के लिए जूझ रहे थे. उन्होंने चार टेस्ट की छह पारियों में 172 रन बनाए थे. उनकी औसत 28.66 की थी और दो अर्धशतक लगाए थे. 72 रन उनका सर्वोच्च स्कोर था. यह वह दौर था जब वह शतकों के सूखे का सामना कर रहे थे. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में दो बार वह बिना खाता खोले आउट हुए थे. तब भारत के लिए अश्विन और सुंदर ने कोहली से ज्यादा रन बनाए थे. अश्विन ने छह पारियों में 31.50 की औसत से 189 रन बनाए थे. उन्होंने एक शतक लगाया था और 106 रन की पारी खेली थी. सुंदर ने चार पारियों में 181 रन बनाए थे. उनकी औसत 90.50 की थी और दो अर्धशतक उनके नाम थे. अहमदाबाद में नाबाद 96 रन उनका सर्वोच्च स्कोर था.

 

कोहली भले ही 2021 की सीरीज में बड़े रन नहीं जुटा पाए हों लेकिन अभी वह जबरदस्त फॉर्म में हैं. ऐसे में भारत को उनके बड़े रनों की पूरी उम्मीद होगी.

 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तानी क्रिकेटर का PCB ने बनाया मजाक, पहले टीम से निकाला, बांग्लादेश में खेलने गया तो वापस बुलाया, फ्लाइट के पैसे भी नहीं दिए

12th Fail मूवी के डायरेक्टर के बेटे ने उड़ाई बॉलर्स की नींद, लगातार तीसरे मैच में शतक ठोक मचाया कोहराम

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड में किसका पलड़ा भारी? क्या 10 साल का सूखा खत्म कर पाएंगे अंग्रेज

लोकप्रिय पोस्ट