icon

WI vs IND : जिस मैदान पर कभी होती थी घोड़े और गधों की रेस, उसी मैदान से वेस्टइंडीज दौरे पर आगाज करेगी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया अपना पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से विंडसर पार्क मैदान पर खेलेगी.

wi vs ind : जिस मैदान पर कभी होती थी घोड़े और गधों की रेस, उसी मैदान से वेस्टइंडीज दौरे पर आगाज करेगी टीम इंडिया
authorSportsTak
Sat, 17 Jun 08:24 PM

इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) मैच हारने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी इन दिनों आराम फरमा रहे हैं. हालांकि अगले माह 12 जुलाई से टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे का आगाज होगा. जहां पर दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज के लिए अब टीम इंडिया नए सिरे से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अगले साइकिल का धमाकेदार आगाज करना चाहेगी.

 

विंडसर पार्क का गजब है इतिहास 


हालांकि टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर जिस मैदान से आगाज करेगी. वहां पर कभी घोड़े और गधों की रेस हुआ करती थी. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 से 16 जुलाई तक वेस्टइंडीज के विंडसर पार्क डोमिनिका में खेला जाएगा. इस मैदान पर घोड़े और गधों की रेस के अलावा परेड तक होती थी. लेकिन साल 1999 में इसे नेशनल स्टेडियम बनाने का प्लान बनाया गया. जिसके तहत साल 2007 में ये स्टेडियम फुटबॉल और क्रिकेट गेम के लिए बनकर तैयार हुआ.

 

पिछली बार 2011 में खेली थी टीम इंडिया 


विंडसर पार्क में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच साल 2009 में दो वनडे मैच खेले गए थे. इसके बाद साल 2011 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहला ऐतिहासिक टेस्ट मैच इस मैदान पर खेला गया था. उस समय भारत में शामिल इशांत शर्मा ने पांच विकेट हॉल लिया था. हालांकि साल 2010 के बाद से वनडे और साल 2017 के बाद से इस मैदान पर अभी तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है. यानि तकरीबन 6 साल बाद विंडसर के मैदान में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा. जिसमें टीम इंडिया जीत दर्ज करके नए सिरे से दमदार आगाज करने मैदान में उतरेगी. वेस्टइंडीज दौरे पर दूसरा टेस्ट मैच 20 से 24 जुलाई के बीच त्रिनिदाद में खेला जाएगा. जबकि इसके बाद तीन मैचों की वनडे और बाद में 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. इस दौरे का अंतिम मैच 13 अगस्त को खेला जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Rohit Sharma : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की कैसे लौटेगी फॉर्म, पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ ने दिया ये 'मंत्र'

Ishan Kishan : भारत की घरेलू दिलीप ट्रॉफी में क्यों नहीं खेल रहे हैं इशान किशन, सामने आया 'प्लान'

लोकप्रिय पोस्ट