icon

Logan Van Beek: 2 देशों में नौकरी, 2 खेलों में वर्ल्ड कप खेला, ऑफ सीजन में इंटरनेशनल क्रिकेट, 71 साल पहले नाना वेस्ट इंडीज के लिए खेले, अब उसी टीम को धोया

नेदरलैंड्स (Netherlands Cricket Team) के क्रिकेटर लोगन वान बीक (Logan Van Beek) ने 26 जून को वेस्ट इंडीज के खिलाफ धूम मचा दी.

Logan Van Beek: 2 देशों में नौकरी, 2 खेलों में वर्ल्ड कप खेला, ऑफ सीजन में इंटरनेशनल क्रिकेट, 71 साल पहले नाना वेस्ट इंडीज के लिए खेले, अब उसी टीम को धोया
authorSportsTak
Tue, 27 Jun 09:42 AM

नेदरलैंड्स (Netherlands Cricket Team) के क्रिकेटर लोगन वान बीक (Logan Van Beek) ने 26 जून को वेस्ट इंडीज के खिलाफ धूम मचा दी. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 क्वालिफायर्स (Cricket World Cup Qualifiers 2023) में उन्होंने सुपर ओवर में तीन छक्के और तीन चौके लगाकर 30 रन बटोरे. फिर आठ रन देकर दो विकेट लिए और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी. इसके साथ ही लोगन वान बीक हीरो बन गए. नेदरलैंड्स ने पहली बार वेस्ट इंडीज को वनडे में हराया है. इस मुकाबले में दो बार की वर्ल्ड चैंपियन रही विंडीज टीम ने पहले खेलते हुए छह विकेट पर 374 रन बनाए थे. डच टीम ने नौ विकेट पर इतने ही रन बनाकर मैच टाई कर दिया. इसके साथ ही यह सर्वोच्च स्कोर वाला टाई मुकाबला बन गया. जितना रोचक यह मैच रहा उतनी ही दिलचस्प कहानी नेदरलैंड्स के क्रिकेटर लोगन वान बीक की है.

 

कौन हैं लोगन वान बीक


नेदरलैंड्स के लिए बॉलिंग ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं. उनका जन्म न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ है. उनके पिता डच मूल के हैं और उनके पास नेदरलैंड्स का पासपोर्ट है इस वजह से वान बीक नेदरलैंड्स के लिए खेलने की योग्यता रखते हैं. वान बीक नेदरलैंड्स टीम का हिस्सा बनने से पहले न्यूजीलैंड के लिए अंडर 19 लेवल पर क्रिकेट खेल चुके हैं. 2010 वर्ल्ड कप में वे कीवी टीम का हिस्सा थे. अंडर 19 लेवल पर वे बास्केटबॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप भी न्यूजीलैंड की ओर से खेल चुके हैं. 2012 में उन्होंने बास्केटबॉल छोड़ दी और क्रिकेट को पूरी तरह अपना लिया.

 

 

वान बीक के नाना सैमी गुलन भी दो देशों के लिए क्रिकेट खेले हैं. वे 1951-52 में वेस्ट इंडीज की तरफ से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट खेले. फिर चार साल बाद कीवी टीम में शामिल हो गए. यहां वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट खेले. न्यूजीलैंड की पहली टेस्ट जीत में उनका अहम योगदान रहा. उन्होंने ऑकलैंड में खेले गए मैच में दूसरी पारी में 41 रन की शानदार पारी खेलने के साथ ही तीन कैच और एक स्टंपिंग की. स्टंपिंग के जरिए ही वेस्ट इंडीज का आखिरी विकेट गिरा.

 

 

न्यूजीलैंड के कई क्रिकेटर हैं उनके दोस्त


31 साल के वान बीक न्यूजीलैंड के कई वर्तमान सितारों के साथ खेले और रहे हैं. इनमें टॉम लैथम, मैट हेनरी और माइकल ब्रेसवेल के साथ वे एक घर में रहे हैं. हेनरी निकल्स उनके बचपन के दोस्त हैं. न्यूजीलैंड में वान बीक पहले केंटरबरी टीम की ओर से खेला करते थे. 2017 में वे वेलिंग्टन से जुड़ गए. तब से उनके पास इस टीम का कॉन्ट्रेक्ट है. छह महीने तक इस टीम के लिए न्यूजीलैंड में खेलते हैं. यहां जब ऑफ सीजन होता है तब वे नेदरलैंड्स के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं. न्यूजीलैंड में रहने के दौरान वे एचआर कंसल्टेंसी में काम करते हैं. वहीं नेदरलैंड्स में वे रियल एस्टेट डवलपमेंट कंपनी के लिए काम करते हैं.

 

नेदरलैंड्स के लिए ऐसा रहा है वान बीक का करियर


2012 में वे सबसे पहले नेदरलैंड्स के लिए खेले थे. मगर तब वे विदेशी प्रोफेशनल खिलाड़ी की भूमिका में थे. ऐसा 2010 अंडर 19 वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड के लिए खेलने के चलते हुआ. क्योंकि क्रिकेट में फुल मेंबर से एसोसिएट देश के लिए खेलने पर तीन साल का कूलिंग ऑफ पीरियड पूरा करना होता है. 2014 में यह पीरियड पूरा हो गया और तब वे इस टीम के लिए खेल रहे हैं. अभी तक उन्होंने 21 वनडे में 28 विकेट लिए हैं और 310 रन बनाए हैं. वहीं 23 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 21 विकेट और 58 रन हैं.
 

ये भी पढ़ें

WC 2023 Qualifier : जिम्बाब्वे ने 408 रन कूट अमेरिका को मामूली स्कोर पर समेटा, वनडे इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत से तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड
Indian Team New Chief Selector: रेस में सबसे आगे 2007 वर्ल्ड कप जीतने वाला सूरमा, BCCI दुगुनी सैलरी देने को भी तैयार!
World Cup 2023 Trophy ने की अंतरिक्ष की सैर, पृथ्वी से 1.20 लाख फीट ऊपर छोड़ी गई, अहमदाबाद में उतरी, अब 18 देशों का करेगी सफर

लोकप्रिय पोस्ट