icon

Indian Team Coach: चार विदेशी दिग्गजों और दो देसी धुरंधरों ने टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने से किया इनकार, अब क्या करेगा BCCI?

बीसीसीआई ने पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के लिए आवेदन मांगे थे. उसने इसके लिए 27 मई की डेडलाइन तय की थी. लेकिन अभी तक कुछ साफ नहीं हुआ.

राहुल द्रविड़ 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के मुख्य कोच बने थे.
authorShakti Shekhawat
Fri, 24 May 06:11 PM

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मई महीने की शुरुआत में भारतीय टीम के नए मुख्य कोच के लिए आवेदन मांगे थे. उसने इसके लिए 27 मई की डेडलाइन तय की थी. लेकिन जैसे-जैसे टीम इंडिया का मुख्य कोच बनने की डेडलाइन पास आ रही है वैसे-वैसे ही जो दिग्गज दावेदार माने जा रहे थे वे इस पद के लिए इनकार कर रहे हैं. पिछले तीन दिनों में चार विदेशी धुरंधर भारतीय टीम के कोच पद को मना कर चुके हैं. इससे पहले दो भारतीयों ने भी कह दिया था कि वे इस पद पर नहीं आना चाहते हैं. ऐसे में मामला दिलचस्प हो गया है कि राहुल द्रविड़ के जाने के बाद कौन टीम इंडिया का मुख्य कोच होगा. द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ पूरा हो जाएगा. वे भी आगे इस पद पर रहने और दोबारा से अप्लाई करने के इच्छुक नहीं है.

 

इन दिग्गजों ने टीम इंडिया का कोच बनने से किया इनकार


रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)- अभी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच हैं. वे टीम इंडिया के कोचिंग पद के दावेदारों में से थे. लेकिन पोंटिंग ने परिवार के साथ समय बिताने की इच्छा जताते हुए कहा कि वे भारत के मुख्य कोच नहीं बन सकते.

 

जस्टिन लैंगर (ऑस्ट्रेलिया)- आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के मुख्य कोच हैं. 2024 सीजन से ही जुड़े हैं. लैंगर ऑस्ट्रेलिया के कोच रह चुके हैं. लेकिन 2023 में हट गए थे. लैंगर ने कहा कि जिस तरह की राजनीति भारतीय टीम में होती है उसे देखते हुए वह इस पद के लिए अप्लाई नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि केएल राहुल से उन्हें इस बारे में सलाह मिली थी.

 

स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड)- 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं. उनके रहते टीम पांच बार चैंपियन बने. लेकिन वे भी टीम इंडिया की जिम्मेदारी नहीं संभालना चाहते. सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने पिछले दिनों कहा था कि फ्लेमिंग ने कोच पद के लिए अप्लाई नहीं किया है. वे ऐसा करना भी नहीं चाहते.

 

एंडी फ्लॉवर (जिम्बाब्वे)- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मुख्य कोच हैं. पहले लखनऊ के कोच रहे चुके हैं. साथ ही इंग्लैंड को भी कोचिंग दे चुके हैं. उन्होंने आरसीबी के आईपीएल 2024 से बाहर होने के बाद कहा था कि वे टीम इंडिया के साथ नहीं जाना चाहते.

 

वीवीएस लक्ष्मण (भारत)- अभी नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मुखिया है. पिछले कुछ सालों में समय-समय पर टीम इंडिया का कोच पद पर संभाला है. लेकिन वे पूर्णकालिक कोच नहीं बनना चाहते हैं.

 

आशीष नेहरा (भारत)- आईपीएल में गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच हैं. वे परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं और सालभर बिजी नहीं रहना चाहते हैं. ऐसे में वे टीम इंडिया का कोच बनने से इनकार कर चुके हैं.

 

बीसीसीआई आगे क्या करेगा


विदेशी कोचेज के लगातार इनकार के बाद यह तय माना जा रहा है कि भारतीय टीम का अगला मुख्य कोच भारत से ही आएगा. बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने 24 मई को इस बारे में संकेत दिए. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच तलाशना लंबी प्रक्रिया है. हम ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट के ढांचे की गहरी समझ हो और अपने हुनर से शिखर तक पहुंचा हो. एक अरब प्रशंसकों की अपेक्षाओं पर खरे उतरना बड़े सम्मान की बात है और बीसीसीआई सही उम्मीदवार को चुनेगा जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सके.’

 

ये भी पढे़ं

वीवीएस लक्ष्‍मण को टीम इंडिया की बड़ी जिम्मेदारी! पूर्व भारतीय दिग्‍गज को मनाने की कोशिश कर सकता है बीसीसीआई
Axar Patel: मैकेनिकल इंजीनियर का देखा था सपना, स्कूल टूर्नामेंट ने बदली तकदीर, गेंद और बल्ले के साथ टीम इंडिया के 'बापू' का जवाब नहीं
IPL Backstage: 17 साल में आईपीएल कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचा, ब्रैंड वेल्यू 90 हजार करोड़ के पार, दुनिया की बड़ी-बड़ी लीग्स को छोड़ा पीछे

लोकप्रिय पोस्ट