icon

कोहली कब तक हमदर्दी के पीछे छिपेंगे? 3 साल के आंकड़े खोल रहे फिसड्डी प्रदर्शन की पोल, स्मिथ-विलियम्सन-रूट पहुंचे मीलों आगे

इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फंसाने के लिए जो जाल बिछाया था. उसमें वह खुद ही फंसते चले गए.

कोहली कब तक हमदर्दी के पीछे छिपेंगे? 3 साल के आंकड़े खोल रहे फिसड्डी प्रदर्शन की पोल, स्मिथ-विलियम्सन-रूट पहुंचे मीलों आगे
authorSportsTak
Fri, 03 Mar 12:15 PM

इंदौर टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फंसाने के लिए जो जाल बिछाया था. उसमें वह खुद ही फंसते चले गए. इसका नतीजा यह रहा कि टीम इंडिया को तीन दिन के भीतर ही 9 विकेट से ऑस्ट्रेलिया के आगे करारी हार झेलनी पड़ी. जिसके बाद अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया पर दिग्गजों और तमाम क्रिकेट पंडितों ने सवालों की बौछार कर डाली है. इन्हीं सवालों के बौछार की कई बूंदे भारत के करोड़ो फैंस की हमदर्दी लेकर खेलने वाले विराट कोहली पर भी पड़ने लगी है. पिछले तीन सालों से फैब-4 क्लब में शामिल जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन दमदार प्रदर्शन करके काफी आगे निकल चुके हैं. वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में फ्लॉप शो जारी है. जिसकी गवाही खुद कोहली के आंकड़े दे रहे हैं.

 

कोहली का फिसड्डी प्रदर्शन

 

विराट कोहली वर्तमान में जारी बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज की पांच पारी में अभी तक 12, 44, 20, 22 और 13 रन की ही पारियां खेल सके हैं. जिसमें 44 रन ही उनकी बेस्ट पारी रही है. इस तरह कोहली के खामोश बल्ले की गवाही यह भी सबूत देती है कि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने पिछला शतक साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा था. इसके बाद कोहली ने टी20 और वनडे क्रिकेट में तो शतक जमाया लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके द्वारा शतकों का सूखा जारी है. वहीं कोहली के पिछले तीन साल के प्रदर्शन पर नजर डालें तो 21 टेस्ट मैचों में 27.50 की औसत से 990 रन बनाए हैं जिसमें एक भी शतक नहीं शामिल हैं. जबकि 79 रनों की पारी उनकी बेस्ट रही है.

 

3 साल से दमदार फॉर्म में जो रूट 


फैब-4 में शामिल इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट पिछले तीन साल से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं और पिछले तीन सालों के आंकड़े पर नजर डालें तो उन्होंने कोहली को काफी पीछे छोड़ दिया है. जो रूट ने पिछले तीन सालों में अभी तक 37 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें  54.90 की दमदार औसत के साथ उन्होंने 3349 रन बनाए. जबकि इस दौरान 228 रनों की पारी सर्वश्रेष्ठ रही और उन्होंने 12 टेस्ट शतक लगा डाले.

 

स्टीव स्मिथ 


ऑस्ट्रेलिया के लिए इंदौर टेस्ट मैच में कप्तानी करने और 9 विकेट से अपनी टीम को मैच जिताने वाले स्टीव स्मिथ भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. पिछले तीन साल से रन बरसाने के मामले में स्मिथ भी रूट के ट्रैक पर हैं. स्मिथ ने पिछले तीन सालों में अभी तक 22 टेस्ट मैच खेले और 48.93 की दमदार औसत से 1517 रन बरसा डाले. इस दौरान स्मिथ ने भी 200 रनों की नाबाद पारी खेली जो पिछले तीन सालों में उनकी बेस्ट पारी है. जबकि स्मिथ के बल्ले से चार शतक निकले हैं. इस तरह स्मिथ भी कोहली के पिछले तीन सालों में 27.50 की औसत से काफी आगे निकल चुके हैं.

 

कोहली के दोगुने औसत से बल्लेबाजी कर रहे हैं केन विलियमसन 


फैब-4 में शामिल न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन का बल्ला भी टेस्ट क्रिकेट में पिछले तीन सालों से छाया हुआ है. विलियमसन ने पिछले तीन सालों में अभी तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 69.00 की तूफानी औसत से 1311 रन बरसाए हैं. जिसमें 251 रनों की पारी उनकी बेस्ट रही जबकि उनके बल्ले से 5 शतक निकले. इनता ही नहीं पिछले तीन सालों में कोहली, रूट और स्मिथ इन सभी से विलियमसन का औसत सबसे आगे है. विलियमसन इन दिनों कोहली के 27.50 की औसत के दोगुने से अधिक रफ्तार की औसत से बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS : नाथन लायन के 11 विकेटों से टीम इंडिया ने इंदौर में टेके घुटने, ऑस्ट्रेलिया ने तीन दिन में 9 विकेट से जीता मैच

IPL 2023 की तैयारी के लिए चेन्नई पहुंचे धोनी, ढोल-नगाड़े से हुआ जोरदार स्वागत, देखें Video
 

लोकप्रिय पोस्ट