icon

IND vs ENG: धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट में कंगारुओं को टीम इंडिया ने चटाई थी धूल, प्लेइंग 11 से सिर्फ 3 खिलाड़ी ही इस टीम में हैं शामिल

IND vs ENG: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार धर्मशाला के मैदान पर टेस्ट खेला था. इस टेस्ट में तीन खिलाड़ी ऐसे थे जो इस बार इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग 11 का हिस्सा हैं.

साल 2017 वाली टीम इंडिया
authorNeeraj Singh
Tue, 05 Mar 09:10 PM

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला के मैदान पर बुधवार 7 मार्च से खेला जाना है. टीम इंडिया पहले ही सीरीज 3-1 से अपने नाम कर चुकी है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के कुल 12 पाइंट्स हासिल कर चुकी है. ऐसे में इंग्लैंड की टीम के लिए ये लाज बचाने का आखिरी मौका है. रांची टेस्ट गंवाते ही इंग्लैंड की टीम ये सीरीज हार चुकी थी. ऐसे में चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया ने जब पिछली बार धर्मशाला के मैदान पर टेस्ट मैच खेला था तो क्या हुआ था और किस टीम ने जीत हासिल की थी.

 

आखिरी बार जब टीम इंडिया ने धर्मशाला के मैदान पर टेस्ट मैच खेला था तो ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था. ये फाइनल टेस्ट था और टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को साल 2017 में बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 8 विकेट से धूल चटाई थी.

 

साल 2017 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी काफी रोमांचक साबित हुई थी. दोनों टीमें सीरीज में एक एक मैच जीत चुकी थी और आखिरी टेस्ट जो जीतता सीरीज उसके नाम होती. टीम इंडिया को पहले ही बड़ा झटका लग चुका था क्योंकि विराट कोहली इस मैच का हिस्सा नहीं थे और उन्हें पिछले टेस्ट में चोट लग गई थी. ऐसे में अजिंक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया गया. रहाणे ने इस दौरान कुलदीप यादव को एक्स्ट्रा गेंदबाज के तौर पर मैदान पर उतारा और उनका डेब्यू करवाया.

 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई थी धूल

 

ऑस्ट्रेलिया ने मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. 1 विकेट के नुकसान पर टीम ने 144 रन बना लिए थे. लेकिन तभी कुलदीप यादव आए और इस गेंदबाज ने 68 रन देकर 4 विकेट लिए और मैच पलट दिया. स्टीव स्मिथ ने 111 रन की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर ढेर हो गई. भारतीय पारी के दौरान केएल राहुल ने 60, चेतेश्वर पुजारा ने 57 और रवींद्र जडेजा ने 63 रन बनाए. इस तरह टीम इंडिया को 32 रन की लीड मिली थी. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम कुछ खास नहीं कर पाई और पूरी टीम 137 रन पर ढेर हो गई. उमेश यादव, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने तीन- तीन विकेट लिए थे.


टीम इंडिया को सिर्फ 106 रन का लक्ष्य मिला था. राहुल ने एक बार फिर अर्धशतक ठोका. वहीं रहाणे ने भी 27 गेंद पर नाबाद 38 रन ठोके और इस तरह भारत ने मैच जीत सीरीज अपने नाम कर ली. रवींद्र जडेजा को कमाल की गेंदबाजी करने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था.

 

पिछले टेस्ट की प्लेइंग 11 से इस बार सिर्फ तीन भारतीय

 

बता दें कि धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट की प्लेइंग 11 तीन खिलाड़ी ऐसे थे जो इस बार भी टीम इंडिया की प्लेइंग 11 अंग्रेजों के खिलाफ टीम में हैं. इसमें रवींद्र जडेजा, आर अश्विन और कुलदीव यादव का नाम शामिल है. ऐसे में इस सीरीज में भी इन तीन खिलाड़ियों ने अंग्रेजों की नाक में दम कर रखा है. रवींद्र जडेजा अब तक सीरीज में कुल 17 विकेट, आर अश्विन 17 विकेट और कुलदीप यादव 12 विकेट ले चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर: 542 विकेट लेने वाले भारतीय क्रिकेटर ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, टीम इंडिया में लौटने की उम्मीदें टूटीं, विदेश में खेलेंगे क्रिकेट

स्टीव स्मिथ और लाबुशेन को आउट करने के लिए जब आर अश्विन को करनी पड़ी थी मीडिया से दोस्ती, कहा- ‘आधी जंग तो वहीं जीत गया था मैं’

T20 वर्ल्ड कप 2024 से ठीक पहले भारतीय फैंस के लिए बड़ी खबर, अब मोबाइल पर बिना पैसे दिए मुफ्त में देख सकेंगे सभी मैच

 

लोकप्रिय पोस्ट