icon

IND vs ENG: भारतीय टीम के सेलेक्शन में क्यों हो रही देरी? इन वजहों से परेशान हो रहा टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के बाद 1-1 की बराबरी पर है. लेकिन बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी उसके लिए मुसीबतों का पहाड़ बनती जा रही है.

रोहित शर्मा और अजीत अगरकर (दाएं) इंग्लैंड सीरीज में सेलेक्शन के मसले पर फंसे हुए हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 09 Feb 01:48 PM

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान होना है. टीम सेलेक्शन का फैसला पहले 7, 8 और फिर 9 फरवरी को होना था. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम का चयन अब 10 फरवरी को होने की संभावना है. लेकिन क्या वजह है कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति को टीम इंडिया की घोषणा करने में देरी हो रही है. इस सवाल के कई जवाब हैं. कई भारतीय खिलाड़ी चोटिल चल रहे हैं. इस वजह से सेलेक्टर्स फिटनेस टेस्ट पास होने का इंतजार कर रहे हैं. विराट कोहली की उपलब्धता का सवाल भी है. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में है. ऐसे में भारत के पास सेलेक्शन को लेकर पर्याप्त समय भी है. वैसे भी तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय खिलाड़ी 11 फरवरी को मिलेंगे. ऐसे में संभावना है कि 9 फरवरी को रात तक चयन की जानकारी दी जा सकती है.

 

केएल राहुल, रवींद्र जडेजा पहले टेस्ट के बाद चोटिल हो गए थे. वे दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाए थे. इन दोनों की फिटनेस पर अभी स्पष्टता नहीं है. माना जा रहा है कि राहुल की वापसी तय है लेकिन ऐसा जडेजा के लिए नहीं कहा जा सकता. अभी तक बीसीसीआई की ओर से दोनों के ही बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई. इन दोनों के अलावा विराट की वापसी भी तय नहीं है. वे निजी वजहों से पहले दो टेस्ट नहीं खेल सके थे. अभी भी तय नहीं है कि वे तीसरा टेस्ट खेल रहे हैं. पिछले दिनों ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट में कहा गया था कि उनका तीसरे और चौथे टेस्ट में खेलना मुश्किल है. वापसी होगी तो भी पांचवें टेस्ट के लिए हो सकती है. समझा जाता है कि कोहली को लेकर अंतिम और पुष्ट जानकारी लेने के लिए सेलेक्टर्स इंतजार कर रहे थे. ऐसे में एक दिन का समय और लिया गया.

 

श्रेयस अय्यर को कमर-ग्रोइन में दिक्कत

 

इस बीच 9 फरवरी को श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की खबर आई. उन्होंने कमर में अकड़न और ग्रोइन में खिंचाव की शिकायत की है. दी इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि वे आखिरी तीन टेस्ट शायद ही खेल पाए. ऐसे में सेलेक्टर्स के लिए नई मुसीबत खड़ी हो गई है. अगर अय्यर बाहर जा रहे हैं तो उनकी जगह किससे भरी जाए! 

 

बुमराह के आराम पर माथापच्ची

 

एक दिक्कत यह भी है कि जसप्रीत बुमराह को क्या तीसरे टेस्ट में आराम दिया जाए या नहीं. यह पेसर पहले दो टेस्ट में भारत की तरफ से बॉलिंग में इकलौता ऐसा नाम रहा जिसने इंग्लैंड को परेशान किया है. उन्हें आराम देना कहीं भारत को भारी न पड़ जाए, सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट को यह चिंता भी सता रही है.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, स्टार बल्लेबाज इंग्लैंड सीरीज से होगा बाहर! कमर और ग्रोइन की चोट से हो रहा परेशान
IPL 2024 से पहले CSK का स्टार बढ़ा रहा स्पीड, सीख रहा नए शॉट, कहा- माही भाई को होगी दिक्कत
रवींद्र जडेजा के परिवार से बिगड़े रिश्ते! कई साल से बातचीत बंद, पिता बोले- क्रिकेटर न बनाता तो सही रहता

लोकप्रिय पोस्ट