icon

Devdutt Padikkal Debut : कौन है देवदत्त पडिक्कल? क्यों मिला धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू का मौका, इस सीरीज में भारत ने कितने नए खिलाड़ियों को आजमाया, जानें पूरा मामला

Devdutt Padikkal Debut : भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले कौन है देवदत्त पडीक्क्ल? और उन्हें क्यों मिला टीम इंडिया में डेब्यू करने का मौका.

धर्मशाला टेस्ट मैच से पहले डेब्यू कैप पहने देवदत्त पडिक्कल (फोटो क्रेडिट - BCCI)
authorShubham Pandey
Thu, 07 Mar 10:22 AM

IND vs ENG, Devdutt Padikkal Debut : धर्मशाला टेस्ट मैच में टॉस के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने जैसे ही प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया. उसके साथ ही देवदत्त पडिक्कल का नाम चर्चा का विषय बन गया, क्योंकि रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को इंग्लैंड के टेस्ट डेब्यू करने का मौका दिया, जो पिछले कुछ मैचों से बेंच पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. देवदत्त पडिक्कल सहित भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पांचवें नए खिलाड़ी को डेब्यू करने का मौका दिया. ऐसे में चालिए जानते हैं कि कौन है देवदत्त पडीक्क्ल और क्यों मिला उन्हें मौका.

 

कौन है देवदत्त पडिक्कल ?

 

देवदत्त पडिक्कल की बात करें तो उनका जन्म साल 2000 में केरला में हुआ था. इसके बाद देवदत्त पडिक्कल ने क्रिकेट को करियर के रूप में चुन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल तक का भी रास्ता तय कर डाला. आईपीएल में पहले विराट कोहली वाली रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी से देवदत्त पडिक्कल ने नाम बनाया और इसके बाद राजस्थान रॉयल्स में चले गए लेकिन इस सीजन केएल राहुल वाली लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें ट्रेड कर लिया. 23 साल के हो चुके पडिक्कल ने घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाया, जिसके चलते उन्हें टीम इंडिया से बुलावा आया.


92 की औसत से पडिक्कल ने बरसाए रन

 

पडिक्कल ने इस रणजी सीजन 6 पारी में 92 की औसत से 556 रन ठोक डाले थे. जिसमें उन्होंने तीन दमदार शतक जड़े और 193 रनों की पारी उनकी बेस्ट रही. इतना ही नहीं तमिलनाडु के खिलाफी रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में जब भारतीय चयनकर्ता अजीत अगरकर मैच के दौरान स्टैंड्स में थे तो उनके सामने पडिक्कल ने 151 रनों की पारी खेली और यहीं से उनका चयन लगभग तय हो गया था. जबकि इसके बाद इंडिया ए के लिए खेलते हुए उन्होंने अहमदाबाद के मैदान में इंग्लैंड लायंस के सामने 65, 21 और 105 रनों की पारी खेली थी. पडिक्कल कर्नाटक की टीम से अभी तक 31 फर्स्ट क्लास मैचों में 2227 रन बना चुके हैं. जबकि भारत के लिए दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 38 रन दर्ज हैं.

 

 

रजत पाटीदार अहम समय में हुए चोटिल

 

पडिक्कल की दमदार बल्लेबाजी को देखकर उन्हें टेस्ट टीम इंडिया से पहली बार बुलावा आया और केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किया गया. लेकिन नंबर चार पर पिछले तीन मैचों से टीम मैनेजमेंट रजत पाटीदार को मौका दे रहा था. हालांकि इसी सीरीज में डेब्यू करने वाले पाटीदार अपने करियर के पहले तीन टेस्ट मैचों की 6 पारियों में कुछ ख़ास नहीं कर सके और 32 रन की ही पारी बेस्ट रही. इसके बाद धर्मशाला टेस्ट मैच में पाटीदार को खिलाने पर सवाल उठने लगे थे लेकिन मैच से एक दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने उन पर भरोसा जताया था. हालांकि नेट्स सेशन के दौरान पाटीदार चोटिल हो गए तो उनकी जगह पडिक्कल को डेब्यू करने का मौका मिल गया.


भारत-इंग्लैंड सीरीज में 7 खिलाड़ियों का हुआ डेब्यू

 

इस तरह जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पडिक्कल को डेब्यू कैप अश्विन ने सौंपी. इसके साथ ही वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 314वें खिलाड़ी बन गए. जबकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान डेब्यू करने वाले पांचवें खिलाड़ी बने. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज के दौरान भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और आकाश दीप डेब्यू कर चुके हैं. जबकि इंग्लैंड के लिए स्पिनर टॉम हार्टली और शोएब बशीर ने डेब्यू किया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG, Devdutt Padikkal Debut : भारत की पहले गेंदबाजी, रोहित शर्मा ने नए बल्लेबाज को दिया डेब्यू का मौका, जानें Team India की Playing XI

यशस्वी जायसवाल की बल्ले-बल्ले, 8 टेस्ट खेलकर ही ICC Rankings में मचा दी खलबली, टॉप-10 में की एंट्री

जमान खान की तूफानी गेंदबाजी में उड़ी शादाब की टीम, शाहीन ने 4 छक्कों से दिलाई आठवें मैच में पहली जीत

लोकप्रिय पोस्ट