icon

'हमने ट्रेविस हेड को बल्लेबाजी के दौरान 15 बार मात दी थी', राहुल द्रविड़ ने किस्मत को दिया दोष, 2023 वर्ल्ड कप हार को फिर किया याद

राहुल द्रविड़ ने कहा कि साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप हमारी किस्मत में नहीं था. हमने ट्रेविस हेड को 15 बार मात दी लेकिन अंत में हम हार गए. कभी कभी आपकी किस्मत आपके साथ होनी चाहिए.

ट्रेनिंग सेशन के दौरान कंफ्यूज राहुल द्रविड़
authorNeeraj Singh
Thu, 22 Aug 11:05 PM

2024 टी20 विश्व कप खिताब की जीत ने भारतीय क्रिकेट फैंस को वो खुशी दी जिसका इंतजार फैंस सालों से कर रहे थे. लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2023 क्रिकेट विश्व कप फाइनल में हार देश में खेल के इतिहास में सबसे दर्दनाक में से एक रहेगी.

 

2023 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने घरेलू धरती पर शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार 10 जीत के साथ फाइनल में पहुंची. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खचाखच भरे दर्शकों के सामने मेन इन ब्लू तीसरी बार चैंपियन बनने के लिए पूरा दम लगा चुकी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उनके सपने को चकनाचूर कर दिए.

 

पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को चौंका दिया. भारत बोर्ड पर सिर्फ 240 रन ही बना सका. हालांकि, दो बार के चैंपियंस ने गेंद से शानदार शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48-3 हो गया, लेकिन ट्रेविस हेड ने एक ऐसी पारी खेली जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन पारियों में से एक मानी जाएगी.

 

हेड को हमने मात दी थी


हेड ने महज 120 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली जिसका नतीजा ये रहा कि ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से जीत के साथ अपना छठा खिताब जीत लिया. ऐसे में अब टीम इंडिया के उस वक्त कोच रहे राहुल द्रविड़ ने इस हार को फिर से याद किया है और 'भाग्य' को जिम्मेदार ठहराया है. भारत के पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने नतीजे को उनके पक्ष में नहीं जाने के लिए 'भाग्य' को जिम्मेदार ठहराया. द्रविड़ ने बताया कि भारत को 2024 टी20 विश्व कप जीतने के लिए अच्छी किस्मत की जरूरत थी. और अंत में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हरा दिया. इस जीत के पीछे सूर्यकुमार यादव के कैच को आज भी हर कोई याद करता है.

 

द्रविड़ ने मुंबई में सीएट क्रिकेट अवॉर्ड्स में कहा कि "कभी-कभी दिन के अंत में, आपको थोड़ी किस्मत की जरूरत होती है. 30 गेंदें और 30 रन. हर कोई शांत था. रोहित भी शांत थे. हमने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि हमें क्या करना है, लेकिन हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत थी जो लाइन के एक इंच के भीतर अपना पैर रख सके. कभी-कभी यह टैलेंट ही होता है.''

 

द्रविड़ ने आगे कहा कि, "(19 नवंबर को), मुझे याद है कि जो भी हो, हमने ट्रेविस हेड के बल्ले को 15 बार मात दी. वो एक भी गेंद छू नहीं पा रहे थे. आप जानते हैं, कभी-कभी चीजें आपके हिसाब से हो सकती हैं, लेकिन आपको प्रोसेस पर टिके रहना चाहिए.'' भारत के मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ का कार्यकाल 2024 टी20 विश्व कप खिताब के बाद समाप्त हो गया और गौतम गंभीर ने उनकी जगह ले ली. पूर्व भारतीय कप्तान नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से कार्यभार संभालने के बाद ढाई साल तक भारतीय क्रिकेट के कोच पद पर बने हुए थे.

 

ये भी पढ़ें:

भारतीय फैंस के लिए सबसे बड़ी खबर, इस सीरीज के जसप्रीत बुमराह की हो रही है टीम इंडिया में वापसी

आईसीसी में इस भारतीय डायरेक्टर का 6 साल का कार्यकाल खत्म, जानिए अब कौन कर सकता है रिप्लेस

गौतम गंभीर के बारे में उनके करीबी ने एक शब्द में कही ऐसी बात जिसे सुनकर आप भी कहेंगे... बोला तो सही है

लोकप्रिय पोस्ट