icon

पहले पिता ने दी थी टक्कर, अब बेटा भी करेगा वार, सचिन के बाद इस रिकॉर्ड पर नाम दर्ज करने वाले दूसरे क्रिकेटर बनेंगे विराट कोहली

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ जैसे ही पहले टेस्ट में उतरेंगे वो अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड कर लेंगे.

पहले पिता ने दी थी टक्कर, अब बेटा भी करेगा वार, सचिन के बाद इस रिकॉर्ड पर नाम दर्ज करने वाले दूसरे क्रिकेटर बनेंगे विराट कोहली
authorSportsTak
Mon, 10 Jul 07:16 PM

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं. पिता-पुत्र के इस रिकॉर्ड पर अपना नाम दर्ज कराते ही विराट सचिन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे. टीम इंडिया तेजनारायण च्रंद्रपॉल के खिलाफ खेलेगी. तेजनारायण वेस्टइंडीज के लेजेंड्री बैटर शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे हैं. कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे पर शिवनारायण के खिलाफ भी खेला था. वेस्टइंडीज की डेब्यू सीरीज विराट की टेस्ट में पहली सीरीज थे जिसे भारत ने साल 2011 में खेला था.

 

कोहली के नाम दर्ज होगा बड़ा रिकॉर्ड


पहले मैच में उतरते ही कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद बाप- बेटे के खिलाफ खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के जेफ मार्श के खिलाफ साल 1992 और फिर साल 2011-12 में उनके बेटे शॉन मार्श के खिलाफ खेला था. साल 1992 सचिन तेंदुलकर के लिए पहला दौरा था जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी. साल 2011-12 सीजन आखिरी बार था जब सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी.

 

कोहली ने जब पहली बार वेस्टइंडीज का दौरा किया था तब उनके लिए ये दौरा बेहद बुरा साबित हुआ था. विराट ने इस दौरान तीन मैचों में 15.20 की औसत के साथ कुल 76 रन बनाए थे. विराट को इसका नुकसान उठाना पड़ा था और उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉप कर दिया गया था. कोहली ने अपना पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2016 में ठोका था.

 

तेजनारायण का शानदार रिकॉर्ड


तेजनारायण की बात करें तो इस बल्लेबाज ने टेस्ट करियर के शुरुआती 6 मैचों में 453 रन ठोके. इस दौरान उनकी औसत 45.30 की रही थी. इसके बाद इस बल्लेबाज ने पहला शतक ठोका और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक. तेजनारायण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू सीरीज में 2 मैचों में 40 की औसत से 160 रन ठोके.

 

वहीं शिवनारायण वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इस बल्लेबाज ने 164 मैचों में 11867 रन ठोके हैं. शिवनारायण ने 51.37 की औसत के साथ अपने नाम 30 शतक किए हैं.

 

ये भी पढ़ें:

हरभजन सिंह ने किया रोहित शर्मा का सपोर्ट, पूर्व क्रिकेटर्स और कमेंटेटर्स पर साधा निशाना, कहा- वो अकेले तुम्हें आगे नहीं ले जा सकता

IND vs WI: इन तीन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी जंग, 882 रन ठोकने वाले कोहली को ये गेंदबाज कर सकता है तंग


 

लोकप्रिय पोस्ट