icon

T20 WC 2024: ऋषभ पंत और संजू सैमसन में कौन है सबसे बेस्ट? सुनील गावस्कर ने दे दिया जवाब, कहा- बैटिंग तो छोड़िए विकेटकीपिंग भी है कमाल

T20 WC 2024: सुनील गावस्कर ने संजू सैमसन और पंत के बीच डिबेट को लेकर सबकुछ साफ कर दिया है और कहा है कि सैमसन की तुलना में पंत बेस्ट हैं. सैमसन पिछले 4-5 मैचों से फेल रहे हैं.

शॉट खेलते ऋषभ पंत, आउट होने के बाद संजू सैमसन
authorNeeraj Singh
Sun, 02 Jun 01:23 PM

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले वॉर्म अप मुकाबले में ये साफ हो गया है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कौन होगा टीम इंडिया का विकेटकीपर बल्लेबाज.  ऋषभ पंत और संजू सैमसन के लिए आईपीएल 2024 शानदार साबित हुआ. लेकिन अब इस डिबेट को लेकर सुनील गावस्कर ने सबकुछ साफ कर दिया है. सुनील गावस्कर ने उस खिलाड़ी का नाम बता दिया है जो टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालेगा.

 

भारत को अपना पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को खेलना है. कप्तान रोहित शर्मा ने पहले वॉर्म अप मुकाबले में संजू सैमसन को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी लेकिन वो फेल हो गए. इसके बाद पंत नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए और अर्धशतक जड़ दिया. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान को जब जब मौका मिला है वो फेल रहे हैं. सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म अप मुकाबले में 6 गेंदें खेली लेकिन वो सिर्फ 1 रन ही बना पाए. जबकि दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ने कमाल का खेल दिखाया और 32 गेंद पर 53 रन ठोके. इस तरह टीम ने 60 रन से जीत हासिल कर ली.

 

पंत हैं बेस्ट: गावस्कर

 

लेकिन अब सुनील गावस्कर ने पंत और सैमसन डिबेट को लेकर सबकुछ साफ कर दिया है. गावस्कर ने कहा कि अगर आप विकेटकीपिंग की तुलना करेंगे तो इस मामले में पंत सैमसन से काफी अच्छे हैं. हम यहां बैटिंग की बात नहीं कर रहे हैं. लेकिन पंत ने पिछले कुछ मैचों में कमाल का खेल दिखाया है. दूसरी तरफ संजू का आईपीएल सीजन कमाल का रहा है.

 

पिछले 4 आईपीएल मैचों में सैमसन ने 15, 18, 17 और 10 बनाए हैं. गावस्कर ने कहा कि अगर सैमसन बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक ठोकते तो उनकी जगह प्लेइंग 11 में पक्की हो जाती. उन्होंने आगे बताया कि, पिछले दो तीन मैचों से सैमसन के बल्ले से रन नहीं निकले हैं. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ उनके लिए ये अहम मैच था. अगर वो 50-60 रन बनाते तो टीम इंडिया में प्लेइंग 11 में उन्हें खेलने से कोई नहीं रोक सकता था.

 

ऋषभ पंत की बात करें तो पंत ने आईपीएल में 13 पारी में 40.54 की औसत के साथ कुल 446 रन ठोके हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 155.40 की है. वहीं उन्होंने तीन अर्धशतक ठोके. सैमसन आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 5वें नंबर पर थे.  उन्होंने 15 पारी में कुल 531 रन ठोके. इस दौरान उनकी औसत 48.27 की रही. इसके अलावा उनकी स्ट्राइक रेट 153.46 की थी. सैमसन विकेटकीपरों की लिस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में नंबर 1 थे.

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 WC, USA vs CAN : भारत-पाकिस्तान की टीम को अमेरिकी कप्तान ने दी बड़ी चेतावनी, कनाडा को हराने के बाद कहा - बिना डरे हम किसी के सामने…

Hardik Pandya : हार्दिक पंड्या ने बुरे दौर पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले तोड़ी चुप्पी, कहा - जब मैं 16 साल का था तबसे…

T20 WC, Virat Kohli : अमेरिका पहुंचकर टीम इंडिया की जर्सी पहनते ही ICC ने विराट कोहली को दिया ख़ास गिफ्ट, Video आया सामने

लोकप्रिय पोस्ट