icon

क्यों अपने हाथ पर 'K' शब्द का स्टीकर चिपका कर मैच खेलते हैं श्रेयस अय्यर, ये है असली राज

क्रिकेट के मैदान पर अब खिलाड़ी अपनी फिटनेस (Fitness) पर काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

क्यों अपने हाथ पर 'k' शब्द का स्टीकर चिपका कर मैच खेलते हैं श्रेयस अय्यर, ये है असली राज
SportsTak - Wed, 15 Jun 11:46 AM

क्रिकेट के मैदान पर अब खिलाड़ी अपनी फिटनेस (Fitness) पर काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) कितने फिट हैं ये उनके प्रदर्शन से ही जाहिर होता है. ऐसे में अब जो भी युवा क्रिकेटर टीम में आ रहा है वो लगातार अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहा है. वर्तमान में स्पोर्ट्स में कई ऐसे गैजेट्स और ऐप्स का इस्तेमाल होने लगा है जिससे खिलाड़ियों को खुद की फिटनेस पर काम करने में और मदद मिलती है. कुछ ऐसा ही फिलहाल टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी कर रहे हैं. अय्यर हर मैच में अपने हाथ पर K स्टीकर (K Sticker) चिपका कर मैदान पर उतर रहे हैं. लेकिन इस स्टीकर के पीछे क्या राज है चलिए आपको बताते हैं.

 

इस K स्टीकर का संबंध न तो केकेआर और न ही किसी मुहिम के साथ है बल्कि ये एक फिटनेस गैजेट है. ये एक रियल टाइम ब्लड ग्लुकोस की मॉनिटरिंग करता है और समय के साथ हेल्थ अपडेट देता है. ये एक महंगा गैजेट है. इस गैजेट को बेंगलुरु के एक अल्ट्राह्यूमन नाम के स्टार्टअप कंपनी ने तैयार किया है. अय्यर ने इस कंपनी के साथ करार किया है. वहीं गैजेट का नाम अल्ट्राह्यूमन एम-1 है. ये फोन से कनेक्ट हो जाता है जिसके बाद आप आसानी से अपडेट्स पा सकते हैं.

 

हेल्थ ही हर अपडेट देता है ये गैजेट

ये गैजेट आपके ब्लड ग्लुकोस को ट्रैक कर आपके मेटाबोलिक फिटनेस पर काम करता है. वहीं इससे आप एडवांस बायोमार्कर्स भी ट्रैक कर सकते हैं. आसान शब्दों में कहें तो इस स्टीकर को आपके हाथ पर लगा दिया जाता है. जिससे हर मिनट में आपके शरीर में जो भी बदलाव हो रहे हैं वो आपको ये फोन के जरिए बताता जाए.

 

यानी की आपके शरीर को कब खाना चाहिए, कब आपको वर्कआउट करना चाहिए. कौन सा लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए ये सबकुछ सेंसर की मदद से आपको बताता है. अल्ट्राह्यूमन कंपनी के संस्थापक मोहित कुमार और वत्सल सिंघल हैं. इन दोनों ने इससे पहले हायपर लोकर लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी 'Runnr' शुरू की थी, जिसे जोमेटो ने साल 2017 में अधिग्रहित कर लिया था.

लोकप्रिय पोस्ट