icon

World Cup 2023: छह में से 6 मैच जीतने के बावजूद अभी तक सेमीफाइनल में क्‍यों नहीं पहुंच पाई टीम इंडिया?

टीम इंडिया को अभी तक इस वर्ल्‍ड कप में कोई नहीं हरा पाया. 6 मैच जीतकर 12 अंकों के साथ वो पॉइंट टेबल में टॉप पर है. इसके बावजूद वो अभी तक सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई है.

टॉप पर है टीम इंडिया
authorकिरण सिंह
Tue, 31 Oct 11:24 AM

रोहित शर्मा (Rohit sharma) की अगुआई वाली टीम इंडिया वर्ल्‍ड कप 2023 (World Cup 2023) में अभी तक अजेय है. भारत ने 6 में से 6 मुकाबले जीत लिए है. वो टॉप पर है. इसके बावजूद टीम अभी तक सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई है. दरअसल इसके पीछे वजह फॉर्मेट है, जिसमें ग्रुप स्‍टेज में सभी टीमों को एक दूसरे से खेलना है. इस वजह से पॉइंट टेबल में 2 पॉइंट्स के साथ सबसे आखिरी पर मौजूद इंग्‍लैंड के पास अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को 14 अंकों की जरूरत है. हालांकि 12 अंकों के साथ भी लास्‍ट  4 में एंट्री हो जाएगी, मगर उस स्थिति में दूसरी टीमों के रिजल्‍ट का भी प्रभाव पड़ सकता है. 

 

भारत, साउथ अफ्रीका, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया सेमीफाइनल के मजबूत दावेदार हैं. भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए 3 मैचों में से एक मैच और जीतना है. भारत के अभी 12 अंक है. एक और जीत के उसके 14 अंक हो जाएंगे, क्‍योंकि टॉप 4 के बाहर कोई भी टीम 14 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी. यदि टीम अपने  तीनों मैच गंवा भी देती है, तो सेमीफाइनल में एंट्री उस स्थिति में एंट्री कर लेगी, जब अफगानिस्‍तान पीछे ही रह जाए. अफगानिस्‍तान अब ज्यादा से ज्‍यादा 12 अंक  ही हासिल कर सकता है, मगर नेट रनरेट में उसका टीम इंडिया से पीछे रहना जरूरी है.

 

साउथ अफ्रीका की संभावना

 

साउथ अफ्रीका के 6 मैचों में 10 अंक है. न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान और भारत के खिलाफ उसके मुकाबले बचे है. साउथ अफ्रीका  को 2 जीत की जरूरत है. एक जीत से भी वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, मगर फिर पॉइंट टेबल में 5वें से 8वें स्‍थान पर रहने वाली टीमों का सभी मैच हारना जरूरी है. अगर साउथ अफ्रीका अपने बचे हुए तीनों मैच हार जाता है तो वो बाहर भी हो सकता है.

 

न्‍यूजीलैंड के लिए 2 जीत जरूरी

 

न्‍यूजीलैंड टीम के 6 मैचों में 8 अंक है. अगर वो साउथ अफ्रीका, पाकिस्‍तान और श्रीलंका के खिलाफ अपने बचे तीन मैचों में से 2 मैच जीत जाती है तो वो नॉकआउट में पहुंच जाएगी, मगर यदि वो 2 मैच गंवा देती है, खासकर पाकिस्‍तान और  श्रीलंका,  तो वो परेशानाी में फंस जाएगी.

 

 

फंस सकता है ऑस्‍ट्रेलिया

 

न्‍यूजीलैंड की तरह ऑस्‍ट्रेलिया को भी कम से कम 2 मैच और जीतने होंगे. 6 मैचों में उसके 8 अंक है. अब उसका मुकाबला इंग्‍लैंड, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश से है. ऑस्‍ट्रेलिया की इंग्‍लैंड पर जीत से इंग्‍लैंड का सफर भी खत्‍म हो जएगा. यदि ऑस्‍ट्रेलिया 3 में से सिर्फ एक ही मैच जीत पाई तो उसके 10 पॉइंट होंगे तो फिर उसका सफर नेट रन रेट पर फंस जाएगा.

 

 

तीन टीमों के पास भी मौका


इन चार टीमों के अलावा अफगानिस्‍तान, श्रीलंका, पाकिस्‍तान और यहां तक कि नेदरलैंड्स के पास भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. अगर अफगानिस्‍तान अपने बाकी के बचे तीनों मैच जीत जाती  है तो 12 अंकों के साथ वो जगह बना सकते हैं. पाकिस्‍तान और श्रीलंका भी अपने बाकी के तीनों मैच जीत जाए तो उसके 10 अंक हो जाएंगे और फिर मुकाबला और भी रोमांचक हो सकता है. 

 

ये भी पढ़ें-

इंजमाम पर जिस कंपनी के शेयर रखने का आरोप, उसने दुनियाभर में बनाया पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का तमाशा, हर सवाल का दिया जवाब!

लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीता Ballon D'or, 23 साल के खिलाड़ी को हराया

पाकिस्तानी कोच ने भारत की अनजान कंडीशन पर फोड़ा वर्ल्ड कप में नाकामी का ठीकरा, कहा- हमारा कोई भी खिलाड़ी...

लोकप्रिय पोस्ट