icon

गौतम गंभीर से बात करते हुए छलका विराट कोहली का दर्द, कहा- जब मुझे 25 साल की उम्र में टेस्ट कप्तानी मिली तो मेरे सामने...

Gautam Gambhir-Virat Kohli : बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आगाज से पहले टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर के सामने विराट कोहली ने खोला बड़ा राज.

टीम इंडिया के लिए एक टेस्ट मैच से पहले बैटिंग के लिए तैयार बैठे विराट कोहली
authorShubham Pandey
Wed, 18 Sep 12:24 PM

Gautam Gambhir-Virat Kohli : बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आगाज से पहले टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर के सामने विराट कोहली ने दिल खोलकर बातें की. कोहली ने गौतम गंभीर का इंटरव्यू लिया और उसमें अपनी टेस्ट कप्तानी को याद करते हुए बड़ा राज खोला कि कैसे सिर्फ 25 साल की उम्र में भारत की टेस्ट कप्तानी मिलने के बाद प्लान बनाया और फिर वर्ल्ड क्रिकेट में भारत को आगे लेकर गए.

 

विराट कोहली ने गंभीर के सामने खोला बड़ा राज

 

विराट कोहली ने 25 साल की उम्र में भारत की टेस्ट कप्तानी संभालने को लेकर गौतम गंभीर के सामने बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए वीडियो में कहा,

 

जब मैं टेस्ट क्रिकेट में आया और फिर मुझे कप्तानी मिल रही थी तो उस समय टीम इंडिया में बदलाव का दौर चल रहा था. माही भाई (महेंद्र सिंह धोनी) ने कप्तानी छोड़ दी थी और मैं बस सिर्फ 24 या 25 साल का था. उस समय मुझे लगा कि कैसे मैं करूंगा. फिर मैं बैठा और मैंने खुद से कहा कि मुझे इससे बाहर निकलने के लिए प्लान करना होगा. इसलिए मेरे सामने चैलेंज था तो मैं काफी उत्साहित भी था.


कोहली ने आगे कहा,

 

जब मैंने प्लान बनाना शुरू किया तो हमारे पास पांच बल्लेबाज और एक कीपर था. जिसमें हमें 350 से 400 रन बनाने थे. हमारे पार सातवें नंबर पर बल्लेबाजी का ऑप्शन नहीं था. इसलिए मैंने सोचा कि हमें तेज गेंदबाज चाहिए और ऐसे बल्लेबाज चाहिए, जो लंबे समय तक पिच में टिककर खेल सके. इसके अनुसार ही हमारी बातचीत आगे बढ़ी और सब कुछ हो सका. इन सभी चीजों से मेरे सामने जो चैलेंज था. उससे मैं काफी उत्साहित था, मेरे अंदर ये नहीं आया कि मैं कप्तान बन गया हूं और अब क्या करूंगा.


 

 

कोहली की कप्तानी में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीता भारत 


बता दें कि ऑस्ट्रेलिया दौर के बीच में महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक से टेस्ट कप्तानी छोड़कर सभी को चौंका दिया था. इसके बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम इंडिया का नया कप्तान साल 2014 में चुना गया और कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2018-19 दौरे पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत हासिल की थी. साल 2014 से लेकर साल 2022 तक विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को 40 मैचों में जीत दिलाई जबकि उसे 17 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा और 11 मैच बराबरी पर समाप्त हुए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

टीम इंडिया का कोच बनने के विराट कोहली के सवाल पर गौतम गंभीर का दो-टूक जवाब, कहा- कुछ महीने पहले तक तो...

Shreyas Iyer : श्रेयस अय्यर के लिए बुरी खबर, BCCI ने कमजोरी पकड़ी, ऑस्ट्रेलिया दौरा तो दूर अब तो…

IND vs BAN : बांग्लादेश के खिलाफ ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन! जानिए कौन सा धुरंधर 7 महीने बाद कर रहा वापसी

लोकप्रिय पोस्ट