icon

4 गेंद में 4 विकेट लेकर मचाई धूम, IPL में 4 टीमों के लिए 6 साल में 7 मैच खेलने वाले बॉलर का करिश्मा, देखिए Video

कुलवंत खेजड़ोलिया राजस्थान में पैदा हुए लेकिन घरेलू क्रिकेट में पहले दिल्ली और अब मध्य प्रदेश की ओर से खेलते हैं. वे आईपीएल में चार बड़ी टीमों का हिस्सा रहे हैं.

कुलवंत खेजड़ोलिया (बाएं) पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दिल्ली की ओर से खेलते थे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 12 Feb 05:53 PM

रणजी ट्रॉफी 2023-24 में मध्य प्रदेश ने बड़ौदा को 12 फरवरी को पारी और 52 रन से हरा दिया. यह सब हुआ तेज गेंदबाज कुलवंत खेजड़ोलिया के कमाल से. उन्होंने मैच में कुल सात विकेट चटकाए. कुलवंत ने बड़ौदा की दूसरी पारी में लगातार चार विकेट लिए. वह रणजी ट्रॉफी में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए. कुलवंत ने बड़ौदा की दूसरी पारी के 95वें ओवर में शाश्वत रावत, महेश पीठिया, भार्गव भट्ट और आकाश सिंह को आउट कर लगातार चार विकेट लिए. उनसे पहले रणजी ट्रॉफी में लगातार चार गेंद में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड दिल्ली के शंकर सैनी और जम्मू कश्मीर के मोहम्मद मुदसिर ने कर रखा है. सैनी ने 1988-89 में हिमाचल प्रदेश तो मुदसिर ने 2018-19 में राजस्थान के खिलाफ ऐसा किया था.

 

कुलवंत खेजड़ोलिया ने कैसे लिए 4 गेंद में 4 विकेट

 

कुलवंत ने सबसे पहले शाश्वत को बोल्ड किया. अगली गेंद पर पीठिया को स्लिप में कैच आउट कराया. बाएं हाथ के बल्लेबाज भट्ट एलबीडब्ल्यू करार दिए गए तो आकाश बोल्ड हुए. इससे बड़ौदा ने 270 रन के स्कोर पर ही आखिरी चार विकेट गंवा दिए. इससे उसे पारी की हार झेलनी पड़ी. कुलवंत ने लगातार चार विकेट के कमाल से पारी में कुल पांच विकेट चटकाए. उन्हें यह विकेट 34 रन पर मिले. उन्होंने पहली पारी में 23 रन देकर दो विकेट लिए थे.

 

 

मध्य प्रदेश-बड़ौदा के मैच में क्या हुआ

 

इस मुकाबले में मध्य प्रदेश ने पहली पारी में हिमांशु मंत्री (111) के शतक और कप्तान शुभम शर्मा (61) और सारांश जैन (70) के अर्धशतकों की मदद से 454 रन बनाए. इसके जवाब में बड़ौदा पहली पारी में 132 रन ढेर हो गया. मितेश पटेल ने सर्वाधिक 80 रन बनाए. फॉलो ऑन करते हुए बड़ौदा की ओर से ज्योत्सनिल सिंह (83) और शाश्वत (105) ने बड़ी पारियां खेलीं. एक समय बड़ौदा का स्कोर एक विकेट पर 145 रन था. लेकिन उसके बाकी के बल्लेबाज फिर से नाकाम रहे और एक शर्मिंदगी भरी हार उन्हें झेलनी पड़ी.

 

कौन हैं कुलवंत खेजड़ोलिया

 

कुलंवत की बात करें तो वे इस सीजन से पहले दिल्ली की ओर से घरेलू क्रिकेट खेला करते थे. 31 साल के इस बाएं हाथ के बॉलर के नाम 19 फर्स्ट क्लास मैच में 47 विकेट हैं. वे आईपीएल में भी खेल चुके हैं. दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी टीमों का हिस्सा रहे. लेकिन 2018 से 2023 के बीच इन टीमों में रहते हुए उन्हें केवल सात ही मुकाबले खेलने को मिले. उन्होंने आईपीएल पांच विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: 'विराट कोहली के बाहर होने से इंग्लैंड का पलड़ा भारी', दिग्गज क्रिकेटर का दावा, बोले- भारत मिस करेगा 3 चीजें

IND vs ENG: टीम इंडिया से बाहर होगा यह खिलाड़ी, मैनेजमेंट का उठ गया भरोसा, नौजवान क्रिकेटर करेगा डेब्यू!
BCCI: खिलाड़ियों के रणजी ट्रॉफी मिस करने से बोर्ड नहीं है खुश, लगाई फटकार, कहा- कुछ तो पहले ही IPL मोड में आ चुके हैं

लोकप्रिय पोस्ट