icon

IND vs ENG: टीम इंडिया से हारते ही अंग्रेजों ने किया भारत छोड़ने का फैसला, 48 घंटे में पकड़ेंगे फ्लाइट

IND vs ENG: इंग्लैंड को हैदराबाद टेस्ट में हार के बाद विशाखापतनम में 106 रन से हार का सामना करना पड़ा. इससे पांच मैच की सीरीज अब 1-1 से बराबर है.

इंग्लैंड टीम ने भारत दौरे के लिए यूएई में रहकर तैयारी की.
authorShakti Shekhawat
Mon, 05 Feb 06:02 PM

England tour of India 2024: बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को विशाखापतनम टेस्ट में भारत से हार का सामना करना पड़ा. दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम 292 रन पर सिमट गई. इस नतीजे ने भारतीय टीम को पांच मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर ला दिया. हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने अपने नाम किया था. इस बीच विशाखापतनम टेस्ट हारने के बाद अब इंग्लिश टीम भारत छोड़कर जाएगी. वह यहां से यूएई जा रही है और वहीं रहेगी. इंग्लैंड के खिलाड़ी सीरीज से पहले भी यूएई में ही थे और वहीं पर ट्रेनिंग की थी. अब जानिए इंग्लैंड की टीम सीरीज के बीच में भारत छोड़कर यूएई क्यों जा रही है.

 

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए अबू धाबी में रहकर ट्रेनिंग करने का फैसला किया है. तीसरे टेस्ट से पहले तक यह टीम वही रहेगी. बताया जाता है कि राजकोट में 15 फरवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले 12 या 13 फरवरी को इंग्लिश टीम वापस भारत आएगी. अभी यह तय नहीं है कि अंग्रेज खिलाड़ी कब यूएई जा रहे हैं. छह फरवरी तक तो दूसरे टेस्ट की अवधि ही थी. यह टेस्ट हालांकि पांच को ही खत्म हो गया. ऐसे में माना जा सकता है कि छह की शाम या सात फरवरी की सुबह तक इंग्लिश टीम वापस जा सकती है.

 

इंग्लैंड यूएई में रहकर कर रहा प्रैक्टिस

 

इंग्लैंड ने भारत दौरे के लिए यूएई में रहकर प्रैक्टिस की थी. इस कदम की कुछ लोगों ने आलोचना की थी. पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन ने कहा था कि अगर भारत दौरे के लिए यूएई में रहकर तैयारी करेंगे और दो-तीन पहले ही खेलने जाएंगे तो आप कैसे जीतेंगे. हालांकि बेन स्टोक्स की टीम ने इन आलोचना का तगड़ा जवाब दिया है. उसके नौसिखिया स्पिनर्स ने भारतीय हालात को अच्छे से समझा है और बढ़िया बॉलिंग की. वहीं बल्लेबाजों ने भी पिछले दौरे के अनुभव से सीखते हुए दमदार बैटिंग की. इसका नतीजा रहा कि पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी.

 

विशाखापतनम टेस्ट में बुमराह से हारी इंग्लिश टीम

 

विशाखापतनम टेस्ट में भी इंग्लैंड ने बढ़िया मुकाबला किया. उसने भारत को 396 रन ही बनाने दिए जबकि यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया था. इंग्लैंड के स्पिनर्स के पास केवल तीन टेस्ट का अनुभव था. मगर उनके सामने भारतीय बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए. दूसरी पारी में भी भारत को 255 रन ही समेट दिया गया. हालांकि जसप्रीत बुमराह के करिश्माई खेल ने भारत को मुकाबले में न केवल जिंदा रखा बल्कि विजेता बनाया.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: शुभमन गिल क्या इंग्‍लैंड के खिलाफ बाकी बचे मैच खेल पाएंगे? जीत के बाद बल्‍लेबाज ने दी अपनी चोट पर बड़ी अपडेट
IND vs ENG: रोहित शर्मा क्या इंग्लैंड के प्रदर्शन से चौंक गए हैं? जानिए क्यों कहा- हमारे लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली
IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने भारत से हारने के बाद अंपायरिंग और टेक्नोलॉजी पर उठा दिए सवाल, इस बल्लेबाज को बताया गलत आउट

लोकप्रिय पोस्ट