icon

Ruturaj Gaikwad: धोनी ने ऋतुराज गायकवाड़ को ही क्यों चुना चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान, इन आंकड़ों से समझ जाएंगे माही के भविष्य की सबसे बड़ी प्लानिंग

Ruturaj Gaikwad: एमएस धोनी ने एक ऐसा खिलाड़ी को टीम का कप्तान बनाया है जो हर जगह खुद को साबित कर रहा है. डोमेस्टिक और टीम इंडिया के लिए ऋतुराज गायकवाड़ का भविष्य उज्जवल नजर आ रहा है.

ट्रॉफी के साथ ऋतुराज गायकवाड़ वहीं मैदान पर कप्तानी के दौरान एमएस धोनी
authorNeeraj Singh
Thu, 21 Mar 10:41 PM

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ आईपीएल 2024 के अपने पहले मैच से एक दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स में एक युग का अंत हो गया.  एमएस धोनी ने सीएसके के कप्तान के रूप में अपनी भूमिका छोड़ दी है. 16 सालों तक फ्रेंचाइजी के साथ उनके कप्तान के रूप में जुड़े रहने के बाद यह भूमिका अब ऋतुराज गायकवाड़ को दे दी गई है.

 

ऋतुराज गायकवाड़ अपने करियर में पहली बार किसी आईपीएल टीम की कप्तानी करेंगे. ऐसे में सवाल उठ सकते हैं कि क्या धोनी ने टीम में बहुत अधिक अनुभवी खिलाड़ियों के होते हुए ऋतुराज को कप्तान के लिए सही विकल्प चुना है, खासकर रवींद्र जडेजा, जो 2022 में आईपीएल शुरू होने पर कप्तान थे. गायकवाड़ ने अपने युवा करियर में काफी कुछ हासिल किया है. ऐसे में कहा ये भी जा रहा है कि धोनी ने ऋतुराज के साथ भविष्य की सबसे बड़ी प्लानिंग कर ली है.

 

टीम इंडिया के रच चुके हैं इतिहास


यह पहली बार नहीं होगा कि ऋतुराज गायकवाड़ किसी बड़े टूर्नामेंट में एक बड़ी टीम की कप्तानी कर रहे हैं. जब हर कोई विश्व कप 2023 की तैयारी कर रहा था, तब बीसीसीआई ने हांगजू में 2023 एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक युवा टीम को चुना था और इस दौरान ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कप्तानी सौंपी गई थी.

 

उस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का दबदबा रहा और ऋतुराज गायकवाड़ ने टीम को टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक दिलाया. यह पहली बार था कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने किसी इस तरह के टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था. ऐसे में गायकवाड़ की बदौलत ही टीम ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक नया पन्ना जोड़ा.

 

धांसू डोमेस्टिक रिकॉर्ड


ऋतुराज गायकवाड़ को 2020 में महाराष्ट्र के व्हाइट बॉल फॉर्मेट के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था. भले ही उन्होंने तब से टीम के लिए कोई ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन उन्होंने 2022/23 सीजन में विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में टीम को पहुंचाया. हालांकि विदर्भ के खिलाफ टीम हार गई.

 

महाराष्ट्र का कप्तान बनने के बाद से बल्ले से उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन आसमान छू रहा है. 2021/22 सीजन में, उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 603 रन बनाए. उन्होंने उस सीजन में 4 शतक भी लगाए और इस तरह टूर्नामेंट में विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की. उन्होंने 2021 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 259 रन भी बनाए.

 

शानदार नजर आ रहा है भविष्य


ऋतुराज गायकवाड़ विश्व कप 2023 के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले तीन टी20 मैचों में भारतीय टीम के उप-कप्तान भी थे. इस दौरान रोहित और हार्दिक पंड्या सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे. ऐसे में धोनी की ये प्लानिंग लंबी है क्योंकि गायकवाड़ अभी युवा है और हर जगह खुद को साबित कर रहे हैं. भविष्य में वो टीम इंडिया के भी कप्तान बन सकते हैं. ऐसे में अगर ऋतुराज कप्तानी में पास हुए तो धोनी पर एक बात को लेकर ये भी मुहर लग जाएगी कि जाते जाते माही ने दुनिया को एक और ऐसा खिलाड़ी दे दिया जो वर्ल्ड क्रिकेट पर बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर राज करने के लिए तैयार है. 

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपरकिंग्स के चौथे कप्तान, धोनी के अलावा ये दो दिग्गज भी संभाल चुके हैं टीम की कमान
IPL Captain Changes: हार्दिक पंड्या से लेकर ऋषभ पंत तक, साल 2024 सीजन में इन 6 टीमों के कप्तान बदले, इस विदेशी ने चैंपियन बनाया फिर भी हटाया गया
ऋतुराज गायकवाड़ को इस शख्स की वजह से मिली चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी, स्टीफन फ्लेमिंग ने बताई राज की बात

लोकप्रिय पोस्ट