icon

IND vs AUS: भारत के फाइनल जीतने पर भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं कहलाएगा टीम इंडिया का ये धुरंधर, वजह सुनकर होगा अफसोस

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 10 मैच जीत के साथ वर्ल्ड कप फाइनल में दाखिल हुई. बैटिंग और बॉलिंग में कोई भारत को चुनौती तक नहीं दे पाया.

हार्दिक पंड्या (बीच में) चोट की वजह से वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हुए.
authorShakti Shekhawat
Sat, 18 Nov 03:39 PM

भारतीय क्रिकेट टीम चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल खेलने जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वह खिताब मुकाबले में खेलेगा. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 10 मैच जीत के साथ फाइनल में दाखिल हुई. वर्ल्ड कप 2023 में बैटिंग और बॉलिंग दोनों में कोई भारत को चुनौती तक नहीं दे पाया है. और फाइनल में भी इसी तरह के दमदार खेल की संभावना है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर बल्ले से धूम मचा रहे हैं तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव गेंद से धमाल मचाए हुए हैं. इन सबके पास वर्ल्ड चैंपियन का ताज पहनने का मौका है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है जो भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में हिस्सा था लेकिन वह टीम के जीतने पर वर्ल्ड चैंपियन नहीं कहलाएगा. इसका कारण दर्दनाक है.

 

वर्ल्ड कप की टीम इंडिया का अहम हिस्सा रहे हार्दिक पंड्या विश्व विजेता नहीं कहलाएंगे. उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चोट लग गई थी. इसके बाद वह टूर्नामेंट और भारतीय टीम से बाहर हो गए. हार्दिक को गेंदबाजी करते समय टखना मुड़ने पर चोट लगी थी. इसके चलते वह वर्ल्ड कप से बाहर हुए. प्रसिद्ध कृष्णा ने उनकी जगह भरी. बाहर होने से पहले हार्दिक ने वर्ल्ड कप 2023 में चार मैच खेले. केवल एक बार उनकी बैटिंग आई और इसमें 11 रन उन्होंने बनाए. बॉलिंग से उन्होंने ज्यादा कमाल दिखाए और पांच शिकार किए. 34 रन देकर दो विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

 

15 खिलाड़ियों को ही मिलते हैं चैंपियन मेडल

 

हार्दिक अगर भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा रहते तो उन्हें भी भारत के जीतने पर वर्ल्ड चैंपियन का मेडल मिलता. लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा. उनके बजाए प्रसिद्ध को तमगा मिलेगा और वह वर्ल्ड चैंपियन कहलाएंगे. आईसीसी इवेंट्स के दौरान वर्ल्ड चैंपियन टीम के 15 खिलाड़ियों के ही मेडल बनते हैं. इसी वजह से आईसीसी इवेंट में एक स्क्वॉड में अधिकतम 15 खिलाड़ी ही होते हैं. हार्दिक की चोट काफी गंभीर है और वह अगले कुछ महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. उनका वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज और साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना मुश्किल है.

 

ये भी पढ़ें

'मैं जाऊंगा और विरोधी बॉलिंग की धज्जियां उड़ा दूंगा', एशिया कप के बाद रोहित शर्मा ने इस शर्त के साथ बनाया तूफानी बैटिंग का प्लान
IND vs AUS में जो बनेगा चैंपियन, इस मामले में भी निकल जाएगा आगे, 39 सालों से चली आ रही ये जंग
World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी पर वार! जिस पिच पर पाकिस्तान को धूल चटाई उसी पर होगी खिताबी टक्कर

लोकप्रिय पोस्ट