icon

वेस्ट इंडीज के धाकड़ खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ा, जो रूट पर गंदे कमेंट के चलते हुए थे बैन

शेनन गेब्रियल जुलाई 2023 में आखिरी बार वेस्ट इंडीज की ओर से खेले थे. इसके बाद से वे ट्रिनिडाड एंड टोबेगो के लिए घरेलू क्रिकेट में खेल रहे थे.

शेनन गेब्रियल (दाएं) ने 59 टेस्ट खेले.
authorShakti Shekhawat
Thu, 29 Aug 07:36 AM

वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. 36 साल के इस क्रिकेटर ने 59 टेस्ट, 25 वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेले और कुल 202 विकेट चटकाए. गेब्रियल का करियर 12 साल का रहा. उन्होंने 2012 में वेस्ट इंडीज टीम में कदम रखा था. बाकी फॉर्मेट की तुलना में उनका टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन रहा. यहां पर अपने ऊंचे कद के जरिए उन्होंने बेजान पिचों पर भी कमाल किया. जून 2018 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 121 रन देकर 13 विकेट लिए थे जो वेस्ट इंडीज की ओर से चौथा बेस्ट प्रदर्शन है. वेस्ट इंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्श ने उनकी तुलना पेट्रिक पेटरसन और इयान बिशप से की थी. शुरुआती सालों में वे टीम से अंदर-बाहर होते रहे लेकिन 2017 से टेस्ट टीम का अहम हिस्सा बन गए.

 

गेब्रियल जुलाई 2023 में आखिरी बार वेस्ट इंडीज की ओर से खेले थे. इसके बाद से वे ट्रिनिडाड एंड टोबेगो के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे. पिछले साल वे अबू धाबू टी10 लीग का हिस्सा भी थे. गेब्रियल ने सोशल मीडिया के जरिए रिटायरमेंट की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वे क्लब और फ्रेंचाइज लेवल पर खेलते रहेंगे. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'पिछले 12 सालों के दौरान मैंने खुद को वेस्ट इंडीज के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए समर्पित किया. अपने प्यारे खेल को सर्वोच्च लेवल पर खेलने से मुझे जबरदस्त खुशी मिली लेकिन जैसा कि कहते हैं सभी अच्छी चीजों का अंत होता है. आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करता हूं.'

 

 

रूट पर घटिया टिप्पणी से हो गए थे बैन

 

गेब्रियल 2019 में उस समय विवादों में फंस गए थे जब उन्हें जो रूट पर समलैंगिक टिप्पणी के चलते चार वनडे मैचों के लिए बैन कर दिया गया था. उन्होंने अपने बर्ताव के लिए माफी मांगी थी और सजा का स्वीकार कर लिया था. लेकिन कहा कि पूरे मामले को बेवजह का तूल दिया गया. गेब्रियल के करियर को उस एक शॉट के लिए भी याद किया जाता है जब डॉमिनिका में पाकिस्तान के खिलाफ वेस्ट इंडीज के नौ विकेट गिर गए थे और मैच में केवल सात गेंद बची थी. लेकिन गेब्रियल ने डिफेंस करने के बजाए बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और बोल्ड हो गए.
 

ये भी पढ़ें

ICC का चेयरमैन बनने पर जय शाह की कितनी होगी सैलरी? यहां जानें एक मीटिंग के कितने मिलेंगे पैसे
Exclusive: क्या संजीव गोयनका की पहली पसंद हैं रोहित शर्मा और LSG ने उनके लिए 50 करोड़ रखें हैं? फ्रेंचाइज के मालिक ने कर दिया सबकुछ साफ

लोकप्रिय पोस्ट