icon

गौतम गंभीर ने बालाजी-विनय कुमार को क्यों नहीं बनाया भारतीय टीम का बॉलिंग कोच, इस वजह से विदेशी दिग्गज पर जताया भरोसा

मॉर्ने मॉर्केल ने पिछले वर्ल्ड कप तक पाकिस्तानी टीम के साथ काम किया है. वे आईपीएल में 2022 से लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ बतौर कोच काम कर रहे हैं.

गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 16 Aug 08:49 PM

साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्केल भारतीय क्रिकेट टीम के नए बॉलिंग कोच हैं. वे एक सितंबर से यह जिम्मेदारी संभाल लेंगे. भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज उनका पहला असाइनमेंट रहेगा. लंबे समय बाद कोई विदेशी खिलाड़ी भारतीय टीम का बॉलिंग कोच बना है. मॉर्केल पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेंगे जो राहुल द्रविड़ के कोच रहते टीम इंडिया के बॉलिंग कोच थे. लेकिन मॉर्केल के अलावा भारत के लक्ष्मीपति बालाजी और आर विनय कुमार भी बॉलिंग कोच बनने की रेस में शामिल थे. फिर मुख्य कोच गौतम गंभीर ने इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों को बॉलिंग कोच के रूप में तरजीह क्यों नहीं दी.

 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से दी रिपोर्ट में कहा कि मॉर्केल को गंभीर की सिफारिश पर नियुक्त किया गया है. जैसे ही उनका नाम सामने आया उसके बाद बालाजी और विनय के नामों पर चर्चा भी नहीं हुई. मॉर्केल भारत में काफी खेले हैं. वे आईपीएल के साथ खिलाड़ी और कोच दोनों तरह से जुड़े रहे हैं. इससे उन्हें यहां की पिचेज की जानकारी है. पिछले तीन साल से वे आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ बतौर बॉलिंग कोच काम कर रहे हैं. इससे वे नए उभरते हुए गेंदबाजों से भी परिचित हैं. इनमें आवेश खान, यश ठाकुर और मयंक यादव शामिल हैं.

 

मॉर्केल को इस वजह से मिली तवज्जो

 

पीटीआई ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से लिखा है,

 

क्रिकेट सलाहकार कमिटी के पास मुख्य कोच के उम्मीदवारों के इंटरव्यू की जिम्मेदारी है. जब सपोर्ट स्टाफ की बात आती है तो यह तय था कि गंभीर के विकल्प को चुना जाएगा. वह मॉर्ने के साथ काम कर चुके हैं और बॉलिंग कोच के रूप में उन्हें काफी मानते हैं. नवंबर के आखिरी सप्ताह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी सीरीज है. साउथ अफ्रीकी दिग्गज को वहां पर काफी कामयाबी मिली है इस लिहाज से उनसे बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता था. अगले साल इंग्लैंड में पांच टेस्ट की सीरीज है, अगर भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचता है तो कुल छह मैच हो जाएंगे.

 

मॉर्केल ने पिछले वर्ल्ड कप तक पाकिस्तानी टीम के साथ काम किया है. भारतीय टीम के साथ रहने के दौरान उन्हें मोहम्मद शमी का विकल्प ढूंढ़ना होगा जो अब अपने करियर की ढलान की तरफ है. ऐसे में यह कार्यकाल अहम रहने वाला है.
 

ये भी पढ़ें

इशान किशन ने टीम इंडिया में शामिल होने के लिए बरपाया कहर, 10 छक्के उड़ाते हुए ठोक दिया आतिशी शतक
बड़ी खबर: श्रीलंकाई क्रिकेटर सभी फॉर्मेट से सस्पेंड, इस गलती की मिली सजा, भारत के खिलाफ किया ODI-T20I डेब्यू
IND W vs AUS W: ऑस्ट्रेलिया से नहीं जीत पा रही भारतीय टीम, लगातार 5वें मैच में मिली शिकस्त, 23 साल की खिलाड़ी के शतक ने डुबोई नैया

लोकप्रिय पोस्ट