icon

IND vs ENG: क्या है बैजबॉल जिसकी आग में इंग्लैंड ने पाकिस्तान-न्यूजीलैंड को किया तबाह, भारत का भी तोड़ा है सपना

What is Bazball: बैजबॉल का कनेक्शन इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैक्कलम से जुड़ा है. जानिए क्या है दोनों का नाता और कैसे इसने इंग्लिश टीम की किस्मत बदली.

बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैक्कलम के आने के बाद से इंग्लैंड टेस्ट फॉर्मेट में धाकड़ टीम बन गई.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jan 05:12 PM

What is Bazball: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट की सीरीज की गहमागहमी के बीच बैजबॉल नाम का शब्द काफी चर्चा में है. यह इंग्लैंड टेस्ट टीम का पर्याय बन गया है. जून 2022 में बैजबॉल नाम पहली बार सुर्खियों में आया और तब से लगातार हर तरफ इसकी बात होती है. जब भी बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लिश टीम खेलने को उतरती है तो बमुश्किल ही कोई शख्स ऐसा होता होगा जो इसकी बात नहीं करता है. कोई भले इसे पसंद करे या कोई नापसंद लेकिन इससे अछूता कोई नहीं है. भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के नतीजे को लेकर भी बैजबॉल की अहमियत पर सवाल उठ रहे हैं. तो जान लेते हैं कि बैजबॉल क्या है, क्यों यह शब्द चलन में आया और इसका इंग्लैंड टेस्ट टीम के खेल से क्या कनेक्शन है.

 

बैजबॉल नाम इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच ब्रेंडन मैक्कलम से जुड़ा है. न्यूजीलैंड के कप्तान रह चुके मैक्कलम 2022 में इंग्लैंड के टेस्ट कोच बने. इसी दौरान बेन स्टोक्स को कप्तानी मिली. मैक्कलम ने इंग्लैंड के इस फॉर्मेट में खेलने के लिए एक नए तरह की अप्रॉच चुनी. उन्होंने टीम से टेस्ट को परंपरागत अंदाज में खेलने के बजाए नतीजे के लिए खेलने को कहा. इसके तहत सकारात्मक रहने, हर कीमत पर जीत के लिए जाने, हार के डर से दूर होने और साफ दिमाग से खेलने का मैसेज खिलाड़ियों को दिया गया. इसी अप्रॉच को बैजबॉल कहा जाता है. मैक्कलम का निकनेम बैज (Baz) है तो उसी से बैजबॉल आया. क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के ब्रिटेन के एडिटर एंड्रयू मिलर ने सबसे पहले इस टर्म का इस्तेमाल किया. इसके बाद से यह चलन में आ गया.

 

बैजबॉल के बाद कौन बना इंग्लैंड का पहला शिकार

 

बैजबॉल के बाद इंग्लैंड की पहली टेस्ट सीरीज घरेलू जमीन पर न्यूजीलैंड से थी. इसमें स्टोक्स की टीम ने तीनों मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की. उसने इस दौरान 277, 299 और 296 रन के लक्ष्य हासिल किए. आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में इस तरह के लक्ष्य मुश्किल भरे होते हैं. लेकिन इंग्लैंड ने इन्हें बड़े आराम से जीतकर मैसेज दे दिया कि अब वे बैजबॉल की राह से कामयाबी हासिल करेंगे. तब से उन्होंने साउथ अफ्रीका को घर में 2-1, पाकिस्तान जाकर 3-0 से सीरीज जीती. पाकिस्तान को पहली बार घर में किसी टीम के हाथों 3-0 के सफाए को झेलना पड़ा था.

 

भारत भी बैजबॉल से हारा

 

वहीं न्यूजीलैंड में 1-1 तो ऑस्ट्रेलिया से घरेलू जमीन पर एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई. इनके अलावा भारत और आयरलैंड को एक-एक मैचों में मात दी. भारत के पास इंग्लैंड में 2007 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का मौका था लेकिन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम ने 378 जैसे मुश्किल लक्ष्य को महज तीन विकेट गंवाकर हासिल किया.

 

बैजबॉल के बाद इंग्लैंड का टेस्ट रिकॉर्ड

 

बैजबॉल के बाद से इंग्लैंड ने 18 टेस्ट खेले हैं और इनमें से 13 जीते हैं और चार हारे हैं. केवल एक ही मैच ड्रॉ रहा है. जून 2022 के बाद से इंग्लिश टीम ने कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. इससे पहले जब जो रूट कप्तान थे तब इंग्लैंड को 17 टेस्ट में से केवल एक में ही जीत मिली थी. यह आंकड़े बैजबॉल से खेलने के अंदाज पर पड़े असर को दिखाते हैं.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: इंग्लैंड के निशाने पर रहेंगे रोहित शर्मा, मार्क वुड ने खोले प्लानिंग के राज, बोले- मुझे पता है...
भारत-इंग्लैंड ने खेलीं 35 टेस्ट सीरीज, सिर्फ 5 बराबरी पर खत्म, जानिए जीत-हार में कौन किस पर भारी
T20 World Cup: जिन्होंने भारत को जिताया वर्ल्ड कप, सूर्या-रोहित के बने साथी, अब वे ही हराने को हुए उतारू

लोकप्रिय पोस्ट