icon

IND vs ENG: विशाखापत्तनम के मैदान पर टीम इंडिया ने खेले हैं कुल दो टेस्ट, दोनों में 200 के फेर ने लूटी महफिल

India vs England, 2nd Test Visakhapatnam : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जाना है, जिसमें टीम इंडिया जीत दर्ज करके वापसी करना चाहेगी.

विशाखापत्तनम का मैदान
authorShubham Pandey
Wed, 31 Jan 03:55 PM

India vs England, 2nd Test Visakhapatnam : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जाना है. दो फरवरी से शुरू होने वाले मुकाबले से पहले ही टीम इंडिया को दोहरा झटका लगा. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच से पहले रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं. इनकी जगह घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने वाले सरफराज खान को टेस्ट टीम इंडिया में शामिल किया गया है. ऐसे में अब भारत का चलिए जानते हैं कि विशाखापत्तनम के मैदान पर कैसा रिकॉर्ड है.

 

246 रन से इंग्लैंड को हराया 


विशाखापत्तनम के मैदान की बात करें तो साल 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था. जिसमें टेस्ट टीम इंडिया की उस समय कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने पहली पारी में 167 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 119 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल डाला था. भारत ने पहली पारी में 455 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड को 255 रनों पर ढेर करके दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 204 रन बना डाले. जिससे भारत ने इंग्लैंड को 405 रनों का टारगेट देकर उसे 158 पर ढेर कर डाला. इस तरह टीम इंडिया ने 246 रनों की बड़ी जीत दर्ज कर डाली थी.

 

203 रन से साउथ अफ्रीका को धोया 


वहीं दूसरे मुकाबले में भारत का सामना साल 2019 में साउथ अफ्रीका से हुआ. इसमें टीम इंडिया ने ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक (215) और रोहित शर्मा के 176 रनों की पारी से पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित कर डाली थी. जबकि साउथ अफ्रीका ने भी 431 रन बनाए. लेकिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में रोहित शर्मा के दूसरे शतक (127) से 4 विकेट पर 323 रन बनाए और साउथ अफ्रीका को 395 रनों का टारगेट दिया. इसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 191 पर सिमट गई और उसे 203 रनों से हार का सामना करना पड़ा. जिससे भारतीय टेस्ट टीम इस मैदान पर अभी तक हारी नहीं है और इसी दबदबे को अब इंग्लैंड के सामने दूसरे टेस्ट मैच में कायम रखना चाहेगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG, 2nd Test: विराट कोहली की टीम इंडिया को क्यों आएगी याद? 18 नवंबर की तारीख में है जवाब

मयंक अग्रवाल के अचानक बीमार होने पर बड़ा खुलासा, फ्लाइट में पानी की गलतफहमी में पीया लिक्विड, मुंह में जलन के बाद सूजन, केस दर्ज

लोकप्रिय पोस्ट