icon

IND vs SA: 4 साल पहले जिसने इंग्लैंड में खेलने को छोड़ा देश, उसे साउथ अफ्रीका ने भारत को हराने के लिए बुलाया

डेविड बेडिंघम ने अभी तक 84 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 50.21 की औसत से 5925 रन बना चुके हैं. इस फॉर्मेट में वे 18 शतक और 21 अर्धशतक लगा चुके हैं.

डेविड बेडिंघम (दाएं) भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 04 Dec 06:16 PM

साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अपनी स्क्वॉड का ऐलान कर दिया. टेम्बा बवुमा की कप्तानी में 15 सदस्यीय टीम चुनी गई है. इसमें डेविड बेडिंघम के रूप में एक खिलाड़ी को भी जगह मिली है. उन्हें पहली बार साउथ अफ्रीका की सीनियर टीम में रखा गया है. 29 साल का यह बल्लेबाज चार साल पहले इंग्लैंड के लिए खेलने को साउथ अफ्रीका छोड़कर चला गया था. लेकिन अब उन्होंने इंग्लैंड की ओर से खेलने का सपना छोड़ दिया और स्वदेश वापसी की है. वे हाल ही में साउथ अफ्रीका की ए टीम का हिस्सा भी रहे हैं. उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जबरदस्त रिकॉर्ड हैं. भारत के खिलाफ सीरीज से वे इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखेंगे.

 

बेडिंघम दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और कभीकभार विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं. 2013 में उन्होंने साउथ अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में कदम रखा था. सात साल तक वे यहां खेले. फिर इंग्लैंड की ओर से खेलने के सपने के साथ देश छोड़ गए. वहां पर अपने पूर्वजों के इंग्लैंड कनेक्शन के चलते उन्हें वीजा मिल गया और वे स्थानीय खिलाड़ी के रूप में खेलने लगे. जब वे साउथ अफ्रीका से गए थे तब साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एश्वेल प्रिंस ने काफी तल्ख अंदाज में क्रिकेट साउथ अफ्रीका को अपनी नीतियों में सुधार के लिए टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था, हम कब तक यह नाटक करते रहेंगे कि कुछ गलत नहीं. समय आ गया है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका नीतियों को करीब से देखे और हवा में तीर न मारे. वह पता लगाए कि लोग क्यों छोड़कर जा रहे हैं. कड़वे तथ्यों का सामना करे.

 

कैसे टूटा इंग्लैंड के लिए खेलने का सपना

 

बेडिंघम लेकिन इंग्लैंड के यूरोपियन यूनियन से बाहर होने के चलते वे एक सीजन में ही स्थानीय खिलाड़ी के रूप में खेल सके. इससे उनकी योजनाएं बिगड़ गईं. लेकिन डरहम ने उन पर भरोसा किया और 2021 में बतौर ओवरसीज प्लेयर उन्हें जोड़े रखा. बेडिंघम ने डरहम के लिए खेलते हुए पहले नाबाद 180 रन की पारी खेली. फिर 257 रन बनाए जो डरहम की ओर से काउंटी चैंपियनशिप में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. लेकिन इंग्लैंड टीम में आने की संभावनाएं नहीं बनी इससे उन्होंने फिर से घर का रुख कर लिया और दक्षिण अफ्रीका में घरेलू क्रिकेट खेलने लगे.

 

बेडिंघम ने अभी तक 84 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 50.21 की औसत से 5925 रन बनाए. इस फॉर्मेट में वे 18 शतक और 21 अर्धशतक लगा चुके हैं. 257 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है. भारत के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में उन्हें डेब्यू करने का मौका मिल सकता है.

 

ये भी पढ़ें

भारत के खिलाफ क्या 'बैजबॉल' अपनाएगी इंग्लैंड की टीम? कोच मैकुलम ने दिया जवाब, कहा- रोहित की सेना..
वसीम अकरम ने पाकिस्‍तान टीम के कर्ता-धर्ता को दी दफा होने की धमकी, बोले- हर 3 मिनट में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस मत करो
'किसी को नहीं पड़ी थी मैं...', न्यूजीलैंड का दिग्गज आईपीएल को लेकर हुआ भावुक, जानिए क्या-क्या कह दिया

लोकप्रिय पोस्ट