icon

Indian T20I Team: रिंकू सिंह से लेकर जितेश शर्मा तक, वो 4 चेहरे जिन्हें नहीं मिली टीम इंडिया में एंट्री, जानिए क्यों

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में 15 सदस्यीय टी20 टीम वेस्ट इंडीज दौरे के लिए चुनी गई है और इसमें यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार व तिलक वर्मा जैसे नए खिलाड़ी शामिल हैं.

Indian T20I Team: रिंकू सिंह से लेकर जितेश शर्मा तक, वो 4 चेहरे जिन्हें नहीं मिली टीम इंडिया में एंट्री, जानिए क्यों
authorSportsTak
Wed, 05 Jul 09:51 PM

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत की टी20 टीम का ऐलान हो गया. यह टीम अगस्त में वेस्ट इंडीज दौरे पर पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने पुराने खिलाड़ियों को बाहर रखते हुए नए चेहरों को मौका दिया है. इसके तहत यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और तिलक वर्मा पहली बार टीम इंडिया में शामिल हुए हैं. इन्हें आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल का इनाम मिला है. मुकेश टेस्ट व वनडे और जायसवाल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. लेकिन कुछ नाम ऐसे भी हैं जो चुने जाने की रेस में थे लेकिन बाहर ही रह गए. इनमें तीन बल्लेबाज और एक तेज गेंदबाज है. जानिए कौनसे चेहरे बाहर रह गए और ये क्यों नहीं चुने गए.

 

रिंकू सिंह


यह बाएं हाथ का बल्लेबाज टी20 टीम में चुने जाने का सबसे बड़ा दावेदार था. उन्होंने आईपीएल 2023 में कमाल का खेल दिखाया था और फिनिशर की भूमिका में जबरदस्त छाप छोड़ी थी. कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए रिंकू ने 14 मैच में 59.25 की औसत और 149.52 की स्ट्राइक रेट के साथ 474 रन बनाए थे. चार अर्धशतक उनके बल्ले से निकले थे. इस दौरान एक पारी में उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ लगातार पांच छक्के उड़ाकर केकेआर को असंभव सी लगने वाली जीत दिलाई थी. आईपीएल 2023 से पहले उन्होंने घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात मैच में 46.33 की औसत और 132.38 की स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए थे. विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवर टूर्नामेंट) में उनके नाम नौ मैच में 67 की औसत और 103.39 की स्ट्राइक रेट से 335 रन थे. हो सकता है कि उन्हें एशियन गेम्स की टीम में चुना जाए या फिर अभी सेलेक्टर्स उन्हें आगामी सीजन में और देखना चाहते हों.

 

ऋतुराज गायकवाड़


दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले कुछ समय में आईपीएल में रनों की बारिश की है. आईपीएल 2021 में वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे तो आईपीएल 2023 में 600 के आसपास रन उन्होंने बनाए. घरेलू क्रिकेट में भी लगातार रन बना रहे हैं. लिस्ट ए टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने पांच मैच में चार शतकों से 660 रन ठोक दिए थे. इस दौरान एक दोहरा शतक भी लगाया था. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने छह मैच में 59 की औसत और 146.76 की स्ट्राइक रेट से 295 रन बनाए थे. वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारत के पास शुभमन गिल, इशान किशन और यशस्वी जायसवाल के रूप में तीन ओपनर हैं. माना जाता है कि इसी वजह से वे गायकवाड़ का नंबर नहीं आया. वे भी एशियन गेम्स के लिए जा सकते हैं.

 

जितेश शर्मा


पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी अपनी हिटिंग और फिनिशिंग की काबिलियत का लोहा मनवाया है. उन्होंने आईपीएल 2023 में 14 मैच में 156.06 की स्ट्राइक रेट से 309 रन जुटाए थे. इस दौरान 21 छक्के उनके बल्ले से निकले थे. घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने 10 मैच में 175 की स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाए थे. वे इस साल की शुरुआत में टीम इंडिया में आए थे मगर तब संजू सैमसन के चोटिल होने पर उन्हें मौका मिला था. अभी वेस्ट इंडीज दौरे के लिए सैमसन की वापसी हुई है तो किशन दूसरे विकेटकीपर के तौर पर हैं. वे आयरलैंड दौरे और एशियन गेम्स की टीम में आ सकते हैं.

 

मोहित शर्मा


दाएं हाथ के इस मीडियम पेसर ने गुजरात टाइटंस की ओर से आईपीएल 2023 में धूम मचा दी थी. वे डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट के तौर पर खेले थे. उन्होंने 14 मैच में 27 विकेट निकाले थे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 8.17 और स्ट्राइक रेट 9.81 की रही थी. गुजरात की कप्तानी हार्दिक पंड्या ही कर रहे थे. ऐसे में माना जा रहा था कि आठ साल बाद उनकी टीम इंडिया में वापसी हो सकती है. लगता है कि उनकी उम्र (34) को देखते हुए सेलेक्टर्स ने युवा चेहरों को प्राथमिकता दी.

 

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम

 

हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार.

 

 

ये भी पढ़ें

Ashes 2023: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन का किया ऐलान, जेम्स एंडरसन समेत इन 3 खिलाड़ियों की छुट्टी
Jonny Bairstow Stumping: लगातार 5 बार के बेस्ट अंपायर ने इंग्लैंड को लताड़ा, कहा- जब नियमों के तहत आउट होना पसंद नहीं आता...
रवि बिश्नोई के बाद इस सीनियर खिलाड़ी ने छोड़ा राजस्थान क्रिकेट का साथ, रह चुका है अंडर-19 टीम इंडिया का कप्तान

लोकप्रिय पोस्ट