icon

Electra Stumps: क्रिकेट में रंग-बिरंगी रोशनी वाले स्टंप्स ने मचाई धूम, आउट ही नहीं चौके-छक्कों पर भी जगमगाएगा

इलेक्ट्रा स्टंप्स को बीबीएल 2023 में 22 दिसंबर को सिडनी सिक्सर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच मुकाबले में आजमाया गया. जानिए इनमें कौनसी खास बातें हैं.

बिग बैश लीग में इलेक्ट्रा स्टंप्स का आगाज हो गया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 22 Dec 08:33 PM

ऑस्ट्रेलिया में चल रही बिग बैश लीग में नए तरह के स्टंप्स ने सबका ध्यान खींचा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस सीजन से इलेक्ट्रा स्टंप्स को बीबीएल में इस्तेमाल करना शुरू किया है. 22 दिसंबर को सिडनी सिक्सर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच मुकाबला इन स्टंप्स के साथ खेला गया. यह हालिया समय में इस्तेमाल किए जा रहे एलईडी स्टंप्स से आगे की तकनीक पर काम करते हैं. इलेक्ट्रा स्टंप्स केवल विकेट ही नहीं बल्कि चौके-छक्के लगने पर भी रंग बदलते हैं. ये नए जमाने की तकनीक वाले स्टंप्स इससे पहले कुछ समय पहले वीमेंस बिग बैश लीग में भी आजमाए गए थे. तब सिडनी सिक्सर्स और पर्थ स्कॉर्चर्स के मुकाबले से इलेक्ट्रा स्टंप्स का डेब्यू हुआ था.

 

बिग बैश लीग के सोशल मीडिया अकाउंट से इलेक्ट्रा स्टंप्स की जानकारी देने का वीडिया पोस्ट किया गया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क वॉ और इंग्लैंड के कप्तान रहे माइकल वॉन ने इनके बारे में बताया. वॉ ने कहा कि यह स्टंप्स पांच-पांच अलग मामलों में अलग तरह की रोशनी बिखेरते हैं. इसके तहत, किसी बल्लेबाज के आउट होने पर स्टंप्स पहले लाल होंगे और फिर इनमें आग जैसा पैटर्न दिखेगा. अगर चौका लगा तो स्टंप्स में लगी एलईडी में कलर बदलते हुए दिखेंगे. अगर छक्का लगा तब स्टंप्स में अलग-अलग रंग ऊपर की तरफ जाते दिखेंगे. अगर नो बॉल हो गई तब स्टंप्स पहले लाल और फिर सफेद रंग के हो जाएंगे. इसके अलावा ओवर्स के दौरान स्टंप्स बैंगनी और नीले रंग में तब्दील हो जाएंगे.

 

 

जिंग बेल्स की भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने की थी शुरुआत

 

माइकल वॉन ने इस बारेमें कहा, 'कोई शक नहीं है कि इन स्टंप्स के चलते न केवल मैदान बल्कि घर पर टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों का क्रिकेट देखने का अनुभव बदलेगा.' क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले टी20 क्रिकेट में जिंग बेल्स की शुरुआत की थी. जब कोई भी चीज स्टंप्स के संपर्क में आती थी तब बेल्स में लाइट जल जाती थी. इससे अंपायर को रनआउट और स्टंपिंग के करीबी मामलों में फैसला लेने में काफी मदद मिलती है. अब लगभग हर मैच में ये बेल्स इस्तेमाल होती है. इनके अलावा स्टंप्स में भी एलईडी लाइट लगी होती है. देखना होगा कि इंटरनेशनल क्रिकेट में इलेक्ट्रा स्टंप्स का आगाज कब होगा.

 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया के लिए डेब्यू करते ही रजत पाटीदार की IPL में मौज, RCB से अब मिलेगी दुगुनी से ज्यादा बढ़ी फीस, जानिए कैसे
सरफराज खान ने 63 गेंद में उड़ाया शतक, जडेजा और बाकी बॉलर्स को खूब कूटा, टेस्ट टीम का ठोका दावा, देखिए Video
IND W vs AUS W: स्मृति, ऋचा, जेमिमा और दीप्ति ने ठोकी फिफ्टी, ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग का निकला दम, भारत ने ली 157 रन की बढ़त

लोकप्रिय पोस्ट