icon

Wanindu Hasaranga: श्रीलंकाई स्पिनर ने ODI में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, किया ऐसा करिश्मा जो कुम्बले-मुरलीधरन भी नहीं कर पाए

श्रीलंकाई लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के दौरान इतिहास रच दिया.

Wanindu Hasaranga: श्रीलंकाई स्पिनर ने ODI में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, किया ऐसा करिश्मा जो कुम्बले-मुरलीधरन भी नहीं कर पाए
authorSportsTak
Mon, 26 Jun 10:01 AM

श्रीलंकाई लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के दौरान इतिहास रच दिया. उन्होंने 25 जून को आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाए और वनडे क्रिकेट में करिश्मा कर दिया. वानिंदु हसारंगा वनडे क्रिकेट में लगातार तीन मैचों में पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए. उनके अलावा 1971 से वनडे क्रिकेट के आगाज के बाद से कोई स्पिनर ऐसा कमाल नहीं कर पाया. हसारंगा के अलावा पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार तीन मैच में पांच-पांच विकेट लिए. इस तरह वनडे क्रिकेट में यह कमाल दूसरी ही बार हुआ है.

 

आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में हसारंगा ने एंड्रयू बालबर्नी, हैरी टेक्टर, गेरेथ डेलानी, मार्क अडेयर और जोशुआ लिटिल के विकेट लिए. उन्होंने 79 रन देकर पांच विकेट लिए. इससे श्रीलंका ने 103 रन से जीत दर्ज की. उसने पहले बैटिंग करते हुए दिमुथ करुणारत्ने के 103 और सदीरा समरविक्रमा के 82 रनों की पारी के बूते 325 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में आयरिश टीम 192 रन पर सिमट गई.

 

वकार ने सबसे पहले किया यह करिश्मा


हसारंगा ने आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले ओमान के खिलाफ 13 रन देकर पांच और यूएई के खिलाफ 24 रन पर छह विकेट लिए थे. पाकिस्तान के कप्तान रहे वकार यूनिस ने 1990 में लगातार तीन मैच में पांच-पांच विकेट लिए थे. उनके सामने न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज की टीम थी. वकार के नाम दो बार लगातार दो-दो मैचों में पांच-पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है.

 

 

केवल दो स्पिनर लगातार 2 मैच में ले पाए 5 विकेट


हसारंगा के अलावा सकलैन मुश्ताक ही ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने वनडे में लगातार दो मैच में पांच विकेट लेने की जादूगरी की है. अभी तक कुल 16 बार वनडे क्रिकेट में दो या इससे ज्यादा मैच में लगातार पांच विकेट लेने का करिश्मा हुआ और इनमें से 14 बार तेज गेंदबाजों ने ऐसा किया. इसमें पाकिस्तानी गेंदबाजों का बोलबाला है. वकार का नाम तीन बार इस लिस्ट में है. उनके अलावा नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, अजहर महमूद, आकिब जावेद और सकलैन ऐसा कर चुके हैं.

 

वनडे में लगातार मैचों में पांच विकेट लेने वाले बॉलर

 

वकार यूनिस- 3 मैच
वानिंदु हसारंगा- 3 मैच
गैरी गिल्मूर- 2 मैच
अशांथा डीमेल- 2 मैच
वकार यूनिस- 2 मैच
आकिब जावेद- 2 मैच
सकलैन मुश्ताक- 2 मैच
अजहर महमूद- 2 मैच
वकार यूनिस- 2 मैच
रयान हैरिस- 2 मैच
ब्रायन विटोरी- 2 मैच
मिचेल स्टार्क- 2 मैच
मुस्तफिजुर रहमान- 2 मैच
मुस्तफिजुर रहमान- 2 मैच
शाहीन शाह अफरीदी- 2 मैच
नसीम शाह- 2 मैच
 

ये भी पढ़ें

Cheteshwar Pujara : 'भाई तू जी क्यों रहा है...', चेतेश्वर पुजारा को लेकर इशांत शर्मा ने क्यों कहा ऐसा ?
सरफराज खान को टीम इंडिया में जगह मिलना मुश्किल, उनसे आगे ये 3 खिलाड़ियों के नाम, जानिए कौन-कौन

लोकप्रिय पोस्ट