icon

West Indies: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज ODI वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, 48 साल में पहली बार हुआ ऐसा, स्कॉटलैंड ने चकनाचूर किया सपना

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए 1 जुलाई की तारीख काले दिन के रूप में सामने आई है.

west indies: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज odi वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, 48 साल में पहली बार हुआ ऐसा, स्कॉटलैंड ने चकनाचूर किया सपना
authorSportsTak
Sat, 01 Jul 07:35 PM

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए 1 जुलाई की तारीख काले दिन के रूप में सामने आई है. टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो चुकी है. वेस्टइंडीज टीम इस हार के साथ इस साल के वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आ पाएगी. टीम को वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबले में 7 विकेट से स्कॉटलैंड ने हरा दिया है. दोनों टीमों के बीच इस टूर्नामेंट का सुपर सिक्स मुकाबला खेला गया था. स्कॉटलैंड की तरफ से मैथ्यू क्रॉस के नाबाद 74 रन और ब्रैंडन मैकमलेन के 69 रन की बदौलत टीम ने 39 गेंद रहते ही 182 रन का टारगेट चेस कर लिया.

 

 

मैकमलेन ने पहले गेंद से कमाल किया और 32 रन देकर 3 अहम बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इस तरह वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 181 रन ही बना पाई. हरारे स्पोर्ट्स क्लब में शाय होप की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला था. स्कॉटलैंड की बल्लेबाजी के दौरान टीम के ओपनर क्रिस्टोफर मैकब्राइड गोल्डन डक का शिकार हुए. इसके बाद मैकमलेन और क्रॉस ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी. हालांकि इस बीच जॉर्ज मनसे और रिची बेरिंग्टन को भी बल्लेबाजी का मौका मिला. इस तरह अंत में टीम ने 7 विकेट से मुकाबला जीत लिया. टीम ने 43.3 ओवरों में ही मैच पर कब्जा जमा लिया.

 

48 साल में पहली बार हुआ ऐसा

 

वनडे इंटरनेशनल में स्कॉटलैंड ने पहली बार वेस्टइंडीज को किसी मैच में हराया है. वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप क्वालिफायर के सुपर सिक्स स्टेज में बिना किसी पॉइंट के उतरी थी. टीम को जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार मिली थी. टीम को यहां से न सिर्फ 3 जीत की जरूरत थी बल्कि इसके अलावा टीम को दूसरी टीमों की हार पर भी निर्भर रहना था. वेस्टइंडीज की टीम ने दो बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया है लेकिन 48 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

 

टीम टी20 वर्ल्ड कप पर भी कर चुकी है कब्जा

 

वेस्टइंडीज की टीम ने साल 1975 और 1979 में पहले दो एडिशन पर कब्जा किया था. इस दौरान टीम के कप्तान क्लाइव लॉयड थे. 1983 वर्ल्ड कप में टीम रनरअप रही थी. 1996 वर्ल्ड कप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी. पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम सुपर 12 स्टेज में नहीं पहुंच पाई थी. इस टूर्नामेंट पर भी टीम ने दो बार कब्जा किया है. वेस्टइंडीज को ये हार डैरेन सैमी की कोचिंग में मिली है.

 

वेस्टइंडीज की बात करें तो टीम की शुरुआत काफी खराब रही. 40 रन पर टीम 4 विकेट गंवा चुकी थी. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 45 रन जेसन होल्डर ने बनाए. टीम अपना अंतिम मैच 5 जुलाई को ओमान के साथ खेलेगी. ओमान के बाद वेस्टइंडीज की टीम दूसरी ऐसी टीम बन गई है जो सुपर सिक्स स्टेज से बाहर हो चुकी है. श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीमें तीन मैचों में 6 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है. ऐसे में स्कॉटलैंड की टीम यहां गेम खराब कर सकती है. लेकिन फिलहाल इन दो टीमों का ही भारत जाना पक्का है.

 

ये भी पढ़ें:

Asian Games 2023 में शिखर धवन नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को बनाओ टीम का कप्तान, कार्तिक का बड़ा बयान

मूर्ख के साथ....विराट के साथ पंगा लेने वाले नवीन उल हक ने शेयर किया अजीब तरह का सोशल मीडिया पोस्ट, VIDEO वायरल

 

लोकप्रिय पोस्ट