icon

BCCI के बैन के बावजूद ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में क्यों खेली जा रही है AFG-NZ के बीच सीरीज, जानें वजह, अफगानिस्तान को मिले थे ये तीन ऑप्शन

ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज खेली जा रही है. ऐसे में इस स्टेडियम की फेसिलिटी से अफगानिस्तान के खिलाड़ी खुश नहीं हैं. वहीं बीसीसीआई भी इसे बैन कर चुका है.

ग्रेटर नोएडा स्टेडियम का व्यू
authorNeeraj Singh
Tue, 10 Sep 05:42 PM

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच इकलौता टेस्ट मैच शहीद विजय पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स ग्रेटर नोएडा में खेला जा रहा है. अफगानिस्तान की टीम के लिए ये होम टेस्ट है क्योंकि राजनीतिक दिक्कतों के चलते टीम अपने घर पर इंटरनेशनल मैच नहीं खेल सकती है. हांलांकि अब तक मैच की शुरुआत नहीं हो पाई है क्योंकि ग्राउंड अथॉरिटी अब तक बारिश से खराब मैदान को सुधार नहीं पाई है. मैदान का बाहरी हिस्सा अभी भी पूरी तरह सूखा नहीं है.

 

वहीं अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी मैदान की व्यवस्था से पूरी तरह खुश नहीं हैं. खिलाड़ियों को अच्छी फेसिलिटी नहीं मिल पा रही है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यहां तक कह दिया है कि वो अब इस मैदान पर कभी नहीं आना चाहते हैं. बता दें कि बीसीसीआई के जरिए इस स्टेडियम को बैन कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद यहां पर मैच हो रहा है. ऐसा क्यों हो रहा है चलिए जानते हैं सबकुछ.

 

बता दें कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बीसीसीआई की तरफ से तीन मैदानों के ऑप्शन मिले थे. इसमें कानपुर, बेंगलुरु और ग्रेटर नोएडा शामिल था. ऐसे में बोर्ड ने ग्रेटर नोएडा को चुना क्योंकि नोएडा दिल्ली के करीब है और यहां से टीम को काबुल की डायरेक्ट फ्लाइट मिलती है.

 

बीसीसीआई ने क्यों किया है ग्रेटर नोएडा स्टेडियम बैन?


ग्रेटर नोएडा स्टेडियम को साल 2017 में ही बीसीसीआई के जरिए बैन कर दिया गया था. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्टेडियम पर प्राइवेट टी20 लीग के मैचों का आयोजन करने का आरोप लगा था जिसमें मैच फिक्सिंग की भी बात सामने आई थी. साल 2016 में बीसीसीआई ने ये ऐलान कर दिया था कि ये स्टेडियम अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का होम ग्राउंड होगा. ऐसा उस वक्त हुआ था जब आईसीसी ने इस स्टेडियम को इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा दिया था. आईसीसी के जरिए दर्जा दिए जाने और बीसीसीआई के जरिए बैन किए जाने के बावजूद अफगानिस्तान ने इस स्टेडियम को चुना.

 

हम यहां कभी नहीं आएंगे: एसीबी ऑफिशियल


बता दें कि ग्रेटर नोएडा स्टेडियम पर टेस्ट मैच के पहले दो दिनों को मैदान की खराब स्थिति के चलते रद्द कर दिया गया है. ग्राउंड स्टाफ लगातार कोशिश में है लेकिन मैदान सूख नहीं पा रहा है. ऐसे में टेबल फैन का भी इस्तेमाल किया गया लेकिन तब भी कुछ मदद नहीं मिल पाई. वहीं इस बीच बर्तनों को स्टेडियम के टॉयलेट में धोते पाया गया जिसके बाद और ज्यादा हड़कंप मच चुका है. एसीबी के ऑफिशियल ने कहा कि वो अब कभी भी यहां नहीं आएंगे. खिलाड़ी स्टेडियम की फेसिलिटी से खुश नहीं हैं. हमने लोगों से बात की लेकिन इसके बावजूद यहां कुछ नहीं हो पाया.

 

ये भी पढ़ें:

ENG vs AUS: इंग्लिश तेज गेंदबाज की बॉलिंग स्पीड धीमी हुई तो ऑस्ट्रेलिया सीरीज से हो गई छुट्टी, इस सूरमा को मिला मौका

'गलत लिखा है', जसप्रीत बुमराह ने मुंबई इंडियंस की टीम लिस्ट में दिए गए खुद की गेंदबाजी स्टाइल पर उठाए थे सवाल, सुर्खियों में पुराना VIDEO

'विराट कोहली की सोच और उनके खेलने का तरीका ऑस्ट्रेलियाई है', स्टीव स्मिथ बोले- वो जिस तरह से विरोधी टीमों पर...

लोकप्रिय पोस्ट