icon

Virat Kohli vs Gautam Gambhir : कोहली और गंभीर के जुर्माने की कौन भरेगा रकम, चौंका देगा ये नियम!

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन के खिताब के लिए जहां सभी टीमों के बीच जंग जारी है. वहीं मैदान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली और लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर गौतम गंभीर के बीच काफी गरमा गर्मी भी देखने को मिली.

virat kohli vs gautam gambhir : कोहली और गंभीर के जुर्माने की कौन भरेगा रकम, चौंका देगा ये नियम!
authorSportsTak
Thu, 04 May 02:07 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन के खिताब के लिए जहां सभी टीमों के बीच जंग जारी है. वहीं मैदान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली और लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर गौतम गंभीर के बीच काफी गरमा गर्मी भी देखने को मिली. ये दोनों खिलाड़ी मैच के बाद एक-दूसरे के सामने आ गए और जमकर बहस बाजी देखने को मिली. इस घटना पर बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों पोर मैच फ़ीस का शतप्रतिशत जुर्माना लगाया है. लेकिन ये जुर्माना कौन और कैसे भरेगा. इसको लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है.

 

कोहली को लगा करोड़ों का फटका 


क्रिकबज में छपी खबर के अनुसार विराट कोहली की आईपीएल में सैलरी 15 करोड़ रुपये हैं. यानि हर एक मैच का करीब वह 1.07 करोड़ रुपये लेते हैं. इस हिसाब से 14 मैचों की फीस तय होती है. इससे साफ़ होता है कि लखनऊ के खिलाफ मैच के बाद बहस करने से कोहली को करीब 1.07 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. वहीं अगर आरसीबी प्लेऑफ में चली जाती है तो फिर कोहली की मैच फीस रिवाइस होगी. इस हिसाब से देखा जाए तो कोहली को एक करोड़ रुपये का फटका लगना तय माना जा रहा है.

 

25 लाख का जुर्माना गंभीर पर 


वहीं गंभीर की बात करें तो लखनऊ के लिए उनकी प्रति मैच फीस 25 लाख रुपये है. जिसके चलते गंभीर को भी लाखों का नुकसान होना तय है. लेकिन बड़ी जानकारी यह है कि ये जुर्माना खिलाड़ी नहीं बल्कि उनकी फ्रेंचाइजी टीमें भरती हैं. यानि अगर मैच के दौरान कप्तान पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना भी लगता है तो उसे फ्रेंचाइजी द्वारा ही भरा जाता है.

 

कैसे भरा जाता है पैसा ?


नियम के मुताबिक़ बीसीसीआई टूर्नामेंट के बाद सभी फ्रेंचाइजी को उनके जुर्मानों के आधार पर एक बिल भेजती है. इस बिल को सभी फ्रेंचाइजी को भरना होता है. इस हिसाब से देखा जाए तो कोहली और गंभीर की लड़ाई का खामियाजा उनकी फ्रेंचाइजी को भुगतना होगा. अब फ्रेंचाइजी इस जुर्माने की रकम खिलाड़ी के खाते से काटती है या नहीं. ये अंदर का मामला होता है. इस हिसाब से कोहली और गंभीर का पैसा कटना भी तय नहीं है. क्योंकि ज्यादातर मामलों में फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों पर जुर्माने का भार नहीं बढ़ने देती है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2023: आर्चर को 3 छक्के जड़ने वाले लिविंगस्टोन का बड़ा खुलासा, कहा- साथ में लंच किया था, उन्हें पता है मुझे क्या नहीं पसंद

LSG vs CSK: बारिश ने बिगाड़ा चेन्नई का खेल, दोनों टीमों के बीच रद्द हुआ मुकाबला, जानें किसे मिले कितने पॉइंट्स

लोकप्रिय पोस्ट