icon

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को क्यों नहीं मिला BCCI Contract, भारतीय ने बोर्ड ने बताई वजह और शामिल होने का उपाय

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से डेब्यू किया है. दोनों ने भारत के सीरीज जीतने में अहम रोल निभाया पर कॉन्ट्रेक्ट नहीं मिला.

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने राजकोट टेस्ट से डेब्यू किया था.
authorShakti Shekhawat
Wed, 28 Feb 07:19 PM

बीसीसीआई कॉन्ट्रेक्ट 2023-24 का ऐलान 28 फरवरी को हो गया. ए प्लस से लेकर सी तक चार कैटेगरी में इस बार कुल 30 खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है. इनमें वे सभी नाम शामिल हैं जो हाल-फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम में खेल रहे हैं. लेकिन सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट नहीं मिला. ये दोनों अभी भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. लेकिन दोनों को ग्रेड सी में भी जगह नहीं मिली. बीसीसीआई ने इसकी वजह बताई है. साथ ही कहा कि कैसे सरफराज और जुरेल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

 

बीसीसीआई ने कहा कि कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में आने के लिए किसी खिलाड़ी को कॉन्ट्रेक्ट अवधि के दौरान भारत के लिए कम से कम तीन टेस्ट या आठ वनडे या 10 टी20 इंटरनेशनल खेलने होंगे. ऐसा करने पर वह खिलाड़ी अपने आप ग्रेड सी का हिस्सा बन जाएगा. इसके बाद उसे प्रो राटा बेस पर पैसा मिलेगा. इसका मतलब है कि जितने महीने के लिए वह कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में आएगा उतने महीने के हिसाब से पैसा दिया जाएगा. अभी तक ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ी को सालाना एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं.

 

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सरफराज और जुरेल ने भारत के लिए अभी तक दो ही टेस्ट खेले हैं. ऐसे में कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट के हकदार नहीं बन पाए हैं. अगर ये दोनों भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में होने वाला टेस्ट खेल लेते हैं तो इन्हें ग्रेड सी का कॉन्ट्रेक्ट मिल जाएगा. सरफराज और जुरेल ने राजकोट टेस्ट से टीम इंडिया में कदम रखा था. इसके बाद ये दोनों रांची टेस्ट में भी खेले थे. राजकोट में सरफराज ने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाकर जीत दिलाई थी. जुरेल ने रांची में कमाल किया और पहली पारी में 90 रन बनाए. दूसरी पारी में नाबाद 37 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई और प्लेयर ऑफ दी मैच बने. दोनों का धर्मशाला में 7 मार्च से होने वाले टेस्ट में खेलना तय है. ऐसे में इन्हें भी कॉन्ट्रेक्ट मिल जाएगा.

 

ये भी पढ़ें

BCCI Central Contract का ऐलान, 30 खिलाड़ियों को मिला करोड़ों का कॉन्ट्रेक्ट, ये दिग्गज बाहर

तीन स्टार खिलाड़ी IPL 2024 से बाहर, 8 बड़े नाम अभी भी चोटिल जिनमें से 3 के खेल पाने पर संदेह, टीमों में खलबली!

ICC Test Rankings: भारत को रांची टेस्ट में जीत दिलाने वाले ध्रुव जुरेल ने टेस्ट रैंकिंग्स में लगाई सबसे बड़ी छलांग, अंग्रेज बल्लेबाज के साथ पहली बार हुआ ऐसा

लोकप्रिय पोस्ट